इरगा ग्रह से एलियंस

परिचय

Aliens from planet Iargaयह कहानी पहली बार 1969 में नीदरलैंड के डेवेंटर के अंख-हेर्मेस द्वारा डच में प्रकाशित की गई थी और तब से डच में 11 संस्करणों और 40,000 हार्डबाउंड प्रतियों के माध्यम से चली गई है  ।इसे अब तक विज्ञान कथा के रूप में प्रकाशित किया गया है क्योंकि प्रकाशक को मूल रूप से लगा कि यह कहानी तथ्य के रूप में नहीं बिकेगी। फिर भी यह वास्तविक घटनाओं का एक सच्चा लेखा-जोखा है और हम इसे इस तरह प्रकाशित कर रहे हैं, यहां, पहली बार, बहुत व्यापक अनुवर्ती डेटा के साथ, क्योंकि संपर्क वर्तमान समय तक जारी रहे। हमने पिछले 4 वर्षों में इस मामले की व्यापक जांच की है और यह निष्कर्ष निकाला है कि तथ्य वास्तव में कहानी की पुष्टि और समर्थन करते हैं। गवाह एक बहुत अच्छी तरह से शिक्षित और उच्च स्पष्ट मास्टर मैकेनिकल इंजीनियर और एक वास्तुशिल्प कलाकार भी है, एक दुर्लभ संयोजन आदर्श रूप से इस संपर्क के लिए उपयुक्त है यदि विदेशी आगंतुक चाहते हैं कि उनकी जानकारी को समझा जाए और सटीकता की किसी भी डिग्री के साथ प्रस्तुत किया जाए।

साक्षी यूरोप का एक प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय उद्योगपति भी है जिसका असली नाम तुरंत पहचाना जाएगा। वह अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कई कंपनियों के मालिक हैं। उनके निजी जीवन की रक्षा के लिए उनकी पहचान को बनाए रखने के लिए, हम उन्हें स्वयं अलौकिक लोगों द्वारा दिए गए छद्म नाम का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने उन्हें “स्टीफ वैन डेन एर्डे” (पृथ्वी के स्टीफ) के रूप में संदर्भित किया, जहां से स्टीफन डेनेरडे व्युत्पन्न हुआ था। जब मैं पहली बार इस आदमी से मिला तो मैं उसके आकार से हैरान था। वह एक बड़ा आदमी है, लगभग 6’4 “लंबा और वजन शायद 220 से 230 पाउंड है।

वह महंगे बिजनेस सूट में रूढ़िवादी रूप से कपड़े पहनता है और बहुत विनम्र और विनम्र है। वह स्वभाव से मृदुभाषी और आत्मनिरीक्षण करने वाला है, और शब्दों की लगभग पूर्ण अर्थव्यवस्था के साथ बोलता है। वह कहता है कि उसका क्या मतलब है और वह जो कहता है उसका मतलब है। चर्चाओं में उन्हें विस्तार से नहीं दिया जाता है और स्वयंसेवकों को खुद से थोड़ी जानकारी होती है, वह सीधे, सीधे और ईमानदारी से सवालों के जवाब देते हैं, और बोलते समय आंखों में एक तरफ देखते हैं। उन्हें काल्पनिक कहानियाँ सुनाने के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन उन्हें सच्चाई और सत्यनिष्ठा का आदर्श माना जाता है।

उनका अनुभव वास्तविक था और उनकी पहचान की गई थी। संपर्क चर्चाओं के लंबे क्रम में, उन्होंने हमारे वास्तविक इतिहास के बारे में बहुत कुछ सीखा, हम कहाँ थे और हम कहाँ जा रहे हैं, और हम इस महान ब्रह्मांड में कैसे फिट होते हैं। उन्होंने पाया कि विभिन्न शासनों द्वारा हमारे निरंतर संशोधनों के कारण हमारे लिखित इतिहास बहुत सटीक नहीं हैं। यदि हम अपने तरीके नहीं बदलते हैं, तो उन्हें हमारे लिए भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में दिखाया गया था, और फिर दिखाया गया था कि हम अपने पाठ्यक्रम में कितने स्थिर हैं और यह असंभव है कि हम समय के साथ बदल जाएंगे। वह हमारी वास्तविक प्रगति की कमी से दुखी और निराश है, और महसूस करता है कि इस जानकारी का रहस्योद्घाटन एक आत्म-विनाशकारी मानवता के लिए एक अनावश्यक और अप्रभावी बोझ है। वह हमें समय के साथ बदलते नहीं देखता! डच में छपी पहली पुस्तक, “बुइटेनार्डसे बेस्चविंग”, अगले दिन अंतरिक्ष यान के प्रस्थान तक के संपर्क अनुभव का एक लेखा-जोखा है। हालाँकि, संपर्क जारी रहा, और अगले कई महीनों और यहाँ तक कि वर्षों में गवाह को बड़ी मात्रा में तकनीकी जानकारी दी गई।

Iargans ने अपने समाज और उनके दर्शन की तुलना हमारे साथ की, और उन्नत तकनीकों का वर्णन किया, वृहद ब्रह्मांड में मनुष्य का स्थान, और भविष्य में हम सभी के लिए क्या रखा है। ये संचार जारी रहे और अंततः अंतरिक्ष यान पर सवार एक तकनीकी उपकरण से साक्षी के दिमाग में एक प्रकार के यांत्रिक संचरण के रूप में विकसित हुए, जैसा कि ओस्टस्चेल्ड में अंतरिक्ष यान पर उनकी यात्रा के दौरान किया गया था, सिवाय इसके कि अब चित्र प्रसारित किए गए थे। स्क्रीन पर देखने के बजाय उनके दिमाग में। गवाह के लिए अज्ञात हालांकि, और यह उसके लिए खबर होगी जब वह इसे पहली बार प्रिंट में देखता है, रक्षा प्रणालियों में नाटो के साथ काम करने वाले संचार विशेषज्ञों ने एक अजीब आने वाले आरएफ (रेडियो फ्रीक्वेंसी) इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को एक के आसपास के क्षेत्र में उठाया था। नीदरलैंड में उच्च सुरक्षा नाटो रक्षा स्थापना, और इस संचरण की प्रकृति और उद्देश्य के बारे में बहुत परेशान हो गया। यह एक असामान्य बैंडविड्थ में था और इसमें एक अजीब चरित्र था। यह केवल डेन हेग में एक सीमित क्षेत्र के भीतर ही पता लगाया जा सकता था (हेग के पास जहां संवेदनशील स्थापना स्थित है। नाटो इंटेलिजेंस, यह मानते हुए कि यह रक्षा स्थापना और इसके उपकरणों में हस्तक्षेप करने का एक प्रयास हो सकता है, सैकड़ों हजारों डॉलर मूल्य के ले जाया गया क्या हो रहा था यह पता लगाने की कोशिश करने के लिए क्षेत्र में अत्यधिक परिष्कृत पहचान उपकरण।

ऐसा लगता है कि यह अजीब संकेत लगभग 4:00 बजे शुरू होगा और हर हफ्ते एक घंटे या उससे अधिक कई दिनों तक जारी रहेगा। अब, इस जानकारी के सामने आने से पहले, गवाह के साथ मेरे साक्षात्कारों से पता चला था कि उसके संपर्क कमोबेश नियमित रूप से हर हफ्ते कई दिनों में आ रहे थे। गवाह की आदत थी कि वह अपने कार्यालय से रोजाना दोपहर करीब 3:00 बजे घर आता, अपना निजी मेल पढ़ता और कुछ देर अपने लिविंग रूम में आराम करता। अक्सर, जब उनसे संपर्क किया जाता था, तो “टेलीपैथिक” प्रसारण लगभग 4:00 बजे शुरू होता था, और एक घंटे या उससे अधिक समय तक जारी रहता था। यह अजीब संयोग सबसे महत्वपूर्ण हो गया जब मुझे पता चला कि सबसे मजबूत संकेत की खोज उन्हें इस आदमी के घर से कुछ ही दूर ले जा रही थी जहां वह संपर्क प्राप्त कर रहा था!

मुझे नहीं पता कि उन्होंने अभी तक प्रसारण के स्रोत की पहचान की है या नहीं, और मुझे अभी तक पता नहीं है कि क्या कोई अन्य प्रसारण था जिसने इस समय अवधि को शुद्ध संयोग से कब्जा कर लिया हो। किसी भी मामले में मुझे यकीन है कि मुझे सलाह नहीं दी जाएगी क्योंकि खुफिया जानकारी आमतौर पर केवल एक ही दिशा में जाती है। इस मामले में विशेष रुचि की बात यह है कि इस गवाह को इरगन आगंतुकों ने स्वयं बताया था, कि उनके समूह ने इसी तरह से चार अन्य पृथ्वी मनुष्यों से संपर्क किया था, और उनमें से प्रत्येक को समान जानकारी प्रदान की थी, और एक बार एक उनमें से प्रिंट में आ गए और ज्ञात हो गए, अन्य लोग उससे संपर्क करने का प्रयास करेंगे। यह निश्चित रूप से एक जिज्ञासु मान्यता होगी यदि इनमें से कोई एक वास्तव में सामने आता है। ये संपर्क अभी भी कम समय पर जारी हैं और इस व्यक्ति को अविश्वसनीय मात्रा में जानकारी प्रदान की गई है। !

(जैसा कि यहां पाठ को स्कैन किया गया है – कुछ शब्द गलतियाँ हो सकती हैं। पुस्तक बहुत पहले प्रिंट से बाहर है। चित्रों को उन पर क्लिक करके कुछ बड़ा किया जा सकता है। कुछ शब्दों का स्कैंडिनेवियाई में अनुवाद किया जाता है।

लेखक से प्राक्कथन

यह पुस्तक हमारे आकाशगंगा में दूर के सौर मंडल से एक अंतरिक्ष यान के चालक दल के साथ बैठक का विवरण है। ऐसे कई लोग हैं जो दावा करते हैं कि उन्होंने विदेशी प्राणियों के साथ बात की है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर अजीब या विकृत कहानियां सामने आती हैं, वास्तव में कई ऐसे हैं कि उनकी विश्वसनीयता लगभग शून्य हो गई है। अपने स्वयं के अनुभव के बाद, मुझे लगता है कि मैं समस्या का कारण समझता हूं। इन लोगों की ईमानदारी निन्दा से परे है, लेकिन पर्यवेक्षक के रूप में उनकी क्षमता वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ सकती है। ये अनुभव संचार की हमारी सामान्य, भौतिक पद्धति और सारहीन पद्धति के बीच के क्षेत्रों में होते हैं, जिसे हम आमतौर पर विचार स्थानांतरण या टेलीपैथी के रूप में वर्णित करते हैं। इससे प्रेक्षक की कंडीशनिंग रिसेप्शन की गुणवत्ता निर्धारित करती है। उदाहरण के लिए, जो विषय उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रभावित नहीं करते हैं, उन्हें उनकी क्षमताओं के भीतर सबसे बड़ी स्पष्टता के साथ प्राप्त किया जाएगा; जबकि कुछ भी जो उसे भावनात्मक रूप से छूता है वह दृढ़ता से पक्षपाती होगा या बिल्कुल भी प्राप्त नहीं होगा। इसके कारण, पूरी तरह से भरोसेमंद पर्यवेक्षक का शपथ पत्र भी बेकार है, क्योंकि कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है कि वह जानता है कि वास्तव में उसका सामना क्या है।

मुझे एहसास है कि जब मैं एक ही श्रेणी में आता हूं तो इस प्रकार के पर्यवेक्षक से जुड़े जोखिमों के बारे में पाठक को चेतावनी देना मेरे लिए अजीब लग सकता है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं सिर्फ विश्वास नहीं करना चाहता, आंशिक रूप से क्योंकि मुझे पता है कि एक निश्चित क्यों है लोगों का समूह विश्वास करने से इनकार करता है। जब आप इस पुस्तक को पढ़ लेंगे, तो यह प्रिय होगा कि मेरा इससे क्या मतलब है। प्रेक्षक की विश्वसनीयता जांचने का एकमात्र साधन तर्क है। उसके ब्रह्मांडीय अलगाव के कारण, मानवता कुछ क्षेत्रों में अज्ञानी है, और कोई व्यक्ति जिसने वास्तव में एक सुपर-सभ्यता के साथ संचार किया है जो भौतिक स्थिति (अंतरतारकीय यात्रा की न्यूनतम मांग) से ऊपर विकसित हुई है, और उन्हें समझती है, उसके पास जानकारी तक पहुंच होनी चाहिए। नया है, तार्किक है, और इसे आश्वस्त करने के लिए जाँचा जा सकता है। जैसा कि मैंने कहा है, मैं विश्वास की तलाश नहीं करता, मैं अपने पाठकों को आलोचनात्मक होने के लिए कहता हूं, लेकिन यह ध्यान में रखना कि विषय इतना जटिल है कि मेरी कहानी के निर्दोष होने की अपेक्षा करना अनुचित होगा। इस पुस्तक की सामग्री को दो भागों में बांटा गया है; पहला ग्रह इरगा और उसके निवासियों का विवरण है और, जैसे, एक पहचान प्रक्रिया की मांग को पूरा करता है जो बुद्धिमान दौड़ के बीच सभी आदान-प्रदान के लिए अनिवार्य परिचय है। एक जाति की पहचान उसके ग्रह और उसके इतिहास से निर्धारित होती है, और इन्हें समझाया जाना चाहिए।

इसलिए पहले भाग का उद्देश्य विशुद्ध रूप से इस विदेशी जाति की पहचान है और यह सांसारिक आदर्शों की किसी प्रकार की तस्वीर बनाने का प्रयास नहीं है, कुछ ऐसा जिसे हमें अनुकरण करने का प्रयास करना चाहिए। इरगा हर तरह से अलग है। ग्रह और उसके निवासियों की एक अलग मानसिकता और चरित्र है, और इसलिए विकास का एक अलग चक्र है। एक अंतर यह है कि इरगा लगभग पूरी तरह से पानी से ढका हुआ है। उपलब्ध भूमि का क्षेत्रफल है। कई द्वीपों में फैला हुआ है जिसका कुल सतह क्षेत्र ऑस्ट्रेलिया से बहुत बड़ा नहीं है, और हमारे मानकों के अनुसार, अरबों प्राणियों को खिलाने और समायोजित करने के लिए उनके निर्माण के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए बहुत छोटा है। उनकी योजना और खाद्य उत्पादन विधियों की अत्यधिक दक्षता पृथ्वी पर व्यर्थ होगी, और उनका जनसंख्या घनत्व उन्हें एक प्रकार के अति-सामाजिक समुदाय के लिए मजबूर करता है। केवल वे प्राणी जो अपनी मानसिकता को लगातार सुधारने और सभी आक्रामकता को खत्म करने की क्षमता रखते हैं, उन्हें ऐसे ग्रहों पर पूर्णता तक पहुंचने का मौका मिलता है। हमारे पास यह क्षमता नहीं है, इरगा का पुनर्जन्म-चयन पृथ्वी पर मौजूद नहीं है। यहां फसल कटाई तक मक्के के साथ खरपतवार उगते हैं।

विशाल अंतर के बावजूद, कुछ चीजों में एक उल्लेखनीय समानता का पता लगाया जा सकता है; इतना अधिक कि इन प्राणियों को मनुष्य के रूप में माना जा सकता है जिन्होंने एक विदेशी दुनिया में जीवन के लिए शारीरिक रूप से अनुकूलित किया है। उनकी बौद्धिक, भावनात्मक और रचनात्मक क्षमताएं हमारे जैसी ही हैं, और अगर हमें एक ही स्थिति में रखा गया होता, तो हम मोटे तौर पर एक जैसे हो जाते। जब इस पुस्तक का दूसरा भाग पढ़ा जा चुका है, तो इससे कोई आश्चर्य नहीं होगा; यह प्रिय हो गया होगा कि ये प्राणी न केवल हमारे ब्रह्मांडीय भाई-बहन हैं, बल्कि हमारे अहंकार-समकक्ष भी मौजूद हैं जिनके साथ हम एक दिन एकजुट होंगे। परिचय पूरा होने के साथ ही असली काम शुरू हो सकता है। उनके आने का कारण इतना अजीब है कि प्रारंभिक स्पष्टीकरण आवश्यक है। जब तक तथाकथित “परिवर्तन चरण” जारी रहता है, तब तक मानव जाति अन्य बुद्धिमान जातियों से पूर्ण अलगाव में रहती है। सृजन की योजना की मांग है कि हम, अन्य सभी की तरह, अपने मूल और अपने उद्देश्य की अज्ञानता में परिवर्तन के चरण को पूरा करें। इसके माध्यम से हम अपनी व्यक्तिगत पहचान बनाते हैं और साथ ही, अपनी रचनात्मक शक्तियों का दोहन करके और उन्हें परिभाषित करके अपनी ईश्वर जैसी प्रतिभाओं को विकसित करने का अवसर प्राप्त करते हैं, जिससे हमारी अमरता अर्जित होती है।

प्रतिभा अंशों की संख्या अनंत नहीं है, इसलिए समय आना चाहिए कि मनुष्य की संख्या पूरी हो। जब ऐसा होता है, तो परिवर्तन के चरण को कुछ बाहरी अतिक्रमणों द्वारा समाप्त कर दिया जाएगा जो मानव जाति की इच्छा और संप्रभुता को अपने अधीन कर लेंगे। सृजन की योजना एक अज्ञानी जाति के विकास में हस्तक्षेप को मना करती है, इस प्रकार यहाँ पृथ्वी पर ज्ञान के रोपण की आवश्यकता है। यह ज्ञान व्यापक प्रतीत होता है। आरंभ करने के लिए, सृष्टि की पूर्ण वैज्ञानिक रूप से सत्यापित कहानी, समय, पदार्थ और ऊर्जा के निर्माण से कुछ भी नहीं; ब्रह्मांड के निर्माण के लक्ष्य के लिए: एक सर्वव्यापी चेतना में सभी बुद्धिमान जातियों का ब्रह्मांडीय एकीकरण जो हमारी समझ से परे है। इसमें हमें उस अद्भुत भविष्य की झलक दी जाती है जो हमारी प्रतीक्षा कर रहा है। इसके अलावा, अपने बारे में, हमारी उत्पत्ति, हमारे विकास, वर्तमान परिवर्तन प्रक्रिया, मृत्यु के बाद आध्यात्मिक विकास, हमारे निर्माण जनादेश और हमारे भविष्य के बारे में बहुत सारी जानकारी दी गई है।

पहला बिंदु सबसे महत्वपूर्ण है, केवल जब हम निर्माण प्रक्रिया और विशेष रूप से मनुष्य की विकास प्रक्रिया को समझते हैं, तो हम निकट भविष्य में होने वाले बाहरी हस्तक्षेप के कारण को समझ और स्वीकार कर सकते हैं। इस ज्ञान के बिना हस्तक्षेप बेकार होगा और इसलिए अवांछनीय होगा। अंत में, उनकी जानकारी में अन्य बुद्धिमान जातियों और उनके विभिन्न विकास चक्रों का एक सामान्य विवरण शामिल है, जो हमें अविश्वसनीय संख्या में बुद्धिमान दौड़ के बीच अपनी अनूठी स्थिति के निर्धारण के लिए सक्षम करेगा। इस पुस्तक का मूल कारण पृथ्वी के अलगाव का उन्मूलन और मनुष्य की संख्या की पूर्ति की घोषणा है। हमारा पहला जनादेश अज्ञानता में किया गया था, दूसरा पूर्ण होश में किया जाएगा। केवल एक ही प्रश्न रह जाता है कि यह पुस्तक पृथ्वी के ब्रह्मांडीय अलगाव को दूर करने के अपने लक्ष्य तक किस हद तक पहुँचती है। यह प्रश्न और भी अधिक प्रभावशाली है जब यह कहा जाता है कि मुझे इरगा के अस्तित्व को साबित करने के लिए कभी भी अपना वचन नहीं देना था, क्योंकि यह मानव जाति की व्यक्तिगत स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचाएगा। मैं इस समस्या से कई वर्षों तक लड़ता रहा, जब तक कि आखिरकार समस्या अपने आप हल नहीं हो गई। भले ही मैं इस कहानी की सत्यता के सवाल का सीधा जवाब देने से बचना जारी रखूंगा, इस पुस्तक में निहित पृथ्वी-विदेशी ज्ञान की विशालता एक संदेह से परे साबित करने का काम करेगी कि इरगा ग्रह काल्पनिक नहीं है, बल्कि तथ्य है।

स्टीफन डेनेर्डे और डब्ल्यू स्टीवंस:

अध्याय 1

आमना-सामना

इरगा; मैं अब इसके बारे में बात कर सकता हूं, अपने उदास गुलाबी आकाश के साथ आकर्षक सांवला हरा ग्रह कोई सपना नहीं है, बल्कि सिर्फ एक पल है। मुझे पहले अपने आश्चर्यजनक अनुभवों के दौरान खेली गई सूचनाओं के द्रव्यमान को सुलझाना चाहिए और इसे तार्किक और सुसंगत रूप से जोड़ना चाहिए।

मुझे अपने लिए भी ऐसा करने की जरूरत है। मेरी अराजक यादों की कोई भी व्याख्या मुझे अपना पुराना स्वार्थ बनने में मदद कर सकती है। मेरे लिए उस आदमी को याद करना मुश्किल है जो मैं हुआ करता था। मैंने अपनी नौका पर उस खूबसूरत गर्मी की शाम को कैसा महसूस किया, जो ओस्टरशेल्ड (नीदरलैंड के दक्षिण-पश्चिमी डेल्टा में समुद्र की एक कला) के हवा रहित पानी पर एक विशाल सफेद हंस की तरह बहती थी।

“अरे, पिताजी, क्या आप जानते हैं कि कम्पास टूट गया है?”

मैंने कोई नोटिस नहीं लिया; यह शायद मेरे बेटे के बचकाने चुटकुलों में से एक था। मैं एक डेक कुर्सी पर फैला हुआ बैठ गया, संतोषपूर्वक अपनी कॉफी पी रहा था और शॉवेन-डुइव-भूमि (डेल्टा में एक द्वीप) के दूर के तट का सर्वेक्षण कर रहा था, जहां हमने अंधेरे से पहले पहुंचने की योजना बनाई थी।

क्षितिज के ऊपर भूमि की छोटी सी पट्टी पर, मैं उस प्रकाश को देख सकता था जो बर्गस्लुइस में बंदरगाह के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता था। “ईमानदार, पिताजी, यह टूट गया है। आओ और देखो,” मेरे बेटे ने कहा। फिर भी अविश्वास करते हुए, मैंने खुद को खड़े होने के लिए मजबूर किया और चल दिया’ जहां मेरी पत्नी, बेटे और छोटी बेटियां कंपास को देख रही थीं जैसे कि उन्होंने इसे अपने जीवन में पहले कभी नहीं देखा था। निश्चित रूप से कुछ गलत था। नक्शा एक पागल कोण पर लटका हुआ था, लेकिन इससे भी बदतर, उत्तर सूचक ज़ीलैंड पुल की दिशा में पूर्व की ओर इशारा कर रहा था! मैंने मुसीबत के खोजकर्ता पर दोषारोपण किया। यह सवाल ही नहीं था कि मेरा छोटा बेटा चुम्बक से अपने पिता के साथ मजाक कर रहा था। मुझे यह जानकर निराशा हुई कि ऐसा नहीं था और इसलिए मैंने एक गंभीर जांच शुरू की। इस बीच, मरियम ने बर्तन धोए और बच्चों को सुला दिया। जब तक मैंने मोटर पर बर्गस्लुइस लौटने का फैसला किया, तब तक काफी अंधेरा हो रहा था, और यह तथ्य कि मैं परेशानी का कारण नहीं ढूंढ पा रहा था, मुझे बहुत परेशान कर रहा था। मरियम का यह कहना सही था कि मुझे कम्पास को इतने खूबसूरत दिन को खराब नहीं करने देना चाहिए, लेकिन मैं तब तक आराम नहीं कर सकती जब तक मुझे पता नहीं चल जाता कि क्या गलत है। आह ठीक है, मैं इसे बंदरगाह में कर सकता था।

  • मैंने तजाक (एक पुरानी दुनिया, सपाट तल वाले नौकायन जहाज) को पूरी शक्ति से अंधेरे के माध्यम से धक्का दिया, वहां प्रकाश बोया था। मैंने स्वचालित रूप से नंबर पढ़ा और तेजी से पोर्ट की ओर मुड़ गया। बर्गस्लुइस के लिए चैनल को चिह्नित करते हुए दूरी में अगली बोया रखी। लगभग छह मील और हम घर होंगे। लेकिन चीजें वैसी नहीं हुईं जैसी मैंने योजना बनाई थी। कुछ अविश्वसनीय हुआ।

अचानक, अंधेरे में से, एक मजबूत, नीली-सफेद सर्चलाइट मेरी आंखों में सीधे धनुष के सामने एक बिंदु से चमकी, और उसी समय मैंने अपनी मोटर के शोर के ऊपर एक तेज आवाज सुनी। मेरा दिल धड़क उठा। यह इतना अप्रत्याशित रूप से आया, कि मेरे अभिनय करने से पहले कई सेकंड हो गए होंगे। उल्टा, पूरी शक्ति! धिक्कार है, बहुत देर हो चुकी थी! एक भयावह शोर के साथ तजाक किसी ठोस चीज के खिलाफ खड़ा हो गया, लेकिन क्या? बिना रोशनी के चैनल के बीच में पृथ्वी पर कौन होगा? हाथ मिलाते हुए मैंने मोटर रोक दी और अचानक सन्नाटे में मिरियम का चौंका हुआ चेहरा केबिन के दरवाजे में दिखाई दिया।

“क्या वह कोई हैं?” मैं पानी पर चिल्लाया। जवाब में लाइट चली गई, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। मरियम डेक पर आई और उसके पीछे डर से भरी आंखों वाले बच्चे खड़े थे। “देखो… वहाँ… पानी में वह सपाट चीज़।” यह एक उलटे हुए जहाज या पोंटून की पतवार की तरह लग रहा था, लेकिन हम कम से कम तीस फीट दूर थे और संभवत: इसे हिट नहीं कर सकते थे, चाहे वह कुछ भी हो। “क्या वह कोई हैं?” मैंने दूसरी बार फोन किया। सर्चलाइट फिर से चमक उठी; प्रकाश की अजीब तरह की छोटी किरण पानी के ऊपर बह गई और तजाक के किनारे एक ठंडी चमक बिखेर दी। मैंने अपनी सांस पकड़ी। आने वाले ज्वार पर तैरता एक शरीर था, नीचे की ओर, जाहिरा तौर पर मृत। इसके बाद की कार्रवाई नर्वस-रैकिंग गति से की गई। मेरे मन में केवल एक ही विचार था: जल्दी से कुछ करने के लिए, इससे पहले कि शरीर अंधेरे में चला जाए।

सहज रूप से, मैंने उन गतियों को अंजाम दिया जो मेरे दिमाग में इतनी बार चली गई थीं कि बच्चों में से एक के पानी में गिरने की स्थिति में। कुछ सेकंड बाद, मैं अपने हाथ में लाइफबोट से लाइन लेकर पानी में कूद गया। लेकिन अब क्या? मैं तीन फीट से भी कम पानी में खड़ा था, और मेरे घुटनों और टखनों में स्टील जैसी सख्त चीज़ पर उतरने से चोट लगी थी। अपने असमंजस में, मैंने डिंगी से रेखा को बहते हुए देखा। मैं खड़ा हुआ और रस्सी को पकड़ने के लिए गोता लगाया, और मेरे पीछे छोटी नाव के साथ तैरते हुए, शरीर को पकड़ने में कामयाब रहा। यह हिलता नहीं। मैं नाव में इतना भार कैसे लाऊँगा? पहले उसके चारों ओर रस्सी बांधो, खुद नाव में चढ़ो और उसका सिर पानी के ऊपर खींचो; हाँ, वह था। तभी मेरे दिमाग के पिछले हिस्से में कहीं अलार्म बजने लगा। यह कैसा आदमी था? उसने एक प्रकार का धातु का सूट पहना हुआ था और उसके सिर के चारों ओर एक रबड़ की गेंद थी जो नीली रोशनी को इतनी दृढ़ता से दर्शाती थी कि मैं उसका चेहरा नहीं देख पा रहा था। मैंने अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में सोचना शुरू किया, लेकिन वह पृथ्वी पर ओस्टरशेल्ड में कैसे आया? मैंने जहाज़ के बाहर मोटर चालू की और धीरे-धीरे वापस तजाक की ओर चलने लगा, लेकिन अब क्या? मेरे बगल में इस अजीब बोझ का मुझे क्या करना चाहिए? मैं इस सारी परेशानी में क्यों गया था? मेरा अनिर्णय पल-पल बढ़ता गया।

Aliens from planet Iarga

नीली रोशनी ने यह स्पष्ट कर दिया कि मुझे आगे बढ़ना चाहिए। यह मेरी दिशा में किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा रखा गया था जो शुरू से अंत तक बचाव का बारीकी से पालन करता था, लेकिन वे क्या चाहते थे? भयानक भ्रम में, मैं अंत में तजाक के साथ आया, डोंगी को बांध दिया और जहाज़ के बाहर रोक दिया। मौन में, मैंने मरियम और मेरी बड़ी बेटी की आवाजें सुनीं। भगवान का शुक्र है कि वहां सब कुछ ठीक था। तब मेरे मन की शांति को उसकी मृत्यु का झटका लगा। अचानक प्रकाश का समुद्र था, एक महान विसरित –पानी की सतह के नीचे प्रकाश. एक आवाज ने मुझे पानी में अजीब वस्तु की ओर मोड़ दिया और मैंने देखा कि एक काला आकार तेजी से मेरी ओर बढ़ रहा है। यह उसी चमकदार धातु के सूट और उसके सिर के चारों ओर एक पारदर्शी गेंद के साथ, पानी से बाहर निकाले गए प्राणी की एक आदर्श प्रति थी। कदम दर कदम, यह करीब आ गया, और मैंने सहज रूप से अपना बचाव करने के लिए नाव का हुक पकड़ लिया। उसने एक दोस्ताना इशारे में एक हाथ बढ़ाया और अपना चेहरा मेरी ओर कर लिया। मैं वापस उछला, जैसे कि सांप ने काट लिया हो; एक जंगली डर ने मेरी सांस काट दी। यह एक दु: स्वप्न था। एक भयानक, अवर्णनीय अहसास ने मुझे जकड़ लिया। मेरे सामने होना इंसान नहीं था! एक जानवर जैसा चेहरा, आँखों में बड़ी चौकोर पुतलियाँ, आँखें जो सम्मोहक और आत्मविश्वासी दोनों थीं। इसने मुझे वज्र की तरह मारा। यहाँ मैं खड़ा था, एक एलियन का सामना कर रहा था जो मेरी खुद से ज्यादा बुद्धिमान जाति से था! पर फिर भी मैं इतना डरता क्यों था? मैं समझा नहीं सकता। उदाहरण के लिए, अगर यह एक गोरिल्ला होता, तो मैं जल्दी से अपने जहाज पर चढ़ जाता और जानवर को बोर्ड पर आने से रोकने के लिए नाव के हुक से लड़ाई करता। अपनी श्रेष्ठता की पहचान में लाचारी की भावना से जो भय उत्पन्न हुआ, उसके लिए समय न होता।

डर एक दहशत में बदल गया, एक दहशत जिसने मुझे कहा कि जितनी जल्दी हो सके वहां से चले जाओ, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए! मैं फिर से उछला और उथले पानी से होते हुए जहाज की ओर भागा, मानो शैतान मेरी एड़ी पर हो। हांफते हुए, मैंने खुद को बोर्ड पर खींच लिया और मोटर चालू कर दी। पूरी शक्ति उलट दें। मैं जल्दी से जल्दी वहाँ से भाग जाना चाहता था। जहाज एक इंच भी आगे नहीं बढ़ा। धनुष के ऊपर मैंने देखा कि जीव ने डिंगी को अंधेरे मंच पर खींच लिया, शरीर को अपनी बाहों में उठा लिया और रोबोट जैसे कदमों से दूर चला गया। अचानक अंधेरा हो गया और वे चले गए। मैंने आशंकित होकर मोटर को रोक दिया। बोर्ड पर स्थिति आश्चर्यजनक रूप से शांतिपूर्ण थी, क्योंकि उन्हें वास्तविक नाटक का कोई पता नहीं था। जीवन रक्षक के रूप में पिता की क्षमता पर संतोष का भाव था। मेरी सबसे बड़ी बेटी ने यह सिद्धांत विकसित किया था कि हमने एक पनडुब्बी को टक्कर मार दी थी, जिसकी इतनी संभावना नहीं थी, यह देखते हुए कि हम एक नौसैनिक प्रशिक्षण क्षेत्र के लिए खुराक थे। केवल मरियम को एहसास हुआ कि कुछ गलत था। उसने मुझे ऐसे देखा जैसे मैं कोई अजनबी हूँ और उसकी बेचैनी पल-पल बढ़ती गई। उसने मुझे पहले कभी इस तरह नहीं देखा था। उसने मुझे एक व्हिस्की पिलाई और बच्चों को इस बहाने बिस्तर पर भेज दिया कि हमारे पास बात करने के लिए कुछ है। शराब ने मेरा भला किया, लेकिन अब ऐसा लग रहा था कि मुझे एक और समस्या है: मरियम ने मुझ पर विश्वास नहीं किया! “यह यात्रा आपके लिए बहुत अधिक है, स्टेफ। ओस्टरशेल्ड में मंगल ग्रह से कोई पुरुष नहीं हैं।” वह बात करती रही, शायद कोशिश करने के लिए और हम दोनों में कुछ साहस की बात करने के लिए। मैं बस अंदर नहीं रह सका; मुझे देखना था कि बाहर क्या हो रहा है।

एक हाथ में टॉर्च और दूसरे में नाव का हुक लेकर, मैं डेक पर खड़ा हो गया और प्रकाश की किरण को मंच पर चलने दिया। यह पानी की सतह के ठीक ऊपर पड़ा था, एक भयावह, गहरे भूरे रंग की चीज। इसका व्यास लगभग हमारे जहाज की लंबाई के बराबर था, निश्चित रूप से पचास फीट। यह एक कगार पर टिका हुआ था, जो प्रकाश को इतनी दृढ़ता से परावर्तित करता था कि यह कांच जैसा दिखता था। बीच में एक खंभा था, थोड़ा मुड़ा हुआ, लगभग छह फुट चौड़ा और आठ फुट ऊँचा। चीज़ के कुल आकार ने मुझे चौंका दिया। मुझे पता था कि पानी के नीचे क्या था। मैं किनारे से गिरे बिना कम से कम एक स्विमिंग पूल की लंबाई तक चल सकता था। क्या यह सबसे चर्चित उड़न तश्तरियों में से एक हो सकता है? क्या वे वास्तव में इतने विशाल थे और क्या वे पानी के नीचे भी काम कर सकते थे? मैंने टॉर्च को बुझा दिया और नाव के हुक के साथ जहाज के चारों ओर व्यवस्थित रूप से जांच करना शुरू कर दिया। आगे, धनुष से, लगभग दो फीट, और पिछाड़ी, लगभग चार फीट। यह अजीब था कि हर बार मुझे नाव के हुक को नीचे से खींचने के लिए बल प्रयोग करना पड़ता था, जैसे कि कोई उसे पकड़ रहा हो।

अचानक मुझे कम्पास-चुंबकत्व के साथ अजीब परेशानी याद आई! हम एक विशाल, चुंबकीय राक्षस से टकरा गए थे! हम कैद थे, एक विशाल चुंबक पर तेजी से अटके हुए थे। अजीबोगरीब, अलौकिक प्राणियों की चपेट में। बचने की एकमात्र संभावना प्लास्टिक की डोंगी थी। आपात स्थिति में हम सभी के लिए जगह थी। डोंगी अभी भी मंच पर उसी स्थान पर पड़ी थी, और इस पूर्ण अलगाव की शांतिपूर्ण शांति में मेरे अंदर एक साहसी योजना का जन्म हुआ था। आखिर डोंगी मुझसे करीब तीस फीट की दूरी पर ही था। उस शाम तीसरी बार मैं पानी में कूदा, जितनी जल्दी हो सके नाव पर चढ़ गया और उसे मुक्त खींच लिया। आधे मिनट के भीतर मैं डिंगी के साथ बोर्ड पर वापस आ गया था। तो, वह था! मैंने अपना कुछ आत्मविश्वास हासिल करना शुरू कर दिया। लेकिन मेरी अनिश्चितता वापस लौट आई क्योंकि मैंने एक खुरचनी, फुफकारने की आवाज सुनी। मैंने सर्चलाइट पकड़ ली और प्लेटफॉर्म पर बीम चमका दी। किनारे पर टिका हुआ एक प्रकार का ढक्कन धीरे-धीरे और स्थिर रूप से खुला। छेद से दो आकृतियाँ रेंगती हैं, जो अब परिचित स्पेस सूट पहने हुए हैं, जिन्होंने अपने बाद कुछ वस्तुओं को बाहर निकाला जो केबल या तारों से एक साथ जुड़ गए थे। उनके आंदोलनों ने मुझे पुराने समय की मूक फिल्मों की याद दिला दी, तेज और झटकेदार। वे अब क्या कर रहे थे?

वे मंच पर खड़े थे और एक हाथ से अपने गेंद के आकार के हेलमेट के खिलाफ उस ऊंचाई पर जहां उनके माथे होंगे, मेरी दिशा में धीमी, सम्मानजनक झुकाव आंदोलनों को बनाया। मै समझा। जान में जान आई। यह एक अभिवादन, एक मैत्रीपूर्ण, सम्मानजनक अभिवादन था। तेज, छोटे कदमों के साथ वे मंच के किनारे पर चले गए, जहां झुकना दोहराया गया और जोर दिया गया, और फिर वे मेरी टॉर्च की रोशनी में मूर्तियों की तरह खड़े हो गए। एक अजीब और नाटकीय दृश्य; ओस्टरस्चेल्ड पर एक आदमी का सामना एक एलियन इंटेलिजेंस से होता है। लेकिन वह आदमी बैठक के लिए खराब रूप से तैयार था; वह मुश्किल में एक नाविक से ज्यादा कुछ नहीं था जो अपने गीले कपड़ों में अपने पैरों को कांपता महसूस कर सकता था। मेरे सामने की दो आकृतियाँ लगभग पाँच फुट लंबी थीं और दूर से ही मानव-हाथ, सिर और पैर, सभी अपने उचित स्थानों पर भ्रामक लग रहे थे-लेकिन उनके पैर हमारे से छोटे थे ताकि उनकी बाहें उनके घुटनों तक पहुँच जाएँ। उनकी धातु की पोशाकें चिकनी और निर्बाध थीं। केवल कंधों और कोहनियों से सिलवटें दिखाई दे रही थीं। छोटे, भारी पैर चौड़े पैरों में समाप्त हो गए जो पीछे से भी चिपक गए, और उनके जूते का अगला हिस्सा बीच में विभाजित हो गया। हाथों को कोमल, काटने का निशानवाला दस्ताने से ढका हुआ था; ये हमारे से भी अलग थे जिसमें न केवल अंगूठा बल्कि दूसरी उंगली भी जुड़ी हुई थी। वे भारी, पंजों जैसे हाथ थे।

उनके प्रत्येक मध्य के चारों ओर एक व्यापक, सोने के रंग का बेल्ट, रूपांकनों और औजारों के साथ सिलना, विशेष रूप से ध्यान देने योग्य था, जिसका एक टुकड़ा एक तेज हड़ताली किनारे वाला हथौड़ा था। और उनके दाहिने तरफ कुछ ऐसा था जो एक पिस्तौल जैसा दिखता था। एक प्रकार का ढोल, पतले चमकीले धागे से घाव, उनके पेट के बीच में टिका होता है। उनके शेष उपकरण मेरे लिए अज्ञात थे। मैंने न केवल उनकी लंबी, भारी भुजाओं और विशाल कंधों से, बल्कि उनकी तेज चाल से भी अपार शारीरिक शक्ति का आभास कराया। उनके सिर के चारों ओर गोल आभूषण मेरे विचार से कम पारदर्शी थे। जब मेरी टॉर्च की किरण उन पर पड़ी, तो वे क्रिसमस-ट्री गेंदों की चमक में बदल गए, और केवल अधिक अप्रत्यक्ष प्रकाश के साथ ही उनके सिर को अस्पष्ट रूप से बनाना संभव था।

मौन टकराव अचानक एक कली आवाज से टूट गया। “क्या आप अंग्रेजी समझते हैं?” मैं लगभग अपनी त्वचा से बाहर कूद गया। मेरे आश्चर्य के कारण कि वे अंग्रेजी बोल सकते हैं, मुझे नहीं पता था कि उन्होंने मुझसे एक प्रश्न पूछा था। आवाज किसी भी प्रश्नवाचक स्वर से पूरी तरह रहित थी। यह एक बयान की तरह लग रहा था।

Aliens from planet Iarga

“क्या आप अंग्रेजी समझते हैं?” वही बयान पानी पर तैर गया।

“हां मैं करता हूं।” “हम अपने चालक दल के सदस्य के बचाव के लिए आपको धन्यवाद देना चाहते हैं।”

……. बेशक। तुम कौन हो?”

“हम दूसरे सौर मंडल से आते हैं।”

“माई गॉड,” मैंने वापस फोन किया। स्थिति इतनी अजीब थी कि उस समय मैं कुछ और कहने के लिए सोच भी नहीं सकता था। वहाँ एक छोटा सा सन्नाटा आया और मैं उस अजीब उच्चारण के बारे में सोच रहा था, जो वास्तव में अंग्रेजी बिल्कुल भी नहीं था। मेरे कानों में यह मेरी अपनी भाषा डच की तरह लग रहा था। मैं इसे पूरी तरह से समझ सकता था, लेकिन जो कुछ उन्होंने वास्तव में कहा था, मैं उसका एक भी शब्द नहीं दोहरा सका। फिर से आवाज आई, और शांत काले पानी पर एक अविश्वसनीय बातचीत शुरू हुई। “क्या आपका जहाज क्षतिग्रस्त है?”

“नहीं, मुझे ऐसा नहीं लगता।” “क्या तुम बत्ती बुझा दोगे?”

“ठीक है।”

“धन्यवाद। क्या जहाज आपका है?”

“क्या आपके पास बोर्ड पर रेडियो ट्रांसमीटर है?”

“हम अपने चालक दल के सदस्य के बचाव के लिए अपनी प्रशंसा दिखाना चाहते हैं।”

“आप इसमें से कुछ को मुझे समझाकर ऐसा कर सकते हैं। यह बहुत अधिक है। आप यहाँ कितने समय से हैं?”

“हम कुछ समय के लिए पृथ्वी के पास रहे हैं।”

“तुम क्यों छिपते हो? तुमने हमसे संपर्क करने की कोशिश क्यों नहीं की?”

“हमारा कारण यह है कि आप उच्च सभ्यता के नियमों को नहीं जानते हैं।”

“मैं नहीं समझता।”

“अभी भी बहुत कुछ है जो इस ग्रह के लोग नहीं समझते हैं।” मैं हिचकिचाया। वे हमारे बारे में कितना जानते थे? “तो आप हमें अच्छी तरह जानते हैं?”

“हमने कुछ समय के लिए आपका अध्ययन किया है।”

“आप हमारे बारे में बहुत उच्च राय नहीं रखते हैं, मैं इकट्ठा हूं।”

“आपकी टिप्पणी कुछ अंतर्दृष्टि दिखाती है।”

“क्या तुम्हारे लोग मुझसे ज्यादा बुद्धिमान हैं?”

“नहीं, केवल अधिक विकसित।”

“अगर ऐसा है, तो मुझे समझ में नहीं आता कि आपने हमसे संपर्क क्यों नहीं किया। आप हमारी मदद कर सकते हैं।”

“यह प्रकृति के नियमों का उल्लंघन होगा।” मैंने अपने कंधे उचका दिए। अजीब स्थिति के बावजूद, मैं अधिक सहज महसूस करने लगा। यह एक अकल्पनीय रूप से महत्वपूर्ण बैठक थी, और मैं सोचने लगा कि मैं इन प्राणियों से कुछ जानकारी कैसे निकाल सकता हूं। मैं उन चीजों को सीख सकता था, जिनका मनुष्य सदियों से केवल अनुमान लगा पाया है, और मैं उनके अंतरिक्ष यान के बारे में पता लगा सकता था!

“हम आपको अपने धन्यवाद के प्रतीक के रूप में कुछ देना चाहते हैं। यदि हम आपको कोई वस्तु देते हैं जिसके साथ आप हमारे अस्तित्व को साबित कर सकते हैं, तो यह निश्चित रूप से बहुत अधिक धन के लायक होगा। हमें उम्मीद है कि आप इसे स्वीकार करेंगे। यह है निष्फल।”

“यह क्या है?”

“यह अक्रिय धातु का एक ब्लॉक है जो आपके सबसे अच्छे स्टील से कई गुना अधिक मजबूत है और केवल आधा भारी है। इसकी एक अतिचालक संरचना है जो इतनी सीधी है कि करंट तभी प्रवाहित हो सकता है जब एक सकारात्मक ध्रुव सीधे एक नकारात्मक ध्रुव के विपरीत रखा जाता है। , धातु की संरचना के अनुरूप। यदि इलेक्ट्रोड में से एक इंच के केवल एक हजारवें हिस्से को स्थानांतरित किया जाता है, तो वर्तमान प्रवाह बंद हो जाता है। इस संरचना के साथ, सही ढंग से रखे गए इलेक्ट्रोड के साथ, एक सर्पिल वर्तमान पैटर्न बनाने के लिए संभव है, इसका परिणाम यह होता है कि जब एक डायरेक्ट करंट दो फीड तारों से जुड़ा होता है, तो एक नगण्य करंट खपत के साथ एक सुपरमैग्नेट बनाया जाता है। साथ ही, धातु का गलनांक पृथ्वी पर ज्ञात किसी भी चीज़ की तुलना में बहुत अधिक होता है। हम इस धातु का उपयोग बाहरी त्वचा के लिए करते हैं। हमारे अंतरिक्ष यान का। वह उपहार है। हमें उम्मीद है कि आप इसे स्वीकार करेंगे।”

मैं बहुत प्रभावित हुआ। “यह अविश्वसनीय है। मैं आभारी हूं। मुझे आपके चालक दल के सदस्य को बचाने के लिए कोई उपहार की उम्मीद नहीं थी, लेकिन मुझे लगता है कि आपका इरादा हमारी मदद करना है और मैं इसे दिल से धन्यवाद के साथ स्वीकार करता हूं।”

“हम आपकी निःस्वार्थता की प्रशंसा करते हैं, लेकिन हमें यह इंगित करना चाहिए कि धातु का ब्लॉक आपके शोध में किसी भी उपयोग के लिए एक बहुत ही उन्नत तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है। तकनीकी रूप से, यह बेकार है, लेकिन आप यह सोचने में सही हैं कि कुछ और है इसके पीछे। हम आपको इस बात का प्रमाण देना चाहते हैं कि आप बुद्धिमान विदेशी जातियों द्वारा देखे जा रहे हैं, जो आपको इतनी अच्छी तरह से जानते हैं कि वे आपके साथ संवाद करने में सक्षम हैं, लेकिन ऐसा करने से बचते हैं। हम शायद हताश आशा में रहते हैं कि लोग मौजूद हैं जो , इस जानकारी से हमारी अनिच्छा का कारण समझ सकेंगे।”

“और क्या कारण है?”

“आपके पास विकसित सभ्यता के मूल्य, नैतिकता नहीं हैं। इस वजह से, मानव जाति के पास अभी तक शाश्वत अस्तित्व का कोई मौका नहीं है। यह ब्रह्मांडीय एकीकरण के मार्ग को अवरुद्ध करता है।”

मैंने अपने कंधे उचका दिए। मैंने “ब्रह्मांडीय एकीकरण” के बारे में कभी नहीं सुना था। वे भी मुझे परेशान करने लगे। मैंने उन्हें कुछ ज्यादा ही अहंकारी पाया।

“तो आप हमें बच्चे मानते हैं?”

“नहीं। एक वयस्क बच्चे को इस तथ्य के लिए दोषी नहीं ठहराता है कि वह अभी तक बड़ा नहीं हुआ है।”

“लेकिन आप हमें किसी चीज़ के लिए दोष देते हैं?”

“और वह क्या है?”

“कोई भी अंग्रेजी बोलने वाला नीग्रो, चीनी या अमेरिकी भारतीय आपको जवाब दे सकता है।”

बातचीत ठीक वैसी नहीं चल रही थी जैसी मैंने कल्पना की थी। मुझे कुछ और सोचना था, और साथ ही सावधान रहना था कि संपर्क टूटा नहीं था। मुझे डर था कि वे वापस अपनी तश्तरी में चढ़ जाएंगे और मैं उन्हें फिर कभी नहीं देखूंगा।

“मुझे लगता है कि मैं समझता हूं कि आपका क्या मतलब है। क्या मैं कुछ और प्रश्न पूछ सकता हूं? यह जीवन में एक बार का अनुभव है।” “यह सही है। वर्तमान पीढ़ी को दोबारा मौका नहीं मिलेगा।”

“मेरे सवालों के जवाब मुझे धातु के ब्लॉक से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण लगते हैं।”

“आपकी अंतर्दृष्टि हमें आश्चर्यचकित करती है। ध्यान से चुने गए प्रश्नों का उत्तर निश्चित रूप से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।”

मुझे आश्चर्य हुआ कि वे इतनी जल्दी और आसानी से मेरे अनुरोध पर सहमत हो गए; वे अचानक बहुत अधिक मिलनसार लग रहे थे।

“उस मामले में, मैं जानना चाहूंगा कि आपका अंतरिक्ष यान कैसा दिखता है, और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कैसे संचालित होता है।”

“आप तकनीकी ज्ञान के बारे में इस सवाल से हमें निराश करते हैं। एक बुद्धिमान लोगों के विकास को नियंत्रित करने वाला सबसे खतरनाक प्राकृतिक कानून कहता है: एक उच्च तकनीकी समाज सभी भेदभाव या आत्म-विनाश को दूर करता है। अपने जैसे लोगों को तकनीकी जानकारी प्रदान करना एक है ब्रह्मांडीय कानूनों के खिलाफ गंभीर अपराध। आपके बौद्धिक विकास और आपके लगभग न के बराबर सामाजिक विकास के बीच की खाई को बढ़ाने के लिए आखिरी चीज जो आपको चाहिए वह है तकनीकी जानकारी। फिलहाल अपने मंगल की जांच के साथ खेलते रहें, क्योंकि आपकी दुनिया की आधी आबादी रहती है गरीबी और भूख में। आपको केवल सामाजिक मानकों के क्षेत्र में सूचना की आवश्यकता है।”

मैं बुरी तरह निराश था। लुभावनी तकनीकी खोजों को सीखने का मेरा सपना पूरा हुआ।

“मुझे डर है कि इस तरह की जानकारी में बहुत कम लोगों की दिलचस्पी होगी।”

“हम भी डरते हैं।”

“आप कब सोचते हैं कि अंतरिक्ष यात्रा के बारे में हमें जानकारी देने का समय आ गया है?”

“एक बुद्धिमान जाति के ब्रह्मांडीय अलगाव को तभी उठाया जा सकता है जब न्यूनतम संस्कृति स्तर तक पहुंच गया हो; हम इसे ‘सामाजिक स्थिरता’ कहते हैं।”

“हम्म … और यह बातचीत, फिर?”

“आपके कार्यों के कारण, कुछ छोटी-छोटी सूचनाओं की आपूर्ति करने में, जो वर्तमान पीढ़ी को सोचने के लिए प्रेरित करेगी, हम खुद को उचित महसूस करते हैं।”

“आप सामाजिक रूप से स्थिर संस्कृति को क्या कहते हैं?”

“हम आपको उत्तर दे सकते थे, लेकिन हमें संदेह है कि आप इसे समझेंगे।”

“मैं वह मौका लूंगा। ऐसा लगता है कि यह महत्वपूर्ण है।”

“सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं। यह उत्तर शब्द में स्पष्टीकरण की मांग करता है और कम से कम दो दिनों के लिए दृष्टि। इसके अलावा, आपको भौतिक उपहार-धातु के ब्लॉक-और सूचना के रूप में सारहीन उपहार के बीच चयन करना होगा। हम आप दोनों को नहीं दे सकते।”

“मुझे समझ में नहीं आता कि एक का दूसरे से क्या लेना-देना है।”

“अभी भी बहुत कुछ है जो आप नहीं समझते हैं, लेकिन हमारे स्पष्टीकरण के बाद, आपके लिए इस प्रश्न का उत्तर भी दिया जाएगा।

“क्या तुम सच में मुझे यह समझाने में दो दिन बिताने के लिए तैयार हो?” मेरे लहज़े ने मेरे आश्चर्य को बखूबी दिखाया।

“हम कम से कम दो दिनों के लिए हैं। छोटी अवधि की बातचीत का कोई मतलब नहीं होगा; यह न्यूनतम समय है जिसमें हम आपको आवश्यक जानकारी दे सकते हैं। हमारे पास दुनिया में हर समय है-अंतरिक्ष यात्री कभी भी एक में नहीं होते हैं जल्दी करें-लेकिन हमें आपको चेतावनी देनी चाहिए: हमें संदेह है कि जो जानकारी हम आपको देंगे वह आपके जीवन को खुशहाल बना देगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।”

मैंने अपने कंधे उचका दिए। यह मुझे प्रिय था कि ये प्राणी कुटिल थे, लेकिन मेरी मंशा यह नहीं थी कि यह एक मौका लाखों में अपनी उंगलियों से फिसल जाए।

“ठीक है, मुझे क्या करना है?”

“हमारे पास एक छोटा, निष्फल डीकंप्रेसन कक्ष है, और केवल वहां से आप हमें सुन सकते हैं और हमारी स्क्रीन देख सकते हैं। आपको अपने जहाज से खाना-पीना लाना होगा, जो यहां रहना चाहिए। हमें आपको फिर से चेतावनी देनी चाहिए: आप इस अनुभव के लिए समझदार बनेंगे लेकिन ज्यादा खुश नहीं होंगे।”

“हम जब चाहें अपने जहाज के साथ जा सकते हैं, है ना?”

“स्वाभाविक रूप से, लेकिन अगर आप हमें छोड़ देते हैं तो यह अच्छे के लिए है, और हमारे आशीर्वाद के साथ। अब हम आपसे और आपकी पत्नी से एक गंभीर शपथ मांगते हैं कि जब तक हम यहां हैं तब तक आप किसी और से संपर्क नहीं करेंगे और आपके लिए सब कुछ करेंगे हमारी उपस्थिति को गुप्त रखने की शक्ति।”

“मुझे अपनी पत्नी के साथ इस पर बात करने की ज़रूरत है।”

“सहज रूप में।” लेकिन मेरा फैसला पहले ही हो चुका था। मैं आपको मरियम के तर्कों से नहीं थकाऊंगा, न ही एलियंस के साथ मेरी बातचीत के बाद के हिस्से के साथ, जिसमें एंकरिंग, लाइटिंग, नॉक सिग्नल आदि के बारे में केवल कई निर्देश शामिल थे। यात्रा अगले दिन सुबह जल्दी शुरू होनी थी, जिसके लिए तैयारियों की जरूरत थी।

दो मूर्तियाँ घूम गईं और अपने उपकरणों से लदी, जैसे ही वे आईं, गायब हो गईं। जैसे कि स्लीपवॉकिंग, मैं धीरे-धीरे धनुष के पास गया और, जैसा कि सहमत था, एंकर को कड़ी धातु के तल पर गिरने दें, एक अतिरिक्त चेन के साथ पूरा करें।

इसके तुरंत बाद प्लेटफार्म पानी की सतह के नीचे एक कली ज़ूमिंग शोर के साथ डूब गया। एक सुस्त झटका लगा और जहाज एक बार फिर अपने तत्व में तैरने लगा। थोड़ी देर बाद मेरे दिमाग को एक और झटका लगा। रात का मृत सन्नाटा एक भयानक शोर से टूट गया था, एक कली झूमने के साथ-साथ एक गोलाकार आरी के चीखने, गरजने वाले स्वर के साथ। लंगर की जंजीर कस कर हिल गई और पानी की सतह अजीब तरह से अस्त-व्यस्त हो गई। अंतरिक्ष यान पनडुब्बी की तरह काम कर रहा था। हमें एक व्यापक फोम ट्रैक पर आगे की ओर खींचा गया था जो एक फीकी पीली-हरी रोशनी के नीचे से जगमगा रहा था। शोर अस्पष्ट और भयावह था। मैं खड़ा हो गया, मोहित हो गया, और आश्चर्य करने लगा कि मैंने खुद को किस लिए जाने दिया।

अध्याय दो
विदेशी अंतरिक्ष यान पर सवार

“अच्छे भगवान!” सुबह इतनी जल्दी मरियम का विस्मयादिबोधक आश्चर्य और विकर्षण दोनों को दर्शाता है। मेरे बार-बार दस्तक देने के संकेतों के जवाब में, विशाल, गोल मंच फिर से पानी की सतह से ऊपर उठ गया था और अब, व्यापक दिन के उजाले में, दृश्य बहुत अधिक प्रभावशाली था। थोड़ा गुंबददार मंच, जैसा कि कल शाम हुआ था, पानी की सतह के साथ इसके किनारे के स्तर के साथ था। इसकी सतह अधिकांश भाग के लिए पॉलिश किए गए पत्थर की तरह चिकनी और गहरे भूरे रंग की थी, जिसमें सफेद रंग के बिखरे हुए पैच थे, जिससे ऐसा प्रतीत होता था जैसे कोई आटे की बोरियों को फेंक रहा हो। इसके ऊपर, अन्यथा पूरी तरह से चिकनी सतह, असंख्य फटे-पुराने, जले हुए खांचे थे जो एक छोटे से गड्ढे में समाप्त हो गए, जैसे कि कुछ विस्फोट हो गया हो। लगभग सभी खरोंच और खांचे एक दिशा में चले गए और यह आभास दिया कि अंतरिक्ष यान दुश्मन की आग से चर गया था या कोई ब्लो टार्च के साथ काम कर रहा था। कुल मिलाकर, यह एक अशुभ दृश्य था, और मरियम की प्रतिक्रिया बहुत तर्कपूर्ण नहीं थी।

“स्टीफ, कृपया मत जाओ। कुछ विदेशी जैसा कि केवल हम सभी के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।”

वह सही थी, बिल्कुल। इस चीज़ में प्रवेश करने में कुछ गड़बड़ थी, लेकिन कल शाम से गुप्त भय और मेरे पेट में इस निषिद्ध मंच को देखने से उत्पन्न होने वाली भावना भी मुझे वापस पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं थी। कुछ क्षण बाद मैं चबूतरे के किनारे पर बैठा था, पानी में चलने के बाद अपने पैरों को सुखा रहा था, मैंने अपने जूते और मोज़े डाल दिए और सैंडविच, थर्मस और नोट पेपर से लैस होकर, मैं उस उद्घाटन की तलाश करने लगा जो उनके पास था वर्णित। मैंने मुश्किल से एक-दो कदम ही उठाए थे कि किनारे के पास एक गोल, तिजोरी जैसा दरवाजा धीरे-धीरे खुलने लगा और जोमट में जमी हुई रेत और पानी की थोड़ी सी मात्रा संपीड़ित हवा की एक धारा द्वारा उड़ा दी गई। मैं करीब गया और एक गोल छेद के माध्यम से नीचे देखा, लगभग तीन फीट व्यास, एक घन के आकार के स्थान में लगभग आठ फीट। एक बार फिर, मैंने आवाज सुनी।

“बोर्ड पर आपका स्वागत है। नीचे आते ही सावधान रहें। सीढ़ी आपके लिए खतरनाक है।”

दरअसल, “सीढ़ी” मेरे पैरों को रखने के लिए बनाई गई दोनों तरफ कंपित कदमों के साथ एक खंभे से ज्यादा कुछ नहीं थी। मैं अपने उतरते ही रुक गया और मरियम की ओर इशारा करते हुए कहा, “चिंता मत करो। मैं लगभग पांच बजे वापस आऊंगा। स्वागत बहुत दोस्ताना रहा है, और यह वास्तव में यहाँ काफी आरामदायक है।”

नीचे एक बार, मैंने अपनी आँखें कमरे के चारों ओर डालीं। अकल्पनीय रूप से जटिल उपकरण दीवारों और छत को रेखांकित करते हैं। केवल एक चीज जो अस्पष्ट रूप से परिचित थी वह थी विशाल रील और ड्रम, हर संभव आकार के केबल और पाइप के साथ घाव। फर्श में एक धातु का दरवाजा था जो उल्लेखनीय रूप से सांसारिक दिखता था, बीच में एक गोल घुंडी जिसके ऊपर मैं लगभग ठोकर खाई थी। एक कोने में एक प्रकार का डेस्क खड़ा था जिसमें घुंडी की पंक्तियाँ थीं, और ऊपर, एक मनोरम स्क्रीन, लगभग पाँच फीट लंबी और तीन फीट ऊँची, जो एक नरम हरी फ्लोरोसेंट रोशनी से चमकती थी। मेज के पीछे एक धातु फ्रेम और चमड़े के असबाब के साथ एक अजीब सामान्य दिखने वाली कुर्सी खड़ी थी।

आवाज ने मुझे बैठने के लिए आमंत्रित किया और समझाया कि सीट में समायोजन की असीमित संभावनाएं हैं लेकिन मेरे आराम से बैठने से पहले आवाज से कुछ निर्देश आवश्यक होंगे। “हाँ, धन्यवाद। अब क्या होगा?”

“परिचय शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका प्रतीत होगा। क्या आप कुछ सवालों के जवाब देंगे?”

“हां बिल्कुल।”

“हमें आपको कैसे संबोधित करना चाहिए?” “मुझे स्टीफ बुलाओ।”

“ठीक है, स्टेफ। हम जो भाषा बोलते हैं, वह आपकी अपनी भाषा नहीं है, हालांकि ऐसा लगता है। यह इस ब्रह्मांड में सभी जीवित प्रजातियों की भाषा है। एक पौधा या जानवर भी इसे समझेंगे। यह भाषा पृथ्वी पर बोली जाती थी। बेबीलोनियाई भाषा के भ्रम से पहले। आप शब्द नहीं सुनते हैं, लेकिन ध्वनियाँ जो सीधे आपकी भावनात्मक संरचना, जीवन-क्षेत्र से परिलक्षित होती हैं। इसलिए, शब्दों को समझने की कोशिश न करें, बल्कि अपनी आत्मा के प्रतिबिंबों को सुनें।”

“क्या यह एक तरह का विचार स्थानांतरण है?”

“बिल्कुल नहीं, लेकिन आप इसकी तुलना उससे कर सकते हैं।”

“में समज।”

“आपकी उम्र क्या है?”

“मैं तैंतालीस का हूँ।”

“क्या आपका स्वास्थ्य अच्छा हैं?”

“हां बढ़िया।”

“क्या आपके पास एक उच्च सामाजिक कार्य है?”

“उच्च? उच्च से आपका क्या मतलब है? मैं कुछ सौ कर्मचारियों वाले व्यवसाय का निदेशक हूं।”

“तो आप वेस्टब्लॉक के निर्देशन वर्ग के प्रतिनिधि हैं?” (भूसी møtet skjedde på ६०-लंबा)

“मैं इस प्रश्न को पूरी तरह समझ नहीं पा रहा हूं। वेस्टब्लॉक से आपका क्या मतलब है?”

“तो हम पूछते हैं: क्या आप एक मुक्त अर्थव्यवस्था के समर्थक हैं?”

“हाँ, बिना किसी शक के।”

“अब आपकी बारी है। क्या आप शायद हमें खुराक से ऊपर देखना चाहेंगे?”

मैं अनैच्छिक रूप से तनाव में था, और मेरा दिल तेजी से धड़कने लगा। “मुझे डर है कि अगर मैं तुम्हें देखूंगा तो मुझे झटका लगेगा।”

“यह सच है। एक और बुद्धिमान दौड़ के साथ एक दृश्य टकराव से ज्यादा तीव्र कुछ भी नहीं है। क्या आप इतना मजबूत महसूस करते हैं कि घबराएं नहीं?”

“अब जब मुझे पता है कि मुझे तुमसे डरने की कोई बात नहीं है, तो मैं घबराऊंगा नहीं।”

“आपको निश्चित रूप से हमसे डरने की कोई बात नहीं है; इसके विपरीत, हम आपके ऋणी हैं। स्क्रीन के दाईं ओर की खिड़की से देखें। जब हम प्रकाश चालू करते हैं, तो आप हमारे नेविगेशन कक्ष में देख पाएंगे। तैयार ? ठीक है, तो, यहाँ हम चलते हैं।”

Aliens from planet Iarga

मैंने एक विशाल, गोल कक्ष में देखा, जो लगभग पैंतालीस फीट चौड़ा और नौ फीट ऊंचा था। डीकंप्रेसन कक्ष से मैं नेविगेशन क्षेत्र के सबसे बड़े हिस्से को देख सकता था, इसके उपकरणों और नियंत्रण पैनलों की विशाल सामग्री के साथ। अजीब तरह से, सभी उपकरणों और पैनलों को फर्श पर वॉकवे के साथ रखा गया था और छत तक पहुंचने वाली ऊर्ध्वाधर धातु की ग्रिल से अलग किया गया था। सब कुछ गहरे नीले रंग का था, लगभग काला, जिससे एक बहुत ही अजीब प्रकाश प्रभाव पैदा हुआ। हावी नीली-काली सतहें लगभग अदृश्य पृष्ठभूमि के रूप में काम करती थीं, जिसके खिलाफ सभी सफेद या पॉलिश धातु के घुंडी, हैंडल और उपकरण प्रिय राहत में जैसे कि चमकदार थे। गुंबद की चारों ओर खड़ी खड़ी दीवार ऐसी लग रही थी मानो वह कांच की बनी हो; अत्यधिक पॉलिश की गई सामग्री दृढ़ता से परिलक्षित होती है और प्रतिबिंबों से एक बहुत ही अजीब प्रकाश प्रभाव देती है। कई पैनलों पर अलग-अलग रंग की रोशनी जलती है, जो गहरे पारदर्शी पट्टियों द्वारा परस्पर जुड़ी होती हैं, जिन पर चमक या डार्टिंग लाइनें देखी जा सकती हैं। प्रौद्योगिकी का एक प्रभावशाली टुकड़ा। मुझे अचानक एहसास हुआ कि जीवन का कोई निशान नहीं है। “अच्छा, फिर तुम कहाँ हो?”

“अपने आप को तैयार करो। अब आप हमें देख सकते हैं।” खिड़की के ठीक सामने एक क्षेत्र को रोशन करने पर एक रोशनी आई। मैं वापस उछला! मेरी मानसिक तैयारी के बावजूद, लकवाग्रस्त भय अचानक वापस आ गया था और मेरी खोपड़ी, मेरी गर्दन और मेरे कंधों पर ठंडी कंपकंपी दौड़ गई थी। खिड़की के दूसरी तरफ, एक आधे घेरे में जैसे कि एक सम्मेलन की मेज पर, आठ अजीब मानव प्राणी बैठे थे। उनके चेहरे और रूपों ने उतनी ही आदिम पशु शक्ति को विकीर्ण किया जितना कि अहंकारी बुद्धि श्रेष्ठता। मैंने कल की अनिश्चितता को फिर से महसूस किया, उनकी स्पष्ट श्रेष्ठता और आत्म-आश्वासन की प्रतिक्रिया। मुझे विश्वास है कि किसी भी बुद्धिमान व्यक्ति ने ऐसा ही महसूस किया होगा, और यह प्रतिक्रिया हमारे श्रृंगार का एक हिस्सा है। वही भावना जो मैं यहाँ नहीं था, कि ये स्टील की दीवारें भी मुझे इस बुद्धिमान “दबाव समूह” द्वारा किए गए मानसिक प्रभाव से सभ्यता और विकास के उच्च स्तर से, अपने शानदार ज्ञान के साथ, एक अजीब से संबंधित होने से नहीं बचा सकती हैं। , दूर की दुनिया। उनके स्पष्ट, कुछ हद तक जानवर, चेहरे, एक गतिशील अभिव्यंजक क्षमता के साथ, हमारे मूल स्थानों में अंतर पर इस हद तक जोर देते हैं कि मुझे विश्वास है कि यह उन क्षेत्रों को छूता है जो हमारे लिए अभी भी वर्जित हैं, और जो समय से शुरू हुए हैं। जब आप आकर्षित करने में असमर्थ हैं, तो आप किसी और से ऐसा चेहरा बनाने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं, जिसके बारे में उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा था? आप शब्दों से चित्र कैसे बना सकते हैं? मेरे मित्र, रूडोल्फ दास, जिन्होंने इस पुस्तक के चित्र बनाने का कार्य स्वीकार किया था, एक अच्छी समानता बनाने के मेरे संदिग्ध प्रयासों से लगभग विचलित हो गए थे, जो उनकी श्रेष्ठता का प्रदर्शन करेगा। अंत में उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि एक तस्वीर भी प्रभावी ढंग से व्यक्त नहीं करेगी जो मेरे मन में थी। पाठक की कल्पना के लिए चेहरे के भावों को, नाखुश, छोड़ दिया जाना चाहिए।

यह उनकी आंखों का सम्मोहक प्रभाव था, उनके बड़े, आयताकार पुतलियों के साथ) जिसने मुझ पर सबसे गहरा प्रभाव डाला। वे गहरे दार्शनिक विचारकों की विचारशील, शांतिपूर्ण आंखें थीं जो मुझे प्रश्नोत्तरी मित्रता के साथ पढ़ रहे थे। उनके सिर हमारे आकार के लगभग समान थे, केवल पीछे की ओर थोड़े गहरे; और खोपड़ी के बीच में एक बोनी रिज थी जो माथे के बीच में एक गहरी नाली में बदल गई थी। इसने दो अलग-अलग डिब्बों में विभाजित खोपड़ी का आभास दिया। उनके सिर के पीछे की ओर रिज एक अर्धवृत्ताकार मांसपेशियों के निर्माण में समाप्त हो गया जो गर्दन के नीचे और कंधों में चला गया, जिससे गर्दन का पार्श्व दृश्य हमारी तुलना में बहुत भारी लग रहा था। उनके शरीर के पूरे निर्माण के बारे में भी यही सच है। वे हमसे कहीं अधिक ठोस रूप से निर्मित थे। उनके हाथ और कंधे, हालांकि हमारे समान अनुपात में, बहुत अधिक भारी और अधिक मांसल थे और, पंजे जैसे हाथों के साथ मिलकर, ताकत का एक आभास देते थे जो एक बेंच वाइज़ के लिए दूसरी खुराक होती। यह सब उनकी चौड़ी छाती और छोटे स्टॉकी पैरों के साथ मिलकर उन्हें ऐसा लग रहा था जैसे वे गोरिल्ला के रास्ते से बाहर भी नहीं निकलेंगे!

उनके पेशीय ऊतक भी ठोस रबर की तरह अधिक भिन्न प्रतीत होते थे, और उनकी पतली त्वचा हमारी मांसपेशियों की आकृति का हमारी तुलना में अधिक बारीकी से अनुसरण करती थी। सिर के ऊपर से गर्दन के पीछे तक छोटे, चिकने बालों से ढका हुआ था जो एक चिकने, प्यारे जानवर के कोट की तरह चमकते थे। इन बालों का रंग उनमें से प्रत्येक के साथ अलग था; जंग-भूरा, सोना और चांदी-ग्रे या तो अलग-अलग या मिश्रित दिखाया गया। उनकी गंजा त्वचा में एक पीली, कांच जैसी चमक थी। चेहरे के किनारों के साथ त्वचा बीच की तुलना में थोड़ा गहरा भूरा-भूरा दिखाई देती है। जैसे ही उन्होंने अपना सिर घुमाया, त्वचा उनके आस-पास की रोशनी और छाया को प्रतिबिंबित करने लगती थी। यह बदलते रंग प्रभाव कुछ ऐसा था जिसने मेरा ध्यान कई बार खींचा। उनके दांत ऊपर और नीचे दो निर्बाध सफेद पट्टियां थीं, जो एक कैंची की तरह बंद हो गईं। उनके दोनों दांत और उनकी आंखों का पीला-सफेद रंग अजीब रोशनी को इस तरह से परावर्तित कर रहा था कि उनके चेहरे थोड़े कृत्रिम लग रहे थे। उनकी हरकतें भी अजीब थीं।

वे बैठ सकते थे या पूरी तरह से अधिक समय तक खड़े रह सकते थे और हम जितना प्रयास भी करते थे उससे अधिक बार, लेकिन जब कार्रवाई में, उनकी हरकतें तेज होती थीं और उनकी जबरदस्त ताकत पर जोर देती थीं। वे ज्वालामुखियों की तरह थे। आराम की अवधि के बाद, वे ऊर्जा और स्वभाव की एक लहर में फूटेंगे, जिसने एक स्पैनियार्ड को जलन पैदा कर दी होगी। उन्होंने गहरे नीले, रेशमी चौग़ा के रूप में तीन-चौथाई आस्तीन और एक गहरी वी गर्दन के साथ एक प्रकार की वर्दी पहनी हुई थी। इसके नीचे एक सफेद शर्ट थी जिसके गले के पिछले हिस्से में पुराने जमाने का हाई कॉलर था। उनकी कमर के चारों ओर एक चौड़ी, सोने के रंग की बेल्ट थी, जिसे परमाणु संरचनाओं से सजाया गया था, जो गले में गहरे V के किनारे के साथ-साथ चलती थी, हालांकि, इसके डिजाइन में अभी भी अन्य रूपांकनों को शामिल किया गया था। (जारी.अंडर)

इरगा से ह्यूमनॉइड की तस्वीर के लिए निम्नलिखित पाठ है:इरगा ग्रह से ह्यूमनॉइड, जो पृथ्वी से दस प्रकाश वर्ष से थोड़ा अधिक दूर है। यद्यपि इन प्राणियों की उत्पत्ति और पहचान मनुष्य के समान है, और उनकी काया कई मायनों में तुलनीय है, फिर भी कई महान अंतर प्रतीत होते हैं जो विभिन्न ग्रहों की स्थितियों के परिणामस्वरूप होते हैं। उनका ग्रह बड़ा है, गुरुत्वाकर्षण लगभग 3g है, और वायुमंडल का दबाव 7 बार से अधिक है जिसमें हमारी हवा की तुलना में नाइट्रोजन और अमोनिया की मात्रा अधिक है। हवा की औसत गति हमसे कम है; लेकिन भारी बारिश और उच्च टर्मिनल वेग के संयोजन में सघन वातावरण, कभी-कभी तूफान का कारण बनता है कि एक असुरक्षित मानव जीवित नहीं रह सकता है। इन स्थितियों का सामना करने के लिए, उनके पास अच्छी तरह से विकसित मांसपेशियों, विशेष रूप से पैरों के साथ एक छोटी, कॉम्पैक्ट काया है; बख़्तरबंद खोपड़ी, और गहरी आँखें। उनके डार्टिंग आंदोलनों को आराम की अवधि के साथ जोड़ा जाता है, जिसके दौरान वे केवल अपना सिर हिलाते हैं। वे कड़े कदमों से चलते हैं, जैसे कि वे बर्फ पर चल रहे हों।

वे मूल रूप से उभयचर थे, और वास्तव में पानी में हैं। उनके शरीर सील की तरह सुव्यवस्थित होते हैं, और एक ऊदबिलाव की तरह छोटे चिकने बालों से ढके होते हैं। उनके हाथ और पैर बड़े और चौड़े होते हैं, और उनकी उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच में जाले होते हैं। तैराकी की दौड़ में हम उनका मुकाबला नहीं कर सकते थे। वे एक छोटे व्हेल-प्रकार को टारपीडो की तरह घुमाकर मारने में सक्षम हैं, फिर एक समूह पकड़ को किनारे पर वापस ले जाएगा। (तैराकी)।

उनकी सेक्स ड्राइव हमसे अलग है, और वे सेक्स को कम महत्वपूर्ण पाते हैं; आंशिक रूप से क्योंकि वे इससे कम आनंद प्राप्त करते हैं जितना हम करते हैं। जनसंख्या वृद्धि धीमी है, और उनके पास मनुष्यों के यौन संकेतों की कमी है, जैसे पूर्ण होंठ, कान लोब, नुकीली नाक, उभरी हुई महिला स्तन और बाहरी पुरुष यौन अंग। यही कारण है कि उनके लिए यह आवश्यक नहीं है कि वे अपने शरीर को ढकें जैसे हम करते हैं, उनका प्रजनन आवेग प्रेम से पैदा होता है न कि वासना से। हम इस संबंध में असामान्य प्रतीत होते हैं। उनका कमजोर बिंदु उनके व्यक्तित्व का विकास है। वे लगभग सब कुछ समूहों (जनजातियों) में करते हैं, वे सामूहिक रूप से सोचते हैं और अपने समाज के नियमों का अक्षरशः पालन करते हैं। वे समूह के भीतर दोस्ती और प्यार के लिए और उसके माध्यम से जीते हैं।

जारी ऊपर से: ….. मैंने मौन टकराव को समाप्त करने का निर्णय लिया। “मुझे खेद है कि आपको देखने की आदत डालने में इतना समय लगा।”

“हमारे पास आपके लिए केवल प्रशंसा है। आपके पास उल्लेखनीय आत्म-नियंत्रण है। आपने हमारे चालक दल के बचाव के साथ उसी गुणवत्ता का प्रदर्शन किया, जिसके लिए हम एक बार फिर से धन्यवाद देना चाहेंगे।”

“ओह, यह कुछ भी नहीं था। जब मैं आपके निपटान में सभी तकनीकी क्षमताओं को देखता हूं, तो मुझे आश्चर्य होता है कि क्या मेरी मदद वास्तव में आवश्यक थी?”

“एक निःस्वार्थ कार्य का मूल्य किसी भी तरह से बाद में पूछकर प्रभावित नहीं किया जा सकता है कि क्या यह किसी अन्य तरीके से नहीं किया जा सकता है। वास्तव में, आपकी मदद इतनी जल्दी और कुशलता से आई है कि हमारे लिए असंभव होता इसे कम समय में प्रबंधित किया है। यह ठीक यही गति और दक्षता थी जिसने हमें यह विचार दिया कि आप संभवतः एक ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिसके साथ हम संवाद कर सकते हैं, इस दुनिया के प्रतिनिधि के साथ पहला संचार। सुनिश्चित करें कि आपको पता है कि यह क्या है बातचीत आपकी मांग करेगी। आप एक ऐसी दौड़ के साथ बोल रहे होंगे जो विकास में आपसे बहुत आगे है। इसका मतलब न केवल एक विशाल तकनीकी नेतृत्व है, बल्कि मानसिक विकास और आंतरिक संस्कृति में भी यही नेतृत्व है। यह अंतिम सबसे कठिन है समझाएं और फिर भी हमें इसे प्रिय बनाना चाहिए यदि आपको यह समझना है कि सामाजिक स्थिरता क्या दर्शाती है।

“इसलिए हम एक उच्च विकसित संस्कृति के रहस्यों के माध्यम से कदम दर कदम आपका नेतृत्व करेंगे, और हम एक होलोग्राफिक फिल्म के माध्यम से ऐसा करेंगे जो आपको हमारे ग्रह इरगा तक ले जाएगी। हम आपको यह देखने देंगे कि दुनिया की सभ्यता क्या है। ‘ वास्तव में इसका मतलब है। यह आपके लिए एक दिलचस्प अनुभव होगा, जिसका मूल्य इस समय आपके लिए न्याय करना असंभव है। लेकिन जो आप भी नहीं आंक सकते हैं वह व्यक्तिगत खतरा है। हम खतरों को जानते हैं और उनके खिलाफ आपकी रक्षा करेंगे। हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि आपकी विचार की स्वतंत्रता को नुकसान न पहुंचे। विचार की स्वतंत्रता मानवता का सार है, और अगर हमें नुकसान होता है, तो हम अपनी नैतिकता के अनुसार अपराध करेंगे। इसलिए, हम केवल आपको ज्ञान देगा, विश्वास नहीं।

“हम चाहते हैं कि कोई चर्चा न हो। हम केवल सवालों के जवाब देंगे जब आप कुछ समझ नहीं पाएंगे, और जब आप हमसे सहमत नहीं होंगे तो हम चुप रहेंगे। हम आपको सामाजिक स्थिरता के लिए पहले पायदान से चलने वाले ज्ञान की सीढ़ी पर चढ़ने में मदद करेंगे। , फिर सुपर कल्चर और, यदि आप इसका अनुसरण कर सकते हैं, तो ब्रह्मांडीय एकीकरण की धुंधली ऊंचाइयों तक। “हम आपको केवल ज्ञान देंगे। आपको इस ज्ञान के साथ क्या करना है, करने के लिए स्वतंत्र रहना चाहिए। यदि इस ज्ञान के परिणामस्वरूप आप स्वयं को कोई दृढ़ विश्वास बनाते हुए पाते हैं, तो इसे सावधानी से करें। सुनिश्चित करें कि वे स्थायी विश्वास हैं, स्वतंत्र रचनात्मक सोच से पैदा हुए हैं, न कि उस तरह के गुजरने वाले विश्वास जो ज़ोरदार दृश्य भावनाओं के प्रभाव को भड़काते हैं। ये छद्म विश्वास व्यक्तिगत स्वतंत्रता को पंगु बना देते हैं और पुरुषों को कठोर और हठधर्मी बना देते हैं।

“ज्ञान मानव की स्थिति का एक भौतिक हिस्सा है और, जैसा कि सभी भौतिक चीजों के साथ होता है, इसे यंत्रीकृत या स्वचालित किया जा सकता है। हमारे पास शिक्षण का एक तरीका है जो एक निश्चित प्रकार के विकिरण का उपयोग करता है। यह गति की गति से होता है आपने कभी सपना नहीं देखा। आपके सिर के ऊपर हमने इनमें से एक विकिरण परावर्तक लगाया है। यह बोले गए शब्द को काफी हद तक अनावश्यक बनाता है। आपके सामने स्क्रीन पर हम एक चित्र कहानी के रूप में अपनी व्याख्या दिखाएंगे, के शब्द जो केवल आपका ध्यान एक निश्चित दिशा में निर्देशित करने के लिए काम करते हैं; हम इसे एकाग्रता को ठीक करना कहते हैं, लेकिन सूचना का सही स्रोत विकिरण है। आपको नोट्स लेने की आवश्यकता नहीं है; विकिरण के माध्यम से खेली गई जानकारी हमेशा के लिए स्मृति में बंद रहती है।

“खुले दिमाग से इस साहसिक कार्य का अनुभव करें। और कुछ भी आपकी एकाग्रता को भंग कर देगा। अगर हम कुछ ऐसा कहते हैं जो आपके सिद्धांतों के खिलाफ है तो क्रोधित न हों। हमारा आपका विरोध करने का कोई इरादा नहीं है। यदि हम ऐसा करते हैं, तो समझें कि यह पूरी तरह से एक परिणाम है। पश्चिमी मनुष्य की कई वर्जनाओं और पूर्वाग्रहों के बारे में हमारी अज्ञानता के बारे में।”

उन्होंने फिल्म के साथ काम करने वाले रेडिएशन डिवाइस की शुरुआत की। पहले तो मुझे पूरा यकीन नहीं था कि क्या हो रहा है। मुझे ठंड लग रही थी और अचानक कुछ हल्का हो गया था, ऐसा लग रहा था कि थोड़ी बहुत शराब हो गई है। आप मानते हैं कि आप बहुत सोच समझ सकते हैं लेकिन आप वास्तविकता से कुछ हद तक दूर महसूस करते हैं। शानदार फिल्म प्रोजेक्शन के साथ जो देखा जाना था उसका एक बचकाना विवरण था। समय-समय पर कुछ शब्दों ने मेरा ध्यान किसी चीज के आकार की ओर आकर्षित किया-ऊंचाई, गति, रूप या दो चीजों के बीच संबंध, इत्यादि। शब्दों की एक अंतहीन धारा और छोटे वाक्यों ने स्पष्टीकरण का एक पतला धागा बनाया। सार, वास्तविक जानकारी, मुझ पर किसी का ध्यान नहीं गया, और वह एक अजीब अनुभव था। यह ज्ञान कि ये प्राणी, अपनी मशीन के माध्यम से, सीधे मेरे मस्तिष्क में जानकारी डाल सकते हैं, ने मेरी भावना को मजबूत किया कि

मैं यहां का नहीं था। हमारे बीच का अंतर बहुत बड़ा था। मैं रक्षाहीन था। जहां तक ​​​​मैं इकट्ठा कर सकता हूं, विकिरणित जानकारी दृश्य उत्तेजक और विचार हस्तांतरण का एक संयोजन है, जो सभी शानदार गति से होता है। छवियां इतनी तेजी से आईं कि पहले तो इसने मुझे चिड़चिड़ा बना दिया, और कुछ समय बाद ही वह प्रिय हो गई जो मुझसे अपेक्षित थी। मुझे केवल एक आराम से दर्शक के रूप में कार्य करना था, जो दिलचस्पी के साथ देखता है कि क्या हो रहा है; उन्होंने बाकी किया। यह समझ में आता है कि इस प्रकार की जानकारी लिखित शब्द के अनुकूल नहीं है और इसलिए मैंने हर चीज को दोतरफा बातचीत के रूप में जोड़ने का प्रयास किया है। इससे यह आभास होता है कि मैं एक एनिमेटेड चर्चा में भागीदार था, लेकिन सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं है। इस बैठक के दौरान मेरे कार्य की तुलना टेप रिकॉर्डर से की जा सकती है। होलोग्राम की प्रामाणिकता इतनी शानदार थी कि अब इसे चित्र के रूप में वर्णित नहीं किया जा सकता है।

जब तक मैंने अपना सिर सही स्थिति में रखा, यह एक खिड़की से देखने जैसा था। त्रि-आयामी, मनोरम, रंगीन स्क्रीन ने वास्तविकता का इतना प्रेरक भ्रम पेश किया कि पहले कुछ मिनटों के बाद मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए स्क्रीन के पीछे देखा कि कुछ भी नहीं था। तस्वीर के समायोजन को मेरे सामने डेस्क पर कई नॉब और हैंडल द्वारा नियंत्रित किया गया था। विकिरण के साथ मेरे पहले अनुभव ने बिना किसी निर्देश के, यह जानने का रूप ले लिया कि मुझे समायोजित करने के लिए किस नॉब का उपयोग करना था, उदाहरण के लिए, स्क्रीन पर चित्र का फ़ोकस या स्थिति। टेस्ट कार्ड, खड़ी धारियों का जंगल, गायब हो गया और मैंने एक बड़े, ब्लैक होल में देखा, जिसके बीच में एक अंधा गेंद लटका हुआ था। मैं अनैच्छिक रूप से पीछे हट गया, जिस पर तस्वीर धुंधली हो गई, लेकिन मैंने जल्दी से अपने आप पर नियंत्रण कर लिया। गड्ढा बहुत गहरा था; मैं ब्रह्मांड की अनंतता को देख रहा था। काले, कुछ हद तक बैंगनी पृष्ठभूमि के खिलाफ, हजारों सितारों के साथ सिलना, एक विशाल, गुलाबी-सफेद गेंद सुंदर सुंदरता में लटकी हुई थी। इरगा ग्रह।

नजारा बहुत हिलने वाला था। मुझे लगा जैसे मैं वास्तव में अंतरिक्ष में मौजूद हूं और एक अजीब भावना मेरे अंदर बहने लगी। बादलों का निर्माण, पृथ्वी के विपरीत, अटूट था, जिसमें छोटे, घूमते हुए पैटर्न थे जो सूर्य के प्रकाश को पकड़ते थे। गुलाबी धब्बे वहां हुए जहां सूर्य बादलों में गहराई से प्रवेश करने में सक्षम था। सबसे उल्लेखनीय दो विशाल, सपाट, संकेंद्रित वलय थे जिन्होंने ग्रह के चारों ओर एक प्रभामंडल बनाया। वे हमारे शनि के छल्ले की तरह थे, सिवाय इसके कि इनमें एक छोटा आंतरिक वलय और एक बहुत बड़ा बाहरी वलय शामिल था, दोनों बादलों पर छाया का एक तेज बैंड कास्टिंग करते थे। देखने के लिए एक बड़ा चाँद भी था, जिसकी सतह हमारे जैसी ही थी। इन अंतरिक्ष यात्रियों का घर, इरगा, एक अन्य सौर मंडल में एक ग्रह है, जो अमेरिका से दस प्रकाश वर्ष से अधिक दूर नहीं है। ग्रह की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी वे मुझे नहीं बताएंगे। व्यास और द्रव्यमान पृथ्वी की तुलना में बहुत अधिक हैं; गुरुत्वाकर्षण बल अधिक होता है और वातावरण अधिक मोटा होता है। घूर्णन की गति पृथ्वी की तुलना में बहुत धीमी है, इसलिए दिन और रात की अवधि लंबी होती है, लेकिन ग्रह के चारों ओर के छल्ले के नियमित झुकाव कुछ दिनों को रातों में और कुछ रातों को दिनों में बदल देते हैं, इस तथ्य के कारण कि छल्ले सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं।

Aliens from planet Iarga

नतीजतन, इरगा में दिन और रात का नियमित पैटर्न नहीं होता है जिसे हम जानते हैं। घने वातावरण और उच्च वायु-दाब के कारण, जो कि हमारी तुलना में एक अलग संरचना का है, इरगा कोई तेज धूप नहीं जानता है, और चंद्रमा या सितारों के बारे में कुछ भी नहीं देखता है। वायुमंडल के उच्च स्तरों पर धुंध की एक स्थायी परत मौजूद होती है जो सूर्य के प्रकाश को फ़िल्टर करती है। नीला रंग केवल हल्के रंगों में दिखाई देता है और हरा रंग यहाँ की तुलना में अधिक स्पष्ट है, जो इस तथ्य के लिए जिम्मेदार हो सकता है कि वे अपनी कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था में नीले रंग को प्राथमिकता देते हैं। वे पृथ्वी को अंध प्रकाश के साथ नीले ग्रह के रूप में वर्णित करते हैं, और इसके विपरीत, इरगा धुंधले प्रकाश के साथ हरे ग्रह के रूप में। रहने की स्थिति पृथ्वी से बहुत अलग है। तापमान चरम सीमा यहां की तुलना में बहुत कम है, लेकिन जब आप सुनते हैं कि हवा की गति हमारे अधिकतम तीन गुना तक पहुंच सकती है, और यह कि राम और बर्फबारी दस गुना अधिक हो सकती है, और आप इसे इस तथ्य से जोड़ते हैं कि टर्मिनल वेग बहुत अधिक है उच्चतर, यह प्रिय हो जाता है कि हम में से किसी के लिए इरगा पर बारिश के तूफान में फंसना बहुत नासमझी होगी! यह सूचित किए जाने के बाद कि छह फीट की ऊंचाई से गिरना घातक था, मुझे इन इरगन्स की शारीरिक बनावट का कारण थोड़ा और समझने लगा।

रबड़ की मांसपेशियों की संरचना, बख़्तरबंद खोपड़ी और लंबी भुजाएँ हमारी तुलना में बहुत अलग जलवायु परिस्थितियों के उत्पाद थे। वहाँ भी भूकंप हमारी तुलना में अधिक तीव्रता और आवृत्ति के साथ आते प्रतीत होते थे। जैसे ही मैं अपने आप से पूछना शुरू कर रहा था कि इस तरह के ग्रह पर इमारतें कैसी होंगी, तस्वीर बदल गई और एक तेज-तर्रार अंतरिक्ष यान से दृश्य दिखाया जो अभी-अभी ग्रह के चारों ओर धुंध की बाहरी परत से गुजरा था। प्रारंभ में, मैंने केवल बादल देखे: मेरे ऊपर, धुंध की गुलाबी परत जो मैंने पहले देखी थी; फिर एक दूसरी, टूटी हुई बादल परत जो मुख्य रूप से ग्रह पर अजीब, विसरित प्रकाश के लिए जिम्मेदार थी। हम लगभग बीस मील की ऊँचाई पर इस परत से गुज़रे, और नीचे से देखा कि यह पीले-भूरे, भूरे और हरे बादलों का मिश्रण था जिसने बहुत ही उदास और खतरनाक प्रभाव डाला। अंत में एक बादल की परत आई जो ऊंचाई, रूप और रंग में, हमारे समान थी, और इससे गुजरने के बाद, मुझे सतह का एक अबाधित दृश्य दिखाई दिया। हमने सफ़ेद लहरदार शिखाओं के साथ एक चमकीले हरे समुद्र के ऊपर से उड़ान भरी।

पानी के ऊपर एक नारंगी पट्टी एक तीर की तरह सीधी दौड़ती थी, जो एक सफेद समुद्र तट वाले घोड़े की नाल के आकार के द्वीप से अलग होकर अलग-अलग दिशाओं में विभाजित और जारी रहती थी। जब अंतरिक्ष यान लगातार नीचे आया तब मुझे एहसास हुआ कि यह पट्टी क्या है। एक रेलवे पुल! लंबे, पतले टावरों पर, पानी के ऊपर, एक पुल चला गया जहाँ तक नज़र जा सकती थी। इस पुल के साथ पतले चमकते टारपीडो दोनों दिशाओं में चले गए। उनकी गति अंतरिक्ष यान की गति से थोड़ी ही कम थी और मेरे लिए गिनने के लिए उनमें से बहुत अधिक थे। टॉरपीडो के बीच की दूरी उनकी अपनी लंबाई से लगभग दस गुना थी, सभी एक आठ4 रैक प्रणाली के साथ बिल्कुल समान थे जो दो परतों में विभाजित थी, एक के ऊपर एक। मेरे पास ट्रेनों का और अध्ययन करने के लिए बहुत कम समय था, क्योंकि हम आगे बढ़ गए थे।

Aliens from planet Iarga

भूमि देखने में आई – एक निचला तट, जो एक बड़ी नदी से लगी हुई बड़ी झीलों के साथ विभाजित है – और मेरी चकित आँखों के सामने एक अजीब, अस्पष्ट चित्रमाला सामने आई। क्योंकि जहाँ तक नज़र जा सकती थी, नारंगी रेलवे द्वारा भूमि को नियमित आयतों में विभाजित किया गया था। लंबे टारपीडो चमकदार गुंबद के आकार की छतों के साथ विशाल, कांच, तेल के टैंक जैसे निर्माणों के बीच चले गए। रेलवे के दोनों ओर हरे-भरे क्षेत्र प्रागैतिहासिक जंगलों की तरह दिखते थे। जितना अधिक समय तक मैंने इस परिदृश्य का अध्ययन किया, उतना ही मुझे पता चला कि यह अपने चरम रूप में रिबन विकास था। इमारतों के बीच के क्षेत्र का उपयोग कृषि के लिए किया जाता था, केवल अब और फिर एक औद्योगिक परिसर के लिए रास्ता बना रहा था। कैमरा तेज हो गया। परिदृश्य बदल गया और लहरदार हो गया, दीवारों से विशाल छतों में विभाजित हो गया, जिसकी तुलना इटली के शराब क्षेत्रों से की गई। इसके पीछे पहाड़ थे, और चोटियों के बीच एक बड़े कटोरे में एक लाल-भूरी झील दिखाई दी। मशीन ने अपनी नाक को लगातार नीचे झुकाया जब तक कि मैं नीचे लंबवत देखने में सक्षम नहीं हो गया। झील के किनारे के आसपास कई इमारतें देखी जा सकती थीं, जिनमें से कई विशाल कंघे भी थे।

तीन स्थानों पर, नारंगी रोशनी से घिरी शक्तिशाली नीली-सफेद रोशनी चमक उठी। सब कुछ इस तथ्य की ओर इशारा करता था कि अंतरिक्ष यान यहां उतरने वाला था, और आखिरी सेकंड में, तस्वीर के गायब होने से पहले, मैंने कुछ ऐसा देखा जिससे मेरी सांसें थम गईं। स्क्रीन के दाईं ओर, झील के नीचे, तीन चमकदार डिस्क हवा में संतरी की तरह लटकी हुई हैं। उनके पास संपूर्ण, सुव्यवस्थित डिस्कस का रूप था। “मैंने उड़न तश्तरी देखी!”

“आपने हमारे तीन विमान देखे।”

“एक तश्तरी के रूप में?”

“बिल्कुल। और यदि आप रुचि रखते हैं, तो हम आपको उन्हें देखने देंगे।”

“मैं निश्चित रूप से हूं। क्या आप यहां कुछ ऐसे ही आए थे?”

“नहीं। इन विमानों में हमारे अंतरिक्ष यान के साथ उतना ही समान है जितना कि एक भारतीय तीर में आपकी मंगल जांच के साथ है। हम आशा करते हैं कि आपके पास विमान के बारे में पूछने के लिए अधिक महत्वपूर्ण प्रश्न हैं।”

“बेशक। क्या मैं समझ सकता हूँ कि कांच के टैंक आपके घर हैं?”

“हां, हम उन्हें घर के छल्ले कहते हैं क्योंकि वे वास्तव में एक ढके हुए केंद्रीय मनोरंजन क्षेत्र के साथ एक अंगूठी के रूप में बने होते हैं।”

“क्या पूरा ग्रह इस तरह से बना है?”

“हाँ, सभी क्षेत्र जो रहने के लिए उपयुक्त हैं, इस तरह से बनाए गए हैं।” स्क्रीन ने एक बड़ी ऊंचाई से रहने वाले क्षेत्र का दृश्य दिखाया।”

“तो आप सब एक ही तरह के घर में रहते हैं?”

“बाहर से वे सभी एक जैसे हैं, लेकिन अंदर बहुत भिन्नता है।”

“एकरूपता मुझे डराती है। क्या आपके शीर्ष पुरुष भी सिलेंडर में रहते हैं?” रेलगाड़ियों की लंबाई को देखते हुए, जिसका मैंने अनुमान लगाया था, लगभग एक सौ पचास फीट, मुझे एक विचार आया, कि ये इमारतें विशाल थीं, कम से कम नौ सौ फीट व्यास और तीन सौ फीट से अधिक ऊंची थीं।

“शीर्ष पुरुष’ शब्द पृथ्वी की स्थिति के विचारों के बारे में कुछ बताते हैं; आप निश्चित रूप से कल्पना नहीं करते हैं कि उच्च सभ्यता में, न्याय के मानक मौजूद हो सकते हैं जो स्थिति को एक भूमिका निभाने की अनुमति देते हैं?”

“मैं नहीं देखता कि घर के निर्माण में अधिक भिन्नता के साथ क्या स्थिति है। सरल, छोटे घरों में अधिक गोपनीयता क्यों नहीं है?” “भूमि के अलग-अलग टुकड़ों वाले छोटे घर एक प्रणाली बनाते हैं जिसे आप ‘नगर’ कहते हैं, और ऐसी अक्षमता हमारे लिए अकल्पनीय है। “अक्षम क्यों? जब आपको हमारी अधिक जनसंख्या की समस्या है, तो आपको सभी लोगों के रहने के लिए बड़े शहरों का निर्माण करना चाहिए। हम वुडलैंड के बड़े क्षेत्रों की विलासिता को वहन नहीं कर सकते जैसा आप कर सकते हैं।”

Aliens from planet Iarga

“आप अधिक जनसंख्या को क्या कहते हैं?”

“हमारे छोटे से देश में वर्ग किलोमीटर में तीन सौ से अधिक लोग हैं, जो मेरी राय में काफी घना है।” “पृथ्वी के औसत पच्चीस से वर्ग किलोमीटर की तुलना में, यह वास्तव में घना है। उस क्षेत्र में रहने वाले लोगों की संख्या का अनुमान लगाएं जो आप यहां देखते हैं। प्रत्येक रिंग में लगभग दस हजार होते हैं। इसे प्रति आयत पर काम करें।”

“दस हजार प्रति अंगूठी?”

“हाँ, और हमारे पास प्रति व्यक्ति वर्ग मीटर आपके पास से अधिक है।” मैंने त्वरित गणना की। प्रत्येक आयत में छत्तीस छल्ले होते हैं, इसलिए छत्तीस गुणा दस हजार है। . . आकाश! तीन सौ साठ हजार! मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी। इसने हर आयत को एक पूरा शहर बना दिया! लेकिन, तब, यह भी बहुत सारी जमीन थी। “आयत कितना लंबा है?”

“करीब दस किलोमीटर।” मैंने फैसला किया कि चौड़ाई छह किलोमीटर के क्षेत्र में होनी चाहिए, ताकि एक क्षेत्र साठ वर्ग किलोमीटर हो और इसलिए मेरा समाधान 600 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर होना चाहिए। “मैं निश्चित रूप से आपकी आबादी के बारे में गलत था – 600 प्रति वर्ग किलोमीटर। यह हमारी दोगुनी है। मैं इस धारणा के तहत था कि यह बहुत कम है। जब मैं आपके द्वारा छोड़ी गई जगह को देखता हूं, तो मुझे यह स्वीकार करना होगा कि यह एक बहुत ही चतुर समाधान है। ”

“आपका जवाब हमें खुश करता है क्योंकि आपने एक छोटी सी गलती की है। आपके पास गलत जगह पर दशमलव बिंदु है।” मैंने फिर से गणना की और छह हजार के हास्यास्पद कुल पर आया। “यह छह हजार नहीं हो सकता।”

“यह है, स्टीफ। आप यहां जो देख रहे हैं वह छह हजार लोगों की आबादी वर्ग किलोमीटर में है।”

“लेकिन यह हास्यास्पद है। आप यह कैसे कर सकते हैं? यह हमारी अधिक आबादी वाली भूमि से बीस गुना अधिक है।”

“आपका शब्द ‘ओवरपॉपुलेशन’ शुद्ध बकवास है। हमारे ग्रह का जनसंख्या घनत्व आपसे कम से कम सौ गुना अधिक है और हम अधिक जनसंख्या की बात नहीं करते हैं।”

मुझे बेचैनी होने लगी, वह पागलपन था। मैं जानता था। मुझे यह बातचीत कभी शुरू नहीं करनी चाहिए थी। यह कहीं आगे नहीं बढ़ रहा था। मैंने अपने सामने की तस्वीर को नई दिलचस्पी से देखा और इन लोगों के रहने की जगह की गणना करने की कोशिश की। यह अजीब लग सकता है, अधिक जनसंख्या के कोई संकेत नहीं थे। इसके विपरीत, सिलिंडरों के चारों ओर पर्याप्त जगह थी, और जंगल क्षेत्रों से गुजरने वाली सड़कें किसी भी तरह से लोगों या यातायात से बाधित नहीं थीं। “यह किसी भी चीज़ के साथ इतना अतुलनीय है कि हम जानते हैं कि मैं शब्दों के नुकसान में हूं।”

“यह सही रवैया है। एक पूरी तरह से अलग दुनिया के साथ इस टकराव के साथ, पूरी तरह से अलग मानकों और एक पूरी तरह से अलग दर्शन के साथ, हम इसे प्रिय बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको तुलना नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आप इस दुनिया और इसके बारे में समझने से रोकते हैं। सभ्यता का स्तर। अपनी दुनिया को भूल जाओ और यह समझने की कोशिश करो कि यहां क्या हो रहा है। बिना किसी पूर्वाग्रह के, हमारे स्पष्टीकरण का पालन करने का प्रयास करें, क्योंकि यह अकेले काफी मुश्किल होगा। “हमारी घनी आबादी का कारण शुष्क भूमि का छोटा क्षेत्र है हमारे ग्रह पर। इरगा लगभग पूरी तरह से गहरे महासागरों के पानी से ढका हुआ है, जो हमें शुष्क भूमि के सतह क्षेत्र के साथ छोड़ देता है जिसकी तुलना ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्र से की जा सकती है, और यह कई द्वीपों में वितरित किया जाता है। हमें उन अरबों प्राणियों को खिलाने और आवास की समस्या का सामना करना पड़ा, जिनकी हमें अपने निर्माण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, भूमि के सबसे छोटे संभव क्षेत्र में आवश्यकता थी। इसने हमारी योजना और सामाजिक व्यवस्था पर सबसे बड़ी मांग थोपी; ये मांगें पृथ्वी पर नहीं होती हैं, आपके पास अतिरिक्त जगह है।

“उच्च स्तर की संस्कृति बनाने के लिए हमें तीन चीजों की आवश्यकता थी: स्वतंत्रता, न्याय और दक्षता। हम इन अवधारणाओं को एक बार में समझाएंगे, जो आखिरी, दक्षता से शुरू होगी। “आप हमारी आबादी के आकार से चौंक गए हैं, लेकिन अंतरिक्ष आपको चौंका देता है। अजीब, आह? यह इतना अजीब नहीं है जब आपको पता चलता है कि आप लोगों की संख्या से हैरान नहीं हैं, बल्कि आपके लिए जो जगह बची है, वह एक हास्यास्पद रूप से अधिक आबादी वाली दुनिया है। आप हमारी कार्यकुशलता से स्तब्ध हैं। हमारे लिए, यह दुनिया की सबसे सामान्य चीज है, क्योंकि इस अवधारणा के बिना, हम बस अस्तित्व में नहीं रह सकते। दक्षता के बिना, हमारी दुनिया तुरंत ढह जाएगी। आप हमारी व्याख्याओं में इस अवधारणा का लगातार विरोध करेंगे क्योंकि हमें आपको यह बताना होगा कि हमें कितनी सावधानी से तीन अवधारणाओं-स्वतंत्रता, न्याय और दक्षता में से प्रत्येक को सभ्यता के उस स्तर तक पहुंचने के लिए नियोजित करना पड़ा जिसे स्थिर कहा जा सकता है। “इसके अलावा, न्याय दक्षता के लिए एक शर्त है।

Aliens from planet Iarga

उदाहरण के लिए, यदि घर लोगों के बीच स्थिति में अंतर दिखाने में एक भूमिका निभाते हैं, तो न्याय विफल हो जाता है, और इस तरह की सेटिंग में दक्षता असंभव है। इसलिए, यह जीवन के एक अलग, अधिक सामाजिक तरीके की मांग करता है। यह मोटे तौर पर दक्षता की अवधारणा की व्याख्या की शुरुआत थी, और मैंने इसे कुछ कठिनाई के साथ अवशोषित किया। एक सुपर संस्कृति के विवरण की शुरुआत एक के साथ करने की उम्मीद कौन करेगा दक्षता पर व्याख्यान? कुछ भी लेकिन वह! और यह बताना लगभग असंभव है कि वे कितने कुशल थे। उदाहरण के लिए, उनकी योजना बनाने की विधि लें। यह केवल लोगों की अधिकतम संख्या पर आधारित है जो किसी दिए गए भूमि-क्षेत्र को समायोजित कर सकते हैं। खेती और प्राकृतिक सुंदरता के लिए अधिकतम भूमि छोड़ने के लिए आवास और सड़क मार्ग सबसे छोटा संभव क्षेत्र-पांच प्रतिशत से अधिक नहीं लेते हैं। खेती के क्षेत्र भोजन में अधिकतम उत्पादन करते हैं जो उनकी तकनीक की अनुमति देता है, ताकि उनका समर्थन किया जा सके विशाल आबादी। वातावरण में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बनाए रखने के लिए वुडलैंड क्षेत्र आवश्यक हैं और मनोरंजन क्षेत्रों के रूप में भी काम करते हैं। हर चीज का अधिकतम लाभ के लिए उपयोग किया जाता है।

एक सुपर कल्चर के परिवहन के साधन के रूप में आप क्या सोचेंगे? आपको लगता है कि शायद सुपरसोनिक विमान या रॉकेट, और होवरक्राफ्ट प्रकार के जहाज या होवर-कार? सवाल से बाहर। कुछ भी इतना अक्षम, इतने सारे चलने वाले हिस्सों के साथ जो खराब हो सकते हैं और इतने रखरखाव की आवश्यकता होती है, इरगा पर पागलपन होगा। फिर वे क्या उपयोग करते हैं? बहुत सरल। एक पूरी तरह से स्वचालित, रोबोट रेल प्रणाली। स्लिम टारपीडो ट्रेनें जो बिना घर्षण के चलती हैं, एकमात्र घटक जिसके लिए सर्विसिंग की आवश्यकता होती है, दरवाजे होते हैं, और ये इतनी उच्च गुणवत्ता से बने होते हैं कि वे कम से कम सौ साल तक चल सकते हैं। एक समृद्ध पृथ्वी व्यक्ति के रूप में, मैंने बहुत आसानी से हार नहीं मानी और बताया कि हमारे विमान, इतने तेज और आरामदायक, निश्चित रूप से उन ट्रेनों की तुलना में बहुत बेहतर थे जो केवल चार सौ किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती हैं। मुझे सबसे आश्चर्यजनक उत्तर मिले। एक विमान न केवल अक्षम है बल्कि सर्वथा असामाजिक है!

वे केवल उस ग्रह पर दिखाई देते हैं जहां स्थिति अभी भी मौजूद है, और वे केवल उच्च वर्गों के लिए हैं, क्योंकि वे बड़े पैमाने पर परिवहन के माध्यम के रूप में बेकार हैं और प्रति यात्री किलोमीटर की लागत उनके रेल सिस्टम की कम से कम दस गुना है। वे परिवहन क्षमता के बारे में बात करने लगे। हाउस ब्लॉक (केवल ऊपरी परत) के बीच छह लेन की रेल प्रणाली अधिकतम क्षमता पर संचालित प्रति घंटे दस लाख व्यक्तियों को परिवहन कर सकती है। क्या मुझे लगा कि विमान इसका मुकाबला कर सकता है?

नहीं, मैंने नहीं। इस तरह के खगोलीय आंकड़ों के सामने, आगे तर्क व्यर्थ है। वे अभी तक समाप्त नहीं हुए थे। क्या मैंने सच में सोचा था कि उनका परिवहन हमारी तुलना में धीमा था? हाँ, मुझे वह प्रभाव मिला। खैर, मैं बहुत गलत था। मुझे औसत गति के बारे में सोचना चाहिए, और कनेक्शन के इंतजार में हमने जो घंटे बर्बाद किए, सेवा-क्षमता या खराब मौसम के कारण देरी और हमारे आश्चर्यजनक रूप से अक्षम ट्रैफिक जाम! यह सब सोचने के बाद, मैं उन पर विश्वास करने के लिए तैयार था जब उन्होंने कहा कि सभी परिवहन प्रणालियों की उनकी औसत गति हमारे समावेशी विमानों की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक थी। क्या मैंने आराम के बारे में कुछ बताया था? हाँ, मेरे पास था।अद्भुत, क्योंकि आराम भी दक्षता का एक पहलू था। रेलगाड़ियाँ परिवहन का सबसे सस्ता साधन साबित हुई थीं, और केवल एक ही समस्या रह गई थी कि अधिक से अधिक लोग अपनी कारों को घर पर छोड़ दें और ट्राम का उपयोग करें। ऐसा करने का एकमात्र तरीका आराम के माध्यम से था, और यह आराम वास्तव में कुछ था।

हवा के शोर के अलावा ये ट्रेनें शॉक फ्री और साइलेंट थीं। जमीन से ऊपर उनकी स्थिति और उनकी बड़ी खिड़कियों के कारण, उन्होंने आसपास के ग्रामीण इलाकों का एक लुभावनी दृश्य पेश किया, और इंटीरियर इतना शानदार था कि इसमें वांछित कुछ भी नहीं बचा था। वे मौसम की स्थिति से अप्रभावित थे और एक सौ प्रतिशत विश्वसनीय थे। आवृत्ति इतनी अधिक थी कि समय सारिणी अनावश्यक थी। क्या मैं अब पर्याप्त जानता था? कदापि नहीं! यह मुझे धीरे-धीरे प्रिय हो गया था कि दक्षता के बारे में उनकी समझ हमारे से बिल्कुल अलग थी। इसने उनकी आत्मा को प्रभावित किया। दक्षता लगभग एक धर्म बन गई थी। स्क्रीन पर सबसे प्रभावशाली दृश्यों में से एक उनके ट्रांस-ओशनिक रेल कनेक्शन थे। एक अद्भुत, नारंगी रंग का निर्माण, बेचैन हरे पानी से लगभग पचहत्तर फीट ऊपर, एक मृत सीधी रेखा में समुद्र को पार करते हुए। मैंने पहले सोचा, शायद थोड़ा भोलेपन से, कि समर्थन टावर समुद्र तल पर खड़े हैं, लेकिन नहीं-कुछ भी इतना आदिम नहीं है। पूरा निर्माण तैरता हुआ, टावरों के नीचे विशाल गेंदों द्वारा समर्थित था, जो समायोज्य केबलों द्वारा समुद्र तल पर लंगर डाले हुए थे।

गेंदों को एक गहराई पर रखा गया था जहां पानी हमेशा तुलनात्मक रूप से शांतिपूर्ण था, सतह पर स्थितियों से अप्रभावित। मेरे मन में यह प्रश्न कौंधा कि रेलगाड़ियाँ बिना घर्षण और घिसावट के कैसे कार्य कर सकती हैं। मैंने पाया कि एक बार सुपरकंडक्टिव सामग्री और सुपरमैग्नेट के लिए यह इतना मुश्किल नहीं था, उसी तरह की सामग्री जो उनके अंतरिक्ष यान की बाहरी त्वचा के लिए उपयोग की जाती थी। ट्रेन को पूरी लंबाई में चुंबकीय जूतों पर सहारा दिया गया था जो एक खोखली रेल में चलती थी। ध्रुवता और चुंबकीय क्षेत्र की ताकत के माध्यम से, जूते रेल के बीच में तैरते हुए पकड़े गए। निर्माण का एक शानदार टुकड़ा। सिस्टम को बड़े इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण केंद्रों से नियंत्रित किया गया था और लगभग पूरी तरह से स्वचालित था। ऑप्टिकल सिग्नलिंग का उपयोग नहीं किया गया था, जिससे कि घने कोहरे से भी गति अप्रभावित रही। उनकी मालगाड़ियों ने मुझे सबसे अधिक आकर्षित किया, क्योंकि वे वास्तव में स्व-होमिंग कंटेनरों से अधिक या कम नहीं थे। रूट प्रोग्राम को यूनिट की नाक में प्लग कर दिया गया था और घोस्ट ट्रेन बिना किसी जीवित खट्टे के अपनी यात्रा पर निकल गई, रेल नेटवर्क पर अपने गंतव्य के लिए अपना रास्ता खोज रही थी, चुप और कंपन रहित, और रात में रोशनी के बिना।

कुछ चीजें बल्कि मनोरंजक थीं। ऐसा लग रहा था कि एक लोकप्रिय शगल था जिसे उन्होंने होटल ट्रेनों में यात्रा करना कहा। लगभग पच्चीस लोगों का एक समूह एक इकाई का आदेश देगा जो एक स्वयं-सेवा होटल के रूप में फिट किया गया था और बस वहीं जाता है जहां मूड उन्हें ले जाता है। सौंदर्य स्थलों में हर जगह “कैंपिंग” थे, जहाँ ट्रेनें कुछ दिनों या उससे अधिक समय तक रुक सकती थीं, और आगे की यात्रा के लिए आपको बस इतना करना था कि यूनिट को उसके अगले गंतव्य के लिए प्रोग्राम करना था। इस तरह यात्रा करते हुए, अक्सर रात में, वे बहुत अधिक दूरी तय कर सकते थे। जैसे ही मैंने एक सवाल पूछा जो कार्यक्रम से बाहर हो गया, मुझे उनके और भी अजीब जवाब मिले। “क्या हर कोई इस तरह से आगे बढ़ने का जोखिम उठा सकता है?”

“नहीं, कोई भी इसे वहन नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे पास पैसे नहीं हैं,लेकिन हर कोई इस तरह से अगर चाहे तो छुट्टी पर जा सकता है।”

मेरे अनुरोध पर, उन्होंने मुझे अपनी एक कार दिखाई। उनके विशाल, कांच के जीवित सिलेंडरों में से एक के सामने हास्यास्पद रूप से छोटे पहियों पर एक अत्यधिक सुव्यवस्थित वाहन खड़ा था; फिर भी, इसे मोटर कार के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। मोटर कारों के लिए मेरा उत्साह अचानक दो इरगन महिलाओं की दृष्टि से बदल गया, जो चार छोटे बच्चों के साथ कार का प्रदर्शन करने वाली थीं। मैं उन अजीबोगरीब विदेशी प्राणियों को इतनी तीव्रता से घूर रहा था कि कार के बारे में स्पष्टीकरण मेरे द्वारा खो गए अधिकांश भाग के लिए था। उनके चेहरे अंतरिक्ष यात्रियों की तुलना में चिकने और महीन थे और वे अपने सिर और आंखों के चारों ओर सफेद और बैंगनी रंग की धारियों से बने थे। इसने मुझे युद्ध के रास्ते पर चलने वाले भारतीयों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया, और इस विचार को उनके कपड़ों पर रंगीन रूपांकनों से बल मिला। यह ‘कपड़ा’ किसी और चीज से ज्यादा सजावट के लिए लग रहा था। यह सिर्फ कपड़े का एक चौड़ा टुकड़ा था जिसके बीच में एक छेद था जो सिर के ऊपर गिर गया था और कमर पर एक चौड़ी बेल्ट के साथ बांधा गया था, जिससे हाथ और शरीर का हिस्सा खुला रह गया था। इस परिधान के तहत, उन्होंने रेशमी पतलून की एक जोड़ी पहनी थी जो टखनों के चारों ओर कसकर जकड़ी हुई थी। चौड़े नंगे पैरों के जूते खुले सैंडल थे। उन्होंने खुद को परिष्कृत मॉडल के रूप में चलाया, कार की विशिष्टताओं को तेज गति से हल्का करने के साथ प्रदर्शित किया। सबसे अजीब बात यह थी कि उनकी व्याख्या, जो मुझे सुनाई नहीं दे रही थी, मुझ पर निर्देशित थी, और चित्र की पूर्णता के कारण मुझे ऐसा लगा जैसे मैं वास्तव में मौजूद हूं और उनके ध्यान का केंद्र हूं। “क्या इस तरह आपकी महिलाएं आम तौर पर कपड़े पहनती हैं?”

“हम आपको दो माताओं को उनके बच्चों के साथ एक मनोरंजन क्षेत्र के रास्ते में दिखा रहे हैं, और हम कैमरे के साथ उनका अनुसरण करेंगे। उन्होंने छुट्टी के कपड़े पहने हैं, एक दिन के लिए उपयुक्त हैं। हमें कपड़े इतने महत्वपूर्ण नहीं लगते हैं और जैसे हम इस विषय पर कोई अन्य फिल्म नहीं है, कृपया अपना ध्यान ऑटोमोबाइल तक ही सीमित रखें।”

इस बीच, महिलाओं ने अपनी बेचैन संतानों के साथ कार में प्रवेश किया, और अपने छोटे पहियों पर वाहन की गतिशीलता का प्रदर्शन कर रही थीं। इन पहियों ने केवल कार को सिलेंडर से रेल प्रणाली तक ले जाने के उद्देश्य से काम किया, जहां ट्रेनों के विपरीत, वे ऊपर की बजाय रेल के नीचे चुंबकीय जूते पर लटके हुए थे। इसने बड़े कांच के पैनल को समझाया जो आगे की सीट पर बैठने वालों के पैरों के नीचे फैला हुआ था, जिससे वाहन को सामने के दृश्य से हेलीकॉप्टर का आभास हुआ। इंटीरियर शानदार था-दो चौड़ी तीन सीटों वाली बेंच, और पीछे, सामान रखने की जगह। एक तरफ केवल एक स्लाइडिंग दरवाजा था, और कहीं भी मुझे मोटर तक कोई पहुंच नहीं मिली। इस प्रदर्शन के बाद, महिलाएं एक चौड़ी, गेरू रंग की सड़क पर सवार हुईं, जहां घर के सिलेंडरों के बीच विशाल केंद्रीय रेल प्रणाली चलती थी। विशाल “मोटरवे”, जो हवा से पतली नारंगी रेखाओं की तरह दिखते थे, वास्तव में एक तीन-स्तरीय सड़क और रेल प्रणाली थी जो अकल्पनीय गति से भारी यातायात ले जा रही थी। शीर्ष स्तर एक छह-ट्रैक रेल प्रणाली थी जो लंबी टारपीडो, तेज, लंबी दूरी के यातायात के लिए चार अंदर की पटरियों और स्थानीय यातायात के लिए दो बाहरी पटरियों को ले जाती थी।

अन्य दो स्तर कारों के लिए थे, फिर से धीमी, स्थानीय यातायात और उच्च गति और लंबी दूरी के लिए आंतरिक पटरियों के लिए बाहरी पटरियों का उपयोग करना। स्टेशन विशाल, क्रॉस-आकार की इमारतें थीं जिनके माध्यम से कार-ट्राम ट्रैक सुरंगों में गुजरते थे। जमीनी स्तर पर, इन स्टेशनों के आसपास, रेल कंटेनरों से पहिएदार परिवहन के लिए माल के हस्तांतरण के लिए एक विशाल बैडिंग टर्मिनल था। कैमरे ने रेल की शानदार यात्रा और उन दो महिलाओं का अनुसरण करना जारी रखा जो इस समय अपने बच्चों के साथ खेल रही थीं। आवाज ने मेरा ध्यान घर के सिलिंडरों की ओर खींचा। खुराक ऊपर से ध्यान देने योग्य पहली चीज पूरी तरह से चिकनी बाहरी है, जिसमें न तो खांचे हैं और न ही सबूत में जोड़ हैं। अलग-अलग मंजिलें लगभग तीन फीट ऊंचाई के मलाईदार-सफेद बैंड के रूप में दिखाई दे रही थीं, जिस पर कांच के पैनल लगभग पंद्रह फीट ऊंचे और साठ फीट चौड़े थे। पैनल एन्थ्रेसाइट-ग्रे स्तंभों से मिले थे जो पूरे भवन में ऊपर से नीचे तक चलते थे। “क्या यह गर्म नहीं है, आपके घरों, कारों और ट्रेनों में वह सारा शीशा?”

“नहीं, क्योंकि यह साधारण कांच नहीं है, बल्कि कांच और प्लास्टिक का एक संयोजन है। इसमें दो विद्युत प्रवाहकीय परतें होती हैं जिनके साथ पारदर्शिता को अधिक या कम परावर्तक गुणवत्ता देने के लिए विनियमित किया जा सकता है।” होलोग्राम छवियों ने एक विस्तृत नदी को पार किया, और मैं हजारों इरगन्स को इसके किनारे पर चलते हुए देख सकता था। मैंने सैकड़ों छोटी नावों को भी तेज हवाओं और तूफानी पानी का सामना करते देखा। वे कटमरैन प्रकार के निर्माण थे, पानी के ऊपर पैरों पर समर्थित सुव्यवस्थित केबिन के साथ। पतवार लगभग पूरी तरह से जलमग्न हो चुकी थी, और सबसे अजीब बात यह थी कि खुरदरे पानी का उन पर कोई असर नहीं होता था। वे तेज थे और धनुष की कोई लहर नहीं बनाते थे।

(चित्र पाठ: तैरते और घूमने वाले घर-सिलेंडरों में से एक का क्रॉस-सेक्शन। निर्माण इतना स्थिर है कि भारी इरगन भूकंप के बावजूद, ढांचे (आधार, दीवार और छत) में एक से अधिक का न्यूनतम उपयोगी जीवन है हजार साल। प्लास्टिक के फ्लैट (अपार्टमेंट) (20 x 20 x 6 मीटर) क्षैतिज रूप से हटाने योग्य हैं। इमारत का व्यास 300 मीटर से अधिक है, ऊंचाई 135 मीटर है। यह 10,000 व्यक्तियों के लिए आवास प्रदान करता है, प्रत्येक में इतना m2 से खुद, साथ ही गर्म सांप्रदायिक उद्यान का एक हिस्सा। तेज हवाओं और बारिश के संबंध में चिकनी बाहरी आवश्यक है। आराम और श्रम की बचत इस हद तक सिद्ध की गई है कि गृहिणी गृहकार्य से मुक्त हो जाती है, लेकिन सुरक्षा और आराम घर-सिलेंडर अत्यधिक स्वतंत्रता में कई “मानव” संपर्कों की संभावना के निर्माण के अधीन हो गए हैं।)

कैमरे ने मुझे आगे की पढ़ाई के लिए समय नहीं दिया। परिदृश्य बदल गया, जमीन लहरदार हो गई और दूरी में ऊँचे पहाड़ धुंध में पैदा हुए, इरगा की रोशनी। सिलिंडरों ने अपनी तिरछी संरचनाओं में तब तक जारी रखा, जहां तक ​​आंखें तलहटी में देख सकती थीं और उससे भी आगे जहां लंबी, ऊंची दीवारों के साथ जमीन की सीढ़ी लगाई गई थी। जैसे-जैसे जमीन अधिक पहाड़ी होती गई, वैसे-वैसे इमारतें बंद होती गईं, जैसा कि सड़क मार्ग था, लेकिन रेलवे जंगली और चट्टानी परिदृश्य के माध्यम से जारी रहा। बाकी की यात्रा वास्तविक विज्ञान कथा बन गई। एक विशाल सांप की तरह, रेलवे ने पहाड़ की चोटियों और गहरी घाटियों के चारों ओर, शानदार निलंबन पुलों और ऊर्ध्वाधर चट्टान की दीवारों के साथ, अब गहरी गहराई पर और फिर घास, लकड़ी के पठारों पर, और हर उपयुक्त स्थान पर स्टेशन और कारों के लिए पार्किंग क्षेत्र। ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों और खूबसूरत झरनों के साथ यह एक बहुत बड़ा मनोरंजन क्षेत्र था।

जैसे ही हम आस-पास की इमारतों के साथ एक बड़ी, हरी पहाड़ी झील के पास आ रहे थे, तस्वीर फीकी पड़ गई और इरगंस के रहने वाले क्षेत्रों के अब परिचित दृश्य से बदल दिया गया, लेकिन मैंने इसे अब अलग-अलग आँखों से देखा, आँखों ने अद्भुत नोटिस करना शुरू कर दिया था इस अजीब दुनिया की पूर्णता; एक ऐसी दुनिया जिसने अपनी विशाल आबादी को अत्यधिक दक्षता के माध्यम से बनाए रखा; बिना कचरे, गंध, निकास गैसों, ट्रैफिक जाम और शोर के बिना एक दुनिया।

मुझे भी कुछ और ही समझ में आने लगा, और यही वह न्याय था जिसके बारे में वे हमेशा बात करते थे। हालाँकि मैंने अभी-अभी इस दूर की संस्कृति से परिचित होना शुरू ही किया था, मैं समझ गया था कि यहाँ सभी को समान अधिकार हैं। वे एक ही घरों में रहते थे, एक ही कार में सवार होते थे और एक ही ट्रेन में कदम रखते थे। न अमीर थे न गरीब; राष्ट्रीयताओं, जातियों या रंगों के बीच कोई अलगाव नहीं था।

यह एक सार्वभौमिक रूप से शासित ग्रह होना चाहिए, लेकिन प्रतीत होता है कि इतनी सख्ती से शासित है कि सब कुछ सुव्यवस्थित और मानकीकृत था। कितना भयानक विचार है! तब मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि इस तरह की एकरसता के बारे में सोचकर मेरा आतंक जल्द ही लालसा में बदल जाएगा… मुझे आश्चर्य होने लगा कि लाखों मील रेलमार्ग की कीमत क्या होगी; यह निश्चित रूप से इंजीनियरिंग की जीत थी। “क्या आप मुझे बता सकते हैं कि इस तरह की परिवहन प्रणाली की लागत क्या है?”

“यह मुश्किल है। हम मोटे तौर पर जानते हैं कि उत्पादन क्षमता में एक डॉलर क्या दर्शाता है, लेकिन इसे परिवहन प्रणाली की लागत में अनुवाद करने के लिए … ठीक है, हम केवल अनुमान लगा सकते हैं। एक अरब डॉलर के लिए आपको तीन मील से ज्यादा दूर नहीं मिलेगा ।”

“क्या यह कम के लिए नहीं किया जा सकता है?”

“स्वाभाविक रूप से, लेकिन तब हमें गुणवत्ता के साथ रियायतें देनी होंगी, और यह हमारे काम करने का तरीका नहीं है। ऐसी प्रणाली केवल तभी मौजूद हो सकती है जब इसे सदियों तक चलने के लिए बनाया जाए, अन्यथा हम इसे लगातार सुधारते रहेंगे।”

“हम इस तरह की गुणवत्ता को कभी बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे।”

“आप इसे अपने सामने देखते हैं। आपको जो चाहिए वह बैंकनोटों से भरी तिजोरी नहीं है, बल्कि उत्पादन क्षमता है। पूरी तरह से कुशल आर्थिक प्रणाली वाला समाज ही अपने लिए ऐसी चीजों को महसूस कर सकता है।”

“लेकिन क्या इस सब की तुलना पृथ्वी पर मौजूद कम्युनिस्ट व्यवस्था से की जा सकती है?”

“हमारी ब्रह्मांडीय सार्वभौमिक आर्थिक प्रणाली की तुलना साम्यवाद और पूंजीवादी पश्चिमी अर्थव्यवस्था दोनों से की जा सकती है। कोई यह भी कह सकता है कि हमारे ब्रह्मांडीय अर्थशास्त्र की तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती है।”

“अगर हमारे पास पृथ्वी पर यह प्रणाली नहीं है, तो आप इसे सार्वभौमिक कैसे कह सकते हैं?”

“यह केवल इस प्रणाली के माध्यम से है कि एक दौड़ सामाजिक स्थिरता के सांस्कृतिक स्तर को प्राप्त कर सकती है। और वहां से आगे अमरता की ओर। यह प्राकृतिक नियमों पर आधारित ब्रह्मांडीय स्थिति है।”

“तो, संस्कृति की आपकी परिभाषा क्या है, ठीक है? मुझे लगता है कि हम शब्द को अलग तरह से परिभाषित करते हैं।”

“यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है, स्टेफ। संस्कृति वह उपाय है जिसके माध्यम से एक समाज कम से कम भाग्यशाली व्यक्ति को पूरा करता है। वह उपाय जिसमें बीमार, अमान्य, बूढ़े या गरीब लोगों का ध्यान रखा जाता है। संक्षेप में, सामूहिक निःस्वार्थता का उपाय ।” “लेकिन इसका अमरता से क्या लेना-देना है?”

“बस इतना ही, वह निःस्वार्थता एक बुद्धिमान जाति को अमर बना देती है। लेकिन इससे पहले कि आप इसे समझ सकें, आपको पहले हमारे साथ हास्य एकीकरण की धुंधली ऊंचाइयों पर चढ़ना होगा।”

“अविश्वसनीय! मैंने सोचा था कि आपने एक प्रकार के धर्म के रूप में दक्षता का अभ्यास किया था, लेकिन अब मैं देख रहा हूं कि आपकी आर्थिक व्यवस्था भी एक तरह का धर्म है।”

“आप समझने लगे हैं, लेकिन ‘धर्म’ शब्द ठीक से नहीं चुना गया है।”

“तो कुछ पसंद है?”

“सही।”

“क्या आपका मतलब है कि शुरुआत में हमें दक्षता और गुणवत्ता के इस मानक के साथ एक दुनिया का निर्माण करना चाहिए?”

“हमें याद नहीं है कि आपने कभी यह सुझाव दिया था कि आपको रेल प्रणाली और बेलनाकार घर बनाने चाहिए, न ही हमने यह कहा है कि आपकी आबादी हमारी जितनी बड़ी होनी चाहिए। आप फिर से अनावश्यक रूप से तुलना कर रहे हैं, जो आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपको कहीं नहीं ले जाता है। केवल यह समझने की कोशिश करें कि हमने अपनी दुनिया में उच्च संस्कृति के तीन आवश्यक-स्वतंत्रता, न्याय और दक्षता- का उपयोग कैसे किया है, और वास्तव में हमारे लिए संस्कृति क्या है। तभी आप हमारे महान प्रश्न के उत्तर को समझ पाएंगे कि आप पूछा है।”

अध्याय 3
ग्रह Iarga

इरगन्स द्वारा दक्षता की अपनी अवधारणा को समझाने के बाद, वे बिना रुके न्याय के अपने विचारों की ओर मुड़ गए। उसी अथक और कुशल तरीके से, मैं उन कानूनों से भरा हुआ था, जिन पर उन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था को आधार बनाया था। मुख्य विषय एक ही था: न्याय की दक्षता। यह पूरी तरह से समझना दिलचस्प है कि एक वैश्विक सार्वभौमिक आर्थिक प्रणाली क्या है। वे इसे इस प्रकार समझाते हैं: एक आर्थिक योजना, जिसका उद्देश्य मनुष्य की जरूरतों को कुशलतापूर्वक संतुष्ट करना है ताकि वह अपने दैनिक जीवन में भौतिक चीजों के अत्याचार से मुक्त हो सके। दूसरे शब्दों में, यदि सभी के पास सब कुछ है, तो भौतिक वस्तुओं का अधिग्रहण अब सर्वोपरि नहीं रह गया है। यह केवल “सभी के लिए समान शेयर” प्रदान करके प्राप्त किया जा सकता है; अन्यथा ईर्ष्या हमेशा बनी रहेगी। संस्कृति तब कमोबेश स्थिर हो जाती है। मैंने सहमति में सिर हिलाया; मानव जाति को भौतिक समस्याओं से मुक्त किया गया, कोई ईर्ष्या या लालच नहीं, वह एक उत्तर था।

केवल एक छोटी सी समस्या: यह कैसे किया जाता है? शायद थोड़ा जादू? केवल दो समाधान हैं: सभी के पास समान होना चाहिए; या किसी के पास कुछ भी नहीं होना चाहिए। अंतिम सबसे कुशल है। मैं अपनी कुर्सी पर सीधा सीधा बैठ गया। क्या वे मुझसे कह रहे थे, एक अच्छा कंपनी निदेशक, कि मुझे निजी संपत्ति से दूर होना चाहिए? ये प्राणी शुद्ध कम्युनिस्ट थे! इस बातचीत को जारी रखना बेकार था; यह मुझे कहीं नहीं मिल रहा था। मैं सोच रहा था कि क्या मुझे अपनी नाराजगी व्यक्त करनी चाहिए, लेकिन स्पष्टीकरण निम्नलिखित परिकल्पना के साथ जारी रहा: फलस्वरूप, क्योंकि पैसा संपत्ति का एक अचूक रूप है, इसे समाप्त कर दिया जाना चाहिए। वे और भी आगे बढ़ गए। व्यक्तिगत संपत्ति संस्कृति के एक बहुत ही आदिम स्तर का संकेत है। हमारे पास रॉकेट बनाने के लिए पर्याप्त बुद्धि थी, लेकिन यह देखने के लिए पर्याप्त नहीं था कि योग्यतम और पराक्रम के अस्तित्व के नियमों को समाप्त किया जाना चाहिए। शायद मैं उन्हें समझा सकता था कि मुझे कैसे लगा कि हम इस तरह की व्यवस्था से जीवित रह सकते हैं। क्योंकि यद्यपि हमारी प्रणाली बहुत दिलचस्प थी, उन्होंने यहां भेदभाव में जो कुछ भी पाया था, वह उन सभी चीजों से आगे निकल गया, जिनका उन्होंने पहले कभी सामना किया था।

ऐसा लगता है कि पृथ्वी के लोग लगातार नए भेदभावों के बारे में सोच रहे हैं, और उनका उपयोग उन लोगों के समाधान के रूप में कर रहे हैं जो पहले से मौजूद हैं। कोई व्यक्ति कोई सामाजिक या राजनीतिक योजना नहीं बना सकता था, बिना किसी और के उस पर तुरंत हमला किए। मुझे वास्तव में अंतरिक्ष यात्रियों को दोष नहीं देना चाहिए जब उन्होंने कहा कि यह सब बेकार बात करना, एक दूसरे के खिलाफ लगातार काम करना, उन्हें हंसाता है। दूसरी ओर, यह मनोरंजक से अधिक भयानक था कि अब इस अंतर में एक परमाणु-हथियार शस्त्रागार के रूप में शक्ति को जोड़ा गया था जिसका एक अकल्पनीय विनाशकारी और जहरीला प्रभाव था। और यह सब कुछ बटनों के नियंत्रण में! यह कैसे संभव था कि हम अभी भी चैन की नींद सो सकें? व्यक्ति उन चीजों के साथ जीना सीखता है जिन्हें बदलना असंभव है। क्या मूर्खतापूर्ण विचार है; बेशक चीजों को बदलना संभव था। हमें बस इतना करना था कि हम भेदभाव करना बंद करें, बस अपने कानूनों को बदलें। बेशक, निजी संपत्ति की अवधारणा हमारे रास्ते में आ खड़ी हुई। लेकिन निश्चित रूप से हम इसे सुलझा सकते हैं। …. .1 ऐसा नहीं सोचा था। निजी संपत्ति को खत्म करो? वह काम कभी नहीं होगा। जबकि हम सभी दुनिया को बेहतर बनाने के लिए तैयार हैं, इसकी शुरुआत हमारे पड़ोसी से होनी चाहिए।

Iarga पर कुछ भी भुगतान नहीं किया जाता है,केवल पंजीकृत। उपभोक्ता जो उपयोग करता है वह प्रत्येक घर के सिलेंडर में कंप्यूटर केंद्र में पंजीकृत होता है, और यह उस से अधिक नहीं हो सकता है जिस पर उसका अधिकार है। ये कंप्यूटर प्रत्येक सिलेंडर में विशाल शॉपिंग सेंटरों से जुड़े होते हैं। आप कुछ भी नहीं खरीद सकते। बड़ी और महंगी चीजें, जैसे घर, कार, नाव, मूल्यवान कलाकृतियां, और इसी तरह, केवल किराए पर ली जा सकती हैं। वे इसे अधिग्रहण का अधिकार कहते हैं। कम खर्चीली चीजों को किराए पर नहीं लिया जाता है क्योंकि वह कुशल नहीं है। वे अपने कुल मूल्य के लिए पंजीकृत हैं और उपयोग का अधिकार जीवन भर बना रहता है। यह लगभग व्यक्तिगत स्वामित्व के समान ही है, सिवाय इसके कि मृत्यु की स्थिति में, माल ट्रस्टों को वापस कर दिया जाता है। अंतिम श्रेणी उपभोग और सार्वजनिक सेवाओं के लिए लेख है। उनका कुल मूल्य पंजीकृत है, जिस बिंदु पर उपयोग का अधिकार आपका हो जाता है।

जहां तक ​​माल का संबंध है, आपके पास अपने स्वयं के उपयोग के लिए उचित से अधिक “स्टॉक में” नहीं हो सकता है, अन्यथा अधिशेष को जब्त किया जा सकता है। यह व्यावहारिक रूप से बैंक खाते के समान ही है, सिवाय इसके कि वे व्यय पर नियंत्रण रखते हैं, जबकि हम इसे आय पर रखते हैं। यह अंतर बहुत सोचने लायक है। कानूनी रूप से, सभी सामान उन्हें आपूर्ति करने वाले ट्रस्टों की संपत्ति हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रस्ट न केवल एक निश्चित न्यूनतम जीवन के रखरखाव, मरम्मत और गारंटी के लिए जिम्मेदार है, बल्कि वे नुकसान या विनाश का कुल जोखिम भी उठाते हैं। इस प्रकार, सभी लेख इतने उच्च स्तर पर बने हैं कि मरम्मत की कभी आवश्यकता नहीं होती है; मरम्मत न केवल महंगी है, बल्कि बहुत अक्षम भी है। बीमा कंपनियाँ और मरम्मत करने वाली कंपनियाँ Iarga पर एक गरीब का जीवन यापन करेंगी! ट्रस्ट लागत-मूल्य के आधार पर काम करते हैं जिससे हमारे शब्द “लाभ” को “निरंतरता की लागत” से बदल दिया जाता है। प्रत्येक ट्रस्ट अपने उत्पादन में सुधार और विस्तार करने के लिए लगातार व्यस्त था। उनकी अर्थव्यवस्था चट्टान की तरह स्थिर थी। उन्होंने मुझे अपने दो पूरी तरह से स्वचालित कारखाने के परिसर दिखाए, एक जो कारों का उत्पादन करता था और दूसरा जो ट्रांस-ओशनिक रेल पुलों का उत्पादन करता था।

तारे के आकार की इमारत का व्यास लगभग एक किलोमीटर था और कारखाने के आस-पास का क्षेत्र रेलों का एक चक्रव्यूह था जो उनके सैकड़ों फ्रेटटारपीडो का समर्थन करता था जो तारे के बिंदुओं पर इमारत में प्रवेश करते थे। फिल्म फिर कारखाने के इंटीरियर में चली गई। तारे के बिंदुओं में स्वचालित अनबैडिंग सिस्टम होता था जो उनके कच्चे माल की ट्रेनों को खाली कर देता था, और यह पहली बार था जब मैं मूल ध्वनियों को सुनने में सक्षम था। अजीब खोखली दस्तक, चीखों और क्लिकों के साथ, यह शोर का एक नरक था जो उस छोटे से धातु कक्ष में अजीब तरह से गूँजता था जिसमें मैं बैठा था। फिल्म के समान ही यथार्थवादी प्रभाव; बाएँ, दाएँ, ऊपर, नीचे; मैंने आवाज़ें ठीक वैसे ही सुनीं जैसे कि जब वे बनाई गई थीं, तब मैं मौजूद था, और मैंने सुनना शुरू कर दिया कि कौन सी मशीन एक विशेष शोर कर रही थी। मशीन पार्क का आकार अवर्णनीय था। बॉयलर, कलेक्टर, हिंगिंग लिड्स, सफेद-गर्म धातु वाले ओवन, हर बार खुलने पर उस भाप को दबाते हैं; हाई-वोल्टेज इंसुलेटर और स्पार्क-स्पिटिंग मशीनों के साथ विशाल घोड़े की नाल के आकार के खंड। छोटी, नाजुक मशीनें अपने उत्पादों के साथ मुड़ी, मुड़ी या उलझी हुई थीं।

मैंने काम पर कुछ इरगन्स को देखा, जो नारंगी रंग के चौग़ा पहने हुए थे, उनके एचएस पर स्पेस-सूट जैसे हेलमेट थे, जिसमें केवल मुंह और नाक खुला था; नियंत्रण कक्ष के बाहर लगभग 40 से अधिक कर्मचारी कभी नहीं थे। उत्पादन लाइनें कारखाने के बीच में परिवर्तित हो गईं और यह प्रिय हो गया कि इस कारखाने ने ऑटोमोबाइल का उत्पादन किया। सबसे भयावह, मैंने पाया, धातु के पंजे थे जो ठीक उसी तरह काम करते थे जैसे मानव हाथ और हाथ। वे हथियारों की एक प्रणाली पर चढ़े हुए थे और एक जीवित प्राणी की तरह ही गति करते थे; बड़े धीरे-धीरे चले गए, और छोटे लोग बिजली की गति से चले गए, बिल्कुल एक हिस्से को रखने के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया। मशीन ने टुकड़े के लिए अपना कार्य तब तक पूरा किया जब तक कि एक पूरा उत्पाद लाइन के अंत में नहीं उभरा, दोषरहित, तेज, और “मानव” हाथ से अछूता। यह ज्यादातर पंजे थे जो यह आभास देते थे कि इस राक्षस के पास अपने सभी शोर के साथ, अपनी खुद की एक बुद्धि थी। दो उत्पादन लाइनें बिल्कुल स्टार के बीच में शामिल हो गईं, कार के पूर्ण अंडर सेक्शन, पहियों, सीटों, स्टीयरिंग और नियंत्रणों के साथ पूर्ण एक ऑपरेशन में कांच, दरवाजे और रेल स्की के साथ ऊपरी भाग में शामिल हो गए। यहाँ मैंने हथियारों और पंजों की सबसे प्रभावशाली बैटरी देखी, तैयार ऑटोमोबाइल को स्की द्वारा उठाया गया, गोल घुमाया गया, और पिछले एक के ठीक बगल में रेल प्रणाली पर रखा गया, उनके बीच केवल कुछ मिलीमीटर।

इस अंतिम चरण में कैमरे ने थोड़ी देर के लिए आराम किया, और यह मुझे ठीक उसी तरह से दिखाई देने लगा जो यह मशीन करने में सक्षम थी। इस किलोमीटर लंबे दैत्य को कोई असफलता नहीं पता थी, उसने कच्चे माल को हर बीस सेकंड में एक की दर से तैयार वाहन में बदल दिया! या चार हजार पांच सौ प्रति दिन। जब मेरे शोर-शराबे वाले दिमाग ने इसे दर्ज किया, तो मुझे अपने पेट में एक अजीब सा एहसास हुआ; यह अमानवीय था! वे मुझे एक और कारखाना दिखाने के लिए “दयालु” थे जिसने ट्रांस-ओशनिक रेल पुलों का उत्पादन किया था, लेकिन मैं आपको विवरण छोड़ दूंगा। अतिशयोक्ति में लगातार लिखने की आवश्यकता से घृणा उत्पन्न होती है, मेरी टिप्पणियों को एक शब्द में संक्षिप्त किया जा सकता है, भयानक! इरगन्स ऐसे यांत्रिक राक्षसों का विकास और निर्माण कैसे कर सकते हैं यह मेरे लिए एक रहस्य है। उन्होंने मुझे घरों का रोबोट उत्पादन दिखाना भी वांछनीय समझा; यहां तक ​​​​कि एक गैर-कुशल पृथ्वी व्यक्ति भी मानकीकरण के लाभों में से कुछ को निश्चित रूप से समझ सकता है। मैंने प्रस्ताव के लिए उन्हें धन्यवाद दिया, लेकिन मैंने उस सभी स्वचालन को पर्याप्त रूप से देखा था, जहां इरगन्स ने केवल यह देखने के लिए जाँच की कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है। मैं इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए काफी तैयार था कि वे पूरी तरह से स्वचालित रूप से घर बना सकते हैं। वे निराश थे, लेकिन शायद मैं यह देखना चाहूंगा कि उन्होंने इकाइयों को विशाल सिलेंडरों में कैसे इकट्ठा किया? ठीक है, बस उन्हें खुश करने के लिए।

इरगन्स अपने घर कैसे बनाते हैं? यह दक्षता मेरे सेंस ऑफ ह्यूमर को गुदगुदाने लगी। उन्होंने एक कारखाने का निर्माण शुरू किया, साइट पर, और उसमें एक यांत्रिक राक्षसों में से एक रखा जिसने पूर्ण, उपयोग के लिए तैयार, प्लास्टिक आवास इकाइयों का उत्पादन किया। प्रत्येक इकाई लगभग साठ गुणा साठ फीट और अठारह फीट ऊंची थी, जो पूरी तरह से कांच, फर्नीचर, घरेलू मशीनों, संचार प्रणाली, और इसी तरह से दो परतों या फर्श में विभाजित थी। साइट पर ही, जमीन में, नौ सौ फीट से अधिक के व्यास के साथ एक विशाल, तारे के आकार का रिब निर्माण था। जैसे सिलिंडरों की छतें गुंबददार थीं, वैसे ही नींव थी, लेकिन उत्तल पक्ष के साथ, आधा डिस्क की तरह। पसलियों को बीच में एक विशाल वलय से जोड़ा गया था, इस बिंदु पर पसलियों की गहराई लगभग साठ फीट थी। पसलियों के नीचे की तरफ की परत गहरे भूरे रंग की थी और उनके अंतरिक्ष यान की त्वचा की तरह दिखती थी। इस “तश्तरी” नींव पर एक स्टील फ्रेम के साथ एक विशाल सिलेंडर बनाया गया था, जो काले कंक्रीट की तरह दिखता था, पूरे निर्माण में लगभग आठ सौ फीट का व्यास और लगभग नौ फीट की दीवार की मोटाई थी। पूरा निर्माण गुंबददार छत से ढका हुआ था जो लगभग नींव जितना मजबूत लग रहा था, केवल यह छत कांच से ढकी हुई थी।

इस बेलनाकार दीवार के बाहर की ओर भारी समर्थन वाले बीम की पंक्तियाँ थीं, जिन पर घर की इकाइयाँ रखी गई थीं, प्रत्येक इकाई अपने पड़ोसी की अछूता सतहों के खिलाफ पूरी तरह से फिट थी। यदि किसी एक इकाई को किसी भी समय क्षतिग्रस्त किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए आग से, तो इसे आसानी से हटा दिया गया और इसके स्थान पर एक नया डाल दिया गया। इंजीनियरिंग का एक अद्भुत नमूना। इन निर्माणों के “कामकाजी जीवन” की गणना कम से कम एक हजार वर्ष की गई थी।

“जब मैं आपको लगातार गुणवत्ता और हजारों वर्षों के उपयोगी जीवन के बारे में बात करते हुए सुनता हूं, और एक रेल प्रणाली जो सैकड़ों वर्षों तक खड़ी रह सकती है, तो मुझे लगता है कि भविष्य के लिए आपकी योजनाएं हमारी हैं, जो केवल अगले को ध्यान में रखती हैं। बीस या तीस साल, बच्चों के खेल की तरह लग रहे हैं,” मैंने उन्हें फिल्म में एक ब्रेक के दौरान कहा।

“स्पष्टीकरण मुश्किल नहीं है,” एक प्रवक्ता ने शांति से उत्तर दिया। “एक दौड़ जो युद्ध और विनाश के निरंतर खतरे में रहती है, तार्किक रूप से दूर के भविष्य के लिए कोई योजना नहीं बनाती है। एक पूर्ण दौड़ के लिए, यह अलग है। हमारी मानसिक क्षमता का निरंतर सुधार हमारे विचारों को भविष्य में अधिक से अधिक निर्देशित करता है। हमने एक ऐसा ग्रह बनाया है जिस पर हमारी जाति अनंत काल तक जीवित रह सकती है। हम एक स्वच्छ ग्रह पर एक स्थिर दुनिया में रहते हैं, जहां असीमित समय के लिए प्रकृति का संतुलन बनाए रखा जा सकता है। हम भविष्य के लिए जीते हैं, क्योंकि हम महान चीजों की अपेक्षा करते हैं यह। हम लगातार अपनी दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने में लगे हुए हैं। दूसरी ओर, पृथ्वी वर्तमान और अतीत के लिए रहती है, और भविष्य की पीढ़ियों के बारे में चिंता नहीं करती है।”

“उल्लेखनीय, आने वाली पीढ़ियों के लिए यह दूरदर्शी चिंता।”

“जब आप समझते हैं कि एक सुपर संस्कृति क्या दर्शाती है, तो आप हमारी चिंता साझा करेंगे।”

मुझे खुशी हुई जब उन्होंने अपने एक उड़न तश्तरी को देखने के मेरे अनुरोध पर सहमति व्यक्त की। मुझे उम्मीद थी कि हम भी ऐसी मशीन बनाने में सक्षम हो जाएंगे, लेकिन अफसोस, तकनीक इतनी उन्नत थी कि मैं इसके बारे में पहली बात नहीं समझ पा रहा था। यह एक सुंदर, पॉलिश, चांदी, सुव्यवस्थित डिस्कस, लगभग नब्बे फीट व्यास, एक गुंबददार कांच के फलक के साथ) बीच में नीचे से ऊपर था। नीचे की तरफ रिम के चारों ओर स्लॉट थे, और जब मशीन जमीन के ऊपर से नीचे उड़ती थी, तो मैं देख सकता था कि धूल उड़ रही है। मैंने पहले सोचा था कि यह हवा के दबाव के कारण होता है, लेकिन उन्होंने समझाया कि यह एंटीग्रैविटी मशीन से “ग्राउंड इको” के कारण था। यह देखना अचरज भरा था कि ये मशीनें क्या कर सकती हैं। उन्होंने मुझे एक दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में एक रेल खंड का परिवहन दिखाया। तश्तरी ने दो स्टील केबल्स पर भारी खंड को उठा लिया और इसे आसानी से पहाड़ों पर ले जाया गया। यह सभी दिशाओं में चलने योग्य था, और एक तूफान में भी, हवा में गतिहीन हो सकता था। यह या तो वातावरण में या इसके बाहर काम करने में समान रूप से सक्षम था। मेरी टिप्पणी के जवाब में कि यह निश्चित रूप से एक अंतरिक्ष यान था, मुझे बताया गया कि वे ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र तक ही सीमित हैं।

गुरुत्वाकर्षण सतह पर लौटने का उनका एकमात्र साधन था। इसलिए किसी को सावधान रहना होगा कि वह इतनी तेजी से न उड़े कि भागने के वेग से अधिक न हो, जिसके लिए वास्तविक अंतरिक्ष यान द्वारा बचाव की आवश्यकता होगी।उनके एक अंतरिक्ष यान को देखने की अनुमति देने के मेरे अनुरोध को विनम्रतापूर्वक अस्वीकार कर दिया गया था; शायद हमारी बातचीत के अंत में।

उन्होंने महसूस किया कि हमारे पास तकनीक की तुलना में चर्चा करने के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं। उन्होंने सोचा कि उन्होंने अपने ट्रस्टों की उत्पादन सुविधाओं और निवेश क्षमता का पर्याप्त रूप से वर्णन किया है, और अब मुझे उनकी संरचना में दिलचस्पी होगी। सच कहूं तो, मुझे इस समय संरचनाओं में बहुत कम दिलचस्पी थी। व्यक्तिगत स्वामित्व के बिना एक समाज एक जिज्ञासा के रूप में बहुत अच्छा और अच्छा था, लेकिन मैंने इसका कोई व्यावहारिक उपयोग नहीं देखा।

मुझे बाद में अपने रवैये पर पछतावा हुआ, क्योंकि विकिरण जानकारी की दक्षता “छात्र” की रुचि पर निर्भर है और मेरी रुचि की कमी के कारण, मैं संगठनात्मक संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चूक गया। मुझे इसका एक छोटा सा हिस्सा ही याद है। सिस्टम ने उन डिवीजनों और शाखाओं के साथ काम किया जो भौगोलिक दृष्टि से, यथासंभव दूर एक दूसरे से दूर थे, और स्वचालित उत्पादन के लिए अनुमति दी गई थी। प्रत्येक ट्रस्ट के प्रमुख में एक अध्यक्ष होता था जो विश्व सरकार के उत्पादन समूह का सदस्य होता था। ट्रस्ट एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते थे, और कीमतें आपूर्ति और मांग के कानून, मुक्त बाजार के सिद्धांत द्वारा निर्धारित की जाती थीं। उनके लागत मूल्य की गणना मानक काम के घंटे, उरा पर की गई थी। (जारी। अंडर)

यूएफओ-ड्राइंग के लिए टेक्स्ट: छोटे डिस्क के आकार के एंटी-ग्रेविटी एयर वाहन देखे गए जो गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के बाहर उड़ान भरने में सक्षम नहीं थे। वे रंग में एक सुंदर पॉलिश चांदी के थे, अत्यधिक सुव्यवस्थित थे, और केंद्र में ऊपर और नीचे एक पारदर्शी गुंबद के साथ लगभग 90 फीट व्यास के थे। रिम के चारों ओर नीचे की तरफ स्लॉट थे। इन वाहनों का प्रदर्शन हैरान करने वाला था। वे ‘रेल प्रणाली संरचना के पूरे वर्गों को आसानी से पहाड़ी क्षेत्रों में जगह पर उठाते हुए’ देखे गए। उनका संचालन ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र तक ही सीमित है।

मूलपाठ। जारी यहाँ: मेरे प्रश्न का कि उन्होंने प्राकृतिक संसाधनों की लागत की गणना कैसे की, इसका उत्तर यह कहकर दिया गया कि ऐसे समाज में जहां व्यक्तिगत स्वामित्व मौजूद नहीं था, प्राकृतिक संसाधन, सिद्धांत रूप में, मुक्त थे।इसका मतलब था कि कीमत की गणना जीतने, प्रसंस्करण और वितरण की लागत से की गई थी।

“एक ट्रस्ट जो लागत-मूल्य के आधार पर काम करता है, वह सोना कैसे बेच सकता है, उदाहरण के लिए, जो आपूर्ति और मांग के कानून के कारण, इसकी लागत मूल्य की तुलना में बहुत अधिक आय का प्रतिनिधित्व करता है?” मैंने पूछ लिया।

“आप एक उदाहरण के रूप में सोने का उपयोग करते हैं, लेकिन कई दुर्लभ वस्तुएं हैं जो लागत मूल्य से कहीं अधिक लाभ का प्रतिनिधित्व करती हैं। यह कोई समस्या नहीं है। ट्रस्ट केवल इस अतिरिक्त लाभ को अवशोषित करते हैं और उत्पादन योजना में अन्य वस्तुओं को सब्सिडी देने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। सावधान केंद्रीय योजना आपूर्ति और मांग के कानून को भी प्रभावित कर सकती है।”

“निश्चित रूप से यह विज्ञापन द्वारा किया जा सकता है?” फिर वे सचमुच शहर गए! “विज्ञापन” और “जनसंपर्क” की आड़ में हमने जो किया वह कुछ ऐसा था जो अभद्रता की सीमा पर था। पैसा और जनशक्ति-दूसरे शब्दों में, संभावित समृद्धि-जिसे हम एक अक्षम मस्तिष्क के लिए सीमित करते हैं। क्या आप सोच सकते हैं कि ये पृथ्वी के लोग अब क्या सोचते हैं? कृत्रिम उम्र बढ़ने! प्रतीत होने वाले नए मॉडलों की एक निरंतर धारा ने हमारे स्थिति-प्रतीक उन्मुख समाज को अपने उपयोगी जीवन के अंत तक पहुंचने से पहले चीजों को त्यागने के लिए मजबूर किया। कच्चे माल और उत्पादन क्षमता का एक भयानक अपशिष्ट, और इससे भी बदतर, यह ईर्ष्या और लालच के लिए एक उत्तेजक था, और यह आपराधिक था। भौतिकवाद का यह प्रचार, एक बुद्धिमान जाति के लिए एक घातक खतरा, न्याय के किसी भी विचार के सीधे विरोध में था। मुझे लगा कि वे समाप्त हो गए हैं, लेकिन उनका सबसे उल्लेखनीय तर्क अभी आना बाकी था। हमारा विज्ञापन प्रचार का एक घृणित रूप था जो नैतिक रूप से अस्वीकार्य था। सामाजिक रूप से स्थिर समाज में, आपको न केवल बोलने की स्वतंत्रता थी, बल्कि इससे भी अधिक महत्वपूर्ण विचार की स्वतंत्रता थी। प्रचार, बार-बार एकतरफा जानकारी, विचार की स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचाता है, और यह अस्वीकार्य भेदभाव था। विज्ञापन के बिना वे प्रतिस्पर्धा का अभ्यास कैसे कर सकते हैं, इस बारे में मेरे अस्थायी प्रश्न ने एक और विस्तृत स्पष्टीकरण शुरू किया। प्रतिस्पर्धा केवल उपभोक्ताओं की स्वतंत्र पसंद के माध्यम से मौजूद है, और उस विकल्प को प्रभावित करने की कोशिश करने से कोई लेना-देना नहीं है, जैसा कि हम विज्ञापन के साथ करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने इस विकल्प (स्वाभाविक रूप से!) को और अधिक कुशलता से प्रभावित किया।

Iarga पर, दो विश्वव्यापी उपभोक्ता संगठन हैं, जो सभी बाज़ार अनुसंधान के लिए ज़िम्मेदार हैं। वे सभी वस्तुओं और सेवाओं के उपयोग मूल्य की जांच करते हैं और उपलब्ध वर्गीकरण के बारे में जनता को सबसे अधिक उद्देश्यपूर्ण तरीके से सूचित करते हैं। वे आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए ट्रस्टों को प्रोत्साहित करते हैं। ट्रस्टों को विज्ञापन देने या उपभोक्ता पर कोई प्रभाव डालने की अनुमति नहीं है, क्योंकि यह कभी भी उद्देश्यपूर्ण नहीं हो सकता है। इस प्रकार चुनाव अनुभवहीन या अमूल्य-सचेत व्यक्तियों द्वारा नहीं बल्कि उनके निपटान में परीक्षण सुविधाओं वाले विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है। जब, उदाहरण के लिए, वे देखते हैं कि यह आवश्यक है कि जनता के पास पांच अलग-अलग प्रकार के टेलीविजन सेटों का विकल्प हो, तो वे यह सुनिश्चित करते हैं कि इनका उत्पादन किया जाता है।

मुझे इसके एक शब्द पर विश्वास नहीं हुआ! मैंने इरगा पर जो देखा था, उसमें से कोई विकल्प नहीं था। सब कुछ एक जैसा लग रहा था, कार, घर, रेलगाड़ी, इत्यादि। उन्हें इस बात का डर था कि जो कुछ उन्होंने मुझसे कहा है, मैं उसे कुछ समझ न पाऊं। “दो ट्रस्टों के अध्यक्ष विश्व सरकार के केंद्रीय नियोजन समूह का हिस्सा हैं। यह समूह एक संस्कृति के लक्ष्य के लिए दौड़ का नेतृत्व करने का प्रयास करता है। शुरू करने के लिए, उन्हें उत्पादन समायोजन के माध्यम से, के साथ दूर होना चाहिए आपूर्ति और मांग का कानून, और उसके बाद बेलगाम समृद्धि की स्थिति पैदा करता है, ताकि कोई भी भौतिक चीजों से परेशान न हो। परिणामस्वरूप यह समूह दौड़ के मानसिक विकास को भी उत्तेजित करता है। उदाहरण के लिए, कारों और घरों को लें एक समय आता है जब सांस्कृतिक स्तर एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाता है जहां ये अब स्थिति के प्रतीक के रूप में कार्य नहीं करते हैं। फिर जनता की पसंद को क्या प्रभावित करता है? दो चीजें, मुख्य रूप से: आराम और कीमत। अधिकतम आराम और कम उत्पादन लागत केवल प्राप्त की जा सकती है रोबोट स्वचालन के साथ। और फिर क्या होता है? हर कोई सबसे कुशल कार और सबसे कुशल घर चुनता है और इसलिए विकास आगे बढ़ता है। “एक और चीज जिसका उपभोग पर बहुत प्रभाव पड़ता है वह है उपभोक्ता में सामान्य रुचि प्राकृतिक संसाधनों का दोहन। भविष्य के लिए जीने वाली एक दौड़ प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक कुशल उपयोग से संबंधित है, क्योंकि जितने लंबे समय तक ग्रह बसा रहेगा, ये उतने ही दुर्लभ होते जाएंगे। इन चीजों में उपभोक्ता ट्रस्टों के अध्यक्षों का बहुत प्रभाव होता है, क्योंकि उनके पीछे जनता की राय होती है।”

“ठीक है, मैं ट्रस्ट और जनता के बीच संबंधों को समझता हूं, लेकिन, अब, ऐसा राष्ट्रपति सबसे कम वेतन पाने वाले कार्यकर्ता की तुलना में कितना कमाता है?”

“प्रश्न का आसानी से उत्तर नहीं दिया जाता है। सार्वभौमिक आर्थिक प्रणाली का लक्ष्य स्वाभाविक रूप से आय का स्तर है, लेकिन सामाजिक स्थिरता के शुरुआती चरणों में यह संभव नहीं है। अधिक व्यक्तिगत प्रयास को प्रोत्साहित करने के लिए एक भौतिक इनाम की पेशकश की जानी चाहिए। एक समान उच्च तकनीकी विकास तक पहुँचने के लिए आवश्यक लंबे अध्ययन को पूरा करने के लिए, या लोगों को अधिक मेहनत करने या अधिक जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए प्रेरित करने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार भी दिया जाना चाहिए। “आपको एक सामाजिक न्यूनतम निर्धारित करके शुरू करना चाहिए जो हर किसी को हमेशा प्राप्त होता है और आपको अवश्य ही युवा और बूढ़े सभी के लिए सुरक्षा स्थापित करने का प्रयास। महिलाओं को भी अपनी आय का अधिकार है; सामाजिक न्यूनतम किसी भी भेदभाव से मुक्त होना चाहिए। आपको यह भी निर्धारित करना होगा कि एक पुरुष और पत्नी के लिए अधिकतम और संयुक्त आय निर्धारित न्यूनतम चार गुना से अधिक नहीं हो सकती है।”

“क्या आपको लगता है कि आपको यहां ऐसे राष्ट्रपति मिल सकते हैं जो इतनी मामूली आय को स्वीकार करने को तैयार होंगे?”

“बेशक, जब तक न्यूनतम पर्याप्त अधिक है। एक राष्ट्रपति और पत्नी कमाते हैं, उदाहरण के लिए, आठ उरा और न्यूनतम तब दो उर होते हैं।”

“आप सामान्य लागतों का सामना कैसे करते हैं, जिस तरह से हम करों के लिए भुगतान करते हैं?”

“उनकी गणना उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की कीमत में की जाती है।”

“क्या यह कीमत को अधिक नहीं बनाता है?”

“अब आप पैसे और भुगतान के मामले में सोच रहे हैं, जबकि इरगा पर, पैसा मौजूद नहीं है और कुछ भी भुगतान नहीं किया जाता है। क्याहम आसानी से “कीमत” कहते हैं, वास्तव में विशुद्ध रूप से एक निश्चित लेख द्वारा मांगे गए उत्पादन समय को व्यक्त करने की एक विधि है, और हैकेवल समृद्धि के वितरण को निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप पूछते हैं कि क्या कीमतें अधिक हैं, तो आपका वास्तव में यह पूछने का मतलब है कि क्या हमारे लिए बहुत कुछ उपलब्ध है, हम अमीर हैं या गरीब। वास्तव में आप प्रति व्यक्ति उत्पादन स्तर के बारे में पूछ रहे हैं, और पृथ्वी के मानकों की तुलना में, यह बहुत अधिक है।जवाब है, हम सब अमीर हैं। सार्वभौम आर्थिक व्यवस्था, जो कई बुद्धिमान जातियों द्वारा अस्तित्व में है, स्वयं को धन, अधिकार या भुगतान से संबंधित नहीं है। इस प्रणाली का उद्देश्य लोगों को भौतिक प्रभावों और प्रेरणा से मुक्त करना है; और पृथ्वी की अर्थव्यवस्था के विपरीत,

यह प्रणाली बहुत सरल है, इसे कुछ मिनटों में समझाया जा सकता है। “स्पष्टीकरण वास्तव में सरल है, लेकिन इसके साथ एक या दो सीमांत नोट होने चाहिए। यह एक समाजवादी स्वर्ग प्रतीत होता है, और इस तरह बल्कि भ्रामक है। सांसारिक मार्क्सवाद यह सोचने का दोष बनाता है कि सभी लोग अच्छे हैं, और वह केवल उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति उन्हें “खराब” बनाती है; उनकी स्थिति बदलो और समस्या हल हो जाती है। यदि केवल यह सच होता। प्रत्येक बुद्धिमान जाति द्वैतवादी होती है, और परम आवश्यकता के रूप में, एक अत्यंत दुष्ट चेतना घटक होता है जो बार-बार आता है झूठ, छल, परपीड़न, हत्या आदि के रूप में सतह पर। गैस चैंबरों में लाखों महिलाओं और बच्चों की भयानक हत्या के कारणों में से एक।

“एक विस्तृत स्पष्टीकरण बाद में आएगा, इसलिए यहां यह कहना पर्याप्त है कि इस मानसिकता वाले इरगा पर प्राणियों को पुनर्जन्म से वंचित किया जाता है। यह चयन मानसिकता में निरंतर सुधार का कारण है, पीढ़ी दर पीढ़ी, जो एक दौड़ को निःस्वार्थ बनने में सक्षम बनाता है “पृथ्वी पर, इस चयन को लगभग बीस शताब्दी पहले अतिरिक्त-स्थलीय हस्तक्षेप से अवरुद्ध कर दिया गया था जिससे हम अपनी औसत मानसिकता में सुधार नहीं कर सकते। इसलिए यह प्रणाली हमारे लिए अनुपयुक्त और अवांछनीय है क्योंकि यह अहंकार को उत्तेजित करेगी। आलसी और मुनाफाखोर व्यवस्था को अस्त-व्यस्त कर देंगे। सार्वभौम आर्थिक व्यवस्था हमारे लिए एक स्वप्नलोक मात्र है। “इस प्रणाली की शुरुआत उनकी विश्व व्यवस्था है। इस तरह की दौड़ की एकता इस तथ्य से आती है कि वे ईश्वरीय कानूनों के एक सेट का पालन करते हैं और इसलिए एक समान कानूनी व्यवस्था है। इसे अपने यात्रा के प्यार में जोड़ें, जिसके परिणामस्वरूप मिश्रण होता है दौड़, और परिणाम राष्ट्रवाद का गायब होना है, जो बहुत पहले हुआ था। सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल उत्पादन विश्व स्तर पर संचालित ट्रस्टों या सहकारी समितियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिनके अध्यक्ष विश्व-सरकार बनाते हैं। ये इतने आर्थिक नहीं हैं राजनीतिक संरचनाओं के रूप में जो यहां सरकारों और मंत्रालयों के अंतर्गत आने वाले अधिकांश कार्यों को करते हैं।

“उपभोक्ता सहयोग ट्रस्टों के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हैं और इसलिए वर्गीकरण और उपलब्धता को प्रोत्साहित करते हैं। एक बार इस स्थिति तक पहुंचने के बाद, अर्थशास्त्र पर एक पुस्तक में लिखने के लिए बहुत कुछ नहीं बचा है। केवल एक चीज जो दर्ज की जा सकती है वह है कोई विचार सिस्टम उत्पाद दक्षता में सुधार करने के लिए जो कि नौकर श्रम की मात्रा को कम करेगा। वे इस तरह के काम को समय की बर्बादी मानते हैं। “उचित रूप से, वे इस शब्द का उपयोग करते हैं: कामकाजी आबादी की कल्याण दक्षता। सैद्धांतिक अधिकतम १००% तक पहुँचा जा सकता है जब कुल कामकाजी आबादी को स्वचालन के उच्चतम प्राप्य स्तर और उच्चतम संभव गुणवत्ता और स्थायित्व के साथ वस्तुओं और सेवाओं की प्रत्यक्ष उत्पादन प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए। यह अधिकतम स्पष्ट रूप से कभी नहीं पहुंचा है, और कल्याण दक्षता हमेशा 100% से नीचे होती है। यह आंकड़ा जितना अधिक होगा, वस्तुओं और सेवाओं की उपलब्धता उतनी ही अधिक होगी, और समृद्धि भी उतनी ही अधिक होगी। तीन निर्धारण कारक हैं:

“1। व्यवसाय कारक कामकाजी आबादी का प्रतिशत दिखाता है जो सार्वजनिक क्षेत्र में वस्तुओं और सेवाओं की प्रत्यक्ष उत्पादन प्रक्रिया में भाग लेता है। यहां उन व्यवसायों को सूचीबद्ध करना उपयोगी हो सकता है जो इरगा पर मौजूद नहीं हैं या जो बाहर आते हैं प्रत्यक्ष उत्पादन प्रक्रिया: बैंक, बीमा कंपनियां, स्टॉक एक्सचेंज, वकील, बिक्री संगठन, जनसंपर्क …. (cont.under)

आवास परिसरों के चित्र के लिए पाठ: अंगूठी के आकार के आवास परिसर, कांच के विशाल सिलोस की तरह दिखते हैं, लगभग ९०० फीट व्यास और ३०० फीट ऊंचे हैं, और उनमें प्रत्येक में लगभग १०,००० इरगन होते हैं। केंद्रीय कोर संरचना को एक इकाई के रूप में पूर्ण रूप से बनाया गया है और अपार्टमेंट बाहर स्थापित किए गए हैं जिसके परिणामस्वरूप कांच की तरह खत्म हो गया है। इन गोलाकार आवास इकाइयों को आयताकार शहरों में लगभग १० किलोमीटर गुणा ६ किलोमीटर चौड़ा में व्यवस्थित किया जाता है, जिसमें ३६ ऐसी इकाइयाँ होती हैं। परिणामी जनसंख्या घनत्व 6000 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर जितना अधिक है।

एक स्वचालित खेती मशीन का दृश्य जो एक केंद्रीय पोस्ट से नियंत्रित होता है। इकाई 250 चौड़ी और 10 किमी लंबी भूमि के टुकड़े पर काम करती है। उर्वरक और स्प्रे केंद्रीय रेल के माध्यम से पेश किए जाते हैं और रोलिंग टैंक के माध्यम से प्रशासित होते हैं। रेल के अंत में, पूरी इकाई 18o डिग्री से घूमती है और जमीन की समानांतर पट्टी पर वापस आती है। इरगा पर किसी भी जहरीले स्प्रे या कृत्रिम उर्वरकों का उपयोग नहीं किया जाता है, बीज बोने से पहले जमीन को एक घातक किरण से निष्फल कर दिया जाता है, (जब यह काम कर रहा हो तो रास्ते से दूर रहें)। हमारी आदिम खेती के तरीकों और इरगा पर इन “सुपर कुशल” विधियों के विपरीत विचित्र है।

Text.cont: ……… और विज्ञापन एजेंसियों, कर कार्यालयों, लेखाकारों, सलाहकारों, मंत्रालयों, संपूर्ण हथियार उद्योग, सेना, वायु सेना, नौसेना, प्रशासन और बहीखाता पद्धति जहां तक ​​इसका संबंध नहीं है प्रत्यक्ष उत्पादन प्रक्रिया का पंजीकरण, आदि, आदि … सार्वभौमिक प्रणाली 90% के असंभावित आंकड़े तक पहुँचती है, लेकिन इसका एक अतिरिक्त कारण है। सभी रचनात्मक कार्यों को ध्यान में नहीं रखा जाता है क्योंकि वे इसे सेवा कार्य नहीं मानते हैं। यह काम के घंटों के बाद एक शौक के रूप में किया जाता है, और इसमें योजना, रणनीति, नवाचार, अनुसंधान, विकास, वैज्ञानिक अनुसंधान, सभी कला रूपों और घटनाओं के संगठन जैसी चीजें शामिल हैं। औद्योगिक पश्चिमी देशों के लिए यह व्यवसाय प्रतिशत ३० से ४०% के क्षेत्र में कहीं है।

“२. उत्पादन प्रभावशीलता को उस क्षण में अधिकतम संभव संबंध के रूप में व्यक्त किया जाता है। यह जो उबलता है वह यह है कि जो कुछ भी स्वचालित किया जा सकता है उसे 100% के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और बाकी उसी से संबंधित होता है। इसलिए मौजूद है प्रत्येक प्रणाली के लिए मॉडल जिसके द्वारा अन्य प्रणालियों का न्याय किया जा सकता है। हमारे संबंध में इन ट्रस्टों की विशाल निवेश क्षमता के बारे में एक पल के लिए सोचें, अधिकांश भाग के लिए, छोटी चिंताएं। इरगन का आंकड़ा सापेक्ष है, इसलिए इसका अधिक अर्थ नहीं है हमारे लिए; लेकिन मुझे लगता है कि यह कहना सुरक्षित होगा कि हमारा आंकड़ा कहीं न कहीं 5o% कम के क्षेत्र में होगा।

“३. गुणवत्ता कारक समृद्धि पर कुछ वस्तुओं या निवेशों के प्रभाव को निर्धारित करता है। एक वस्तु जो दुगनी अवधि तक दूसरे की समृद्धि पर दुगनी प्रभाव डालती है। सभी मरम्मत समय, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष, प्रभाव को कम करता है; और इसके अलावा है गुणवत्ता नियंत्रण के लिए नैतिक कारण, कच्चे माल की कमी। एक वस्तु जो दुगनी समय तक चलती है दूसरी कच्ची सामग्री की आधी मात्रा का उपयोग करती है; यही कारण है कि गुणवत्ता के सवाल पर वे इतने महत्वपूर्ण हैं, और ट्रस्ट इस संबंध में कोई रियायत न दें। “उपभोक्ता सामान जो गुणवत्ता परीक्षण पास करते हैं, जैसे कि भोजन, 100% स्कोर करते हैं, लेकिन बाकी सभी को स्थायित्व और मरम्मत की मांगों के लिए सावधानीपूर्वक जांचा जाता है। स्थायित्व अधिकतम प्राप्य या वांछनीय के प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है, और सर्विसिंग घंटे प्रतिशत में घटाए जाते हैं। जब यह कहा जाता है कि उनकी रेल-प्रणाली का एक सौ से अधिक पृथ्वी वर्षों का उपयोगी जीवन है, और उनके घर-सिलेंडरों के फ्रेम कई सैकड़ों पृथ्वी वर्षों तक चलते हैं, तो शायद आपको उनकी गुणवत्ता के मानकों का अंदाजा हो जाएगा। हमारे गुणवत्ता मानक को फिर से पचास प्रतिशत पर सेट करना शायद हास्यास्पद है, लेकिन वास्तव में यह बात नहीं है। “कल्याण दक्षता की गणना तीन कारकों को एक दूसरे से गुणा करके की जाती है, और वे कहते हैं कि सार्वभौमिक आर्थिक प्रणाली आसानी से कई बुद्धिमान जातियों के बीच 70% औसत प्राप्त करती है। हमारे औद्योगिक देशों का औसत शायद 7 से 9% के आंकड़े तक पहुंच सकता है। यह चौंकाने वाले निष्कर्ष का मतलब है कि हमारे वर्तमान तकनीकी विकास के साथ, कल्याण लाभ आठ से दस गुना अधिक हो सकता है जितना कि अब है। एक न्यायसंगत और कुशल प्रणाली के साथ, हमारे श्रमिकों की वर्तमान संख्या दुनिया की सभी गरीबी पर विजय प्राप्त कर सकती है। हमारे पास है बहुत सारे व्यवसायों के कारण एक हास्यास्पद रूप से अक्षम उत्पादन प्रणाली जो इसे बनाने के बजाय समृद्धि का उपभोग करती है। समृद्धि साझा करने का हमारा बेवकूफ तरीका तथाकथित अति-उत्पादन का कारण बनता है और हम रोजगार के लिए स्वचालन का विरोध करते हैं, जबकि हमारी दुनिया की अधिकांश आबादी रहती है गरीबी में।

हमारे माल की निम्न गुणवत्ता, कृत्रिम उम्र बढ़ने से मदद मिलती है, इसका मतलब है कि हम अपने कल्याणकारी लाभ का एक बड़ा हिस्सा बस फेंक देते हैं। शायद हम इसकी मदद नहीं कर सकते क्योंकि हमारी मानसिकता गलत है, लेकिन आप इसे कितना भी क्षमा करने का प्रयास करें, यह बेवकूफी ही रहती है। ढीले, आदर्शवादी शब्द। लेकिन, अच्छा आकाश, पहले जनसंख्या घनत्व का सौ गुना और फिर उत्पादन का गुना। यह कैसे संभव है? बेलगाम अधिक जनसंख्या और बेलगाम अतिउत्पादन? बकवास! हम नहीं जानते कि “अति जनसंख्या और “अति उत्पादन” शब्दों का क्या अर्थ है . जब हम अधिक जनसंख्या के बारे में शिकायत करते हैं, तो हमारा मतलब अक्षम आर्थिक संरचना और योजना से होता है। अतिउत्पादन के साथ, हमारा मतलब मोटे तौर पर एक ही है: हमारी असामाजिक अर्थव्यवस्था की अक्षमता के माध्यम से औसत आय की कम क्रय शक्ति। जैसे ही हम अपने उत्पादों को उचित तरीके से वितरित करना शुरू करते हैं, हम देखेंगे कि समस्या बहुत कम उत्पादक क्षमता में है।

“क्योंकि, दोस्त स्टीफ, इस बारे में कोई गलती न करें कि अवसर दिए जाने पर पुरुष क्या उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, एक परिवार के लिए उपभोग क्षमता लें, जो अपनी वित्तीय स्थिति के कारण, वह सब कुछ प्राप्त कर सकता है जो वे चाहते हैं। उनका स्तर कम से कम है विश्व औसत से बीस गुना अधिक। वास्तविक अतिउत्पादन बनाने से पहले आपकी अर्थव्यवस्था को बहुत मेहनत करनी होगी। यह एक बड़ी आय में एक असफल रुचि में खुद को दिखाता है जब इसका मतलब उच्च कार्य तीव्रता या अधिक जिम्मेदारी है। उपाय सरल है: हर कोई कम घंटे काम करता है। यह दोनों तरीकों से काम करता है; कम घंटे आय कम करते हैं और खपत को प्रोत्साहित करते हैं। आय बढ़ाने के लिए काम करने की इच्छा बढ़ जाती है और साथ ही न्यूनतम वेतन बढ़ाकर मजदूरी अंतर को कम करने के लिए पहला कदम उठाया जा सकता है मजदूरी। जैसे ही बाजार संतृप्ति प्रकट होती है, मजदूरी का स्तर बढ़ जाता है। ‘अमीर’ उतने ही अमीर रहते हैं जितने पहले थे और ‘गरीब’ को उसी स्तर पर उठाया जाता है और इसलिए, दक्षता और न्याय के साथ, यो आप एक स्थिर दुनिया बनाते हैं!”

“तो फिर सभी की आय समान होगी?”

“हाँ, बिल्कुल। समृद्धि तब सभी के द्वारा उचित रूप से साझा की जाती है। असीमित समृद्धि पूर्ण सुरक्षा बनाती है।”

“आप हमसे कम घंटे काम करते हैं?”

“हाँ, बहुत छोटा।”

“सभी को समान अधिकार हैं? वे सभी समान कमाते हैं और सफेदपोश और चौग़ा की एक जोड़ी के बीच कोई अंतर नहीं है?”

“नहीं। हर कोई समय-समय पर चौग़ा पहनता है। इसलिए हम रखरखाव और मरम्मत के काम से नफरत करते हैं। क्या आप हमारी गुणवत्ता के बारे में कुछ समझने लगे हैं?”

“हां, और यह दक्षता के लिए एक और तर्क है: आपको लोगों के लिए कार्यों का एक अलग सेट मिलता है। क्या आपके विश्व अध्यक्ष भी कभी-कभी चौग़ा पहनते हैं?”

“बेशक, चूंकि अब कोई उच्च या निम्न वर्ग नहीं है, केवल निर्देश और कार्यकारी कार्य के बीच का अंतर है। जब हम एक छोटी कार्य अवधि के बारे में बात करते हैं, तो हम गैर-रचनात्मक उत्पादन और रखरखाव कार्य के बारे में बात कर रहे हैं, और हर कोई ऐसा करता है, यहां तक ​​​​कि राष्ट्रपति भी निर्देशन विशुद्ध रूप से रचनात्मक कार्य है और हम इसे अपने खाली समय में करते हैं।”

“क्या मैं यह समझ सकता हूँ कि सभी शीर्ष पद एक प्रकार के शौक हैं?”

“हम उच्च और निम्न पदों के बीच अंतर नहीं करते हैं। हम लोगों को हमें निर्देशित करने के लिए चुनते हैं, जो अपने दास श्रम के बाहर, इस गतिविधि में रुचि रखते हैं, उनकी रचनात्मकता की अभिव्यक्ति के रूप में, एक शौक की तरह। विकास के इस चरण में, रचनात्मकता अब श्रम नहीं माना जाता, क्योंकि यह पुरुषों का लक्ष्य है।”

“यह सब ठीक है और अच्छा है, और मैं देख सकता हूं कि यदि हम एक ही प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो चीजें हमारे लिए बहुत बेहतर हो सकती हैं, लेकिन लोगों को अपने जीवन के पूरे तरीके को बदलने के लिए प्रेरित करना आसान नहीं है, असंभव नहीं कहना है। यह उच्च शिक्षा और अधिक ज्ञान की आवश्यकता है। अपने सूचना विकिरण के उपयोग से लोगों को सिखाना आपके लिए आसान है। आप हमें ऐसी मशीनें बनाने के लिए ज्ञान क्यों नहीं देते? हम आसानी से अपने लोगों को सही रास्ते पर मार्गदर्शन कर सकते हैं और यह होगा पृथ्वी के विकास की गति को बहुत बढ़ाएँ।”

“हम आपको अभौतिक विकिरण के रहस्य देने के विचार से कांपते हैं। मनुष्य को यह पता लगाने में बहुत समय नहीं लगेगा कि इसे आत्म-विनाश के लगभग निश्चित परिणाम के साथ एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। “और भले ही ऐसा न हो। उपयोग किया जाता है, तो इसके लाभों से किसे लाभ होगा? निश्चित रूप से केवल विकसित राष्ट्र, क्योंकि उपकरण महंगे हैं। इसका मतलब यह होगा कि श्वेत जाति अन्य जातियों के मुकाबले और भी मजबूत भेदभाव वाली स्थिति में होगी। एक दौड़ जो अपनी जिम्मेदारियों को नहीं जानती, उसकी मदद नहीं की जा सकती।”

अगले विषय पर आगे बढ़ते हुए, स्वतंत्रता, उन्होंने मुझे अपना एक जीवन, या घर, सिलेंडर दिखाकर शुरू किया। फिल्म बिल्डिंग के बाहर रिंग रोड पर खुली। एक स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा खोला और कारों के लिए बेसमेंट में पार्किंग की जगह तक पहुंच प्रदान की। कारें साफ-सुथरी पंक्तियों में खड़ी थीं, चार गहरी, फर्श में उथले खांचे में आगे के पहिये के साथ। कैमरा इस क्षेत्र के माध्यम से और एक दरवाजे के माध्यम से बाहर चला गया जो खोखले सिलेंडर के केंद्रीय “उद्यान” की ओर जाता था। कम से कम तीन सौ गज व्यास का एक खूबसूरती से तैयार किया गया मनोरंजन क्षेत्र। सिलेंडर का एक चौथाई खंड कांच का था, जो जमीन से लगभग तीन सौ फीट ऊपर एक विशाल कांच की छत के साथ मिलकर एक विशाल कांच के घर के अंदर होने का प्रभाव देता था। दीर्घाएँ प्रत्येक मंजिल पर अंदर की ओर दौड़ती थीं। और सबसे निचली गैलरी पर, जो बाकी की तुलना में चौड़ी थी, छोटी रेल परिवहन इकाइयाँ चली गईं। केंद्रीय स्थान उष्णकटिबंधीय दिखने वाले पौधों और फूलों का एक विशाल बगीचा था। इसके आधार पर एक विशाल केंद्रीय स्तंभ था, जो सबसे आकर्षक रंगों में पौधों और फूलों के साथ एक रॉक गार्डन से घिरा हुआ था। नदियाँ और झरने तालाबों और तालाबों में निकल आए जिनमें अजीब और चमकीले रंग की मछलियाँ थीं। हरे, काई जैसे क्षेत्रों को निचली और झाड़ियों के पैच से तोड़ दिया गया था। मैंने खेल के मैदान और खेल के मैदान देखे जिनमें तकनीकी दिखने वाले उपकरण थे, तालाब जिनमें बच्चे पैडलिंग कर रहे थे और एक बड़ा स्विमिंग पूल जिसमें लोग एक बड़े, धीरे-धीरे घूमने वाले पहिये के निर्माण से गोता लगाते थे।

सबसे आश्चर्यजनक था पानी में इन इरगानों का व्यवहार। छोटे बच्चे भी इतनी शक्ति और गति से तैर सकते थे जो किसी आश्चर्य से कम नहीं था। वे सहजता से तैरते थे, कई जोड़े में तैरते थे और अपनी टांगों से एक प्रकार की कैंची गति करते हुए अपनी भुजाओं को आपस में जोड़ लेते थे। उन्हें बहुत खुशी हुई, और उन्होंने कुछ ऐसा प्रदर्शित किया जिसे स्वतंत्रता की भावना, गुरुत्वाकर्षण से मुक्ति कहा जा सकता है। वे उछले और पानी के नीचे इतनी देर तक गोता लगाया कि यह देखना मुश्किल था कि क्या वे फिर कभी ऊपर आए। इस जल आत्मीयता का वास्तविक अर्थ मुझे स्पष्ट हो गया।

ये प्राणी हमारी तरह जमीन से नहीं, बल्कि पानी से निकले हैं; वे उभयचरों से विकसित हुए। चौड़ी उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच का चौड़ा जाल मूल रूप से एक पंख था जिसने उन्हें डॉल्फ़िन की तरह पानी से बाहर निकलने में सक्षम बनाया। वे जमीन की तुलना में पानी में तेजी से और अधिक आसानी से चल सकते थे।

हर जगह सीटें थीं, आधे या पूर्ण घेरे में व्यवस्थित। युवा और बूढ़े के लिए एक शानदार मिलन स्थल, इरगन के लिए बच्चे गलियों में नहीं खेलते थे। रहने के लिए आवश्यक सब कुछ यहाँ था, एक विशाल सिलिंडर में बसा एक पूरा शहर, अत्यधिक कुशल और शानदार आरामदायक।

इससे पहले कि मैं उनके घरों का वर्णन करूं, मैं इन इमारतों के सामान्य लेआउट के बारे में कुछ कहना चाहूंगा। तहखाने में, मशीनरी का एक विशाल सेट स्थापित किया गया था। उन्होंने ग्रह की आंतरिक गर्मी को एकमात्र बिजली आपूर्ति के रूप में इस्तेमाल किया और इसे अत्यधिक उच्च दबाव और तापमान के तहत पानी के रूप में वितरित किया गया। इसके अलावा, ये इमारतें पूरी तरह से स्वावलंबी थीं

यहां तक कि बाहरी सीवेज और कचरा संग्रहण भी मौजूद नहीं था।

उनके पास एक शानदार रीसाइक्लिंग प्रणाली थी। अधिकांश कचरे को इसके कच्चे माल में अलग कर दिया गया था, जबकि मानव मलमूत्र का उपयोग आसपास की कृषि भूमि के लिए गोबर के रूप में किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप लगभग एक सौ प्रतिशत गोलाकार पाठ्यक्रम बना। अंतिम मलबे को जला दिया गया और एक महीन पाउडर बना दिया गया। अपशिष्ट जल के साथ, इसे दूर पंप किया गया, जो कि ग्रह की पपड़ी में गहरा था। इसका संबंध हल्के भूकंपों के माध्यम से भारी भूकंपों की रोकथाम से था।

अगली मंजिलें, भूमिगत, वे पूरे दिन के चक्र में कार्यालयों, कार्यशालाओं और उत्पादन कार्य के लिए उपयोग करते थे। वे घर पर काम करते थे। यह लोगों को उनके काम से आने-जाने के लिए अनावश्यक परिवहन को रोकने के लिए था। अधिक जनसंख्या और प्रदूषण की बात करें तो, वास्तव में हमारे लिए सीखने के लिए कुछ था! एक और चीज जिससे हम सीख सकते थे वह थी उनकी खाद्य उत्पादन की विधि। उन्होंने उपलब्ध भोजन की मात्रा के संबंध में केवल “अति जनसंख्या” शब्द का प्रयोग किया; जब तक सभी के पास खाने के लिए पर्याप्त है, तब तक ग्रह अधिक आबादी वाला नहीं है। वे भोजन की कमी को रोकने के लिए बहुत सावधान रहते हैं क्योंकि इससे उनका पूरा समाज अस्त-व्यस्त हो जाएगा। आवास क्षेत्र की तुलना में कृषि क्षेत्रों में निवेश बहुत अधिक है। खेती, और संबंधित भूजल नियंत्रण, छिड़काव, खाद और कृषि मशीनों के लिए विशाल पृथ्वी परिवहन और लाखों किलोमीटर पाइपलाइन और जल निकासी प्रणाली, और फिर से एक नहर प्रणाली और विशाल पंप स्टेशनों के निर्माण की मांग है। ….जारी.अंडर.

ड्राइंग के लिए टेक्स्ट: बड़ी स्वचालित खेती करने वाली मशीनों में सौ मीटर से अधिक की मुक्त अवधि के साथ महान पुल संरचनाएं शामिल थीं। ये पुल उन रेलों के साथ अनुप्रस्थ रूप से चले गए जो खेतों की पूरी लंबाई तक चलती थीं। वे 250 मीटर चौड़ी 10 किलोमीटर लंबी भूमि के एक टुकड़े पर काम करते हैं और 20 मशीनों की पंक्तियों में कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं। पुल के ढांचे में कई तरह के उपकरण लगे होते थे जिन्हें एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से नियंत्रित किया जाता था। उर्वरक और स्प्रे केंद्रीय रेल के माध्यम से पेश किए जाते हैं और रोलिंग टैंक के माध्यम से प्रशासित होते हैं। रेल के अंत में पूरी इकाई मुड़ जाती है और जमीन की समानांतर पट्टी पर लौट आती है।

जारी रखें: यह सब उनके ग्रह पर प्राणियों की अधिकतम संभव संख्या को समायोजित करने के उनके प्रयास का एक हिस्सा है; इसके लिए पहली आवश्यकता अधिकतम खाद्य उत्पादन है। फिर उन्होंने मुझे अपनी कई खेती करने वाली मशीनों में से एक से मिलवाया, जो घर के सिलेंडरों के बीच स्थित विशाल खेतों में लगी होती हैं। इनमें मुख्य रूप से सौ मीटर से अधिक की मुक्त अवधि के साथ एक भव्य पुल निर्माण शामिल था। ये पुल उन पटरियों के साथ अनुप्रस्थ रूप से चले गए जो बीस की पंक्तियों में खेतों की पूरी लंबाई (लगभग दस किलोमीटर) तक चलती थीं, साथ-साथ रखी जाती थीं। पुलों को जमीन से लगभग तीन मीटर ऊपर सहारा दिया गया था और वे विभिन्न प्रकार के उपकरण ले जा सकते थे जिन्हें एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से नियंत्रित किया जाता था। काम कर रहे पुलों में से एक में ऐसी मशीन लगी थी जो एक ही बार में कई ऑपरेशन कर सकती थी। पहले जमीन की एक पट्टी को दो परतों में दो यू आकार के ब्लेड से काट दिया गया था; फिर पट्टी को एक घातक (!) किरण के साथ निष्फल कर दिया गया, एक मैला दिखने वाले उर्वरक के साथ छिड़का गया, मुड़ गया, और खांचे में वापस आ गया। फिर तेजी से बढ़ने वाले गोसनेक-प्रकार के पाइपों की एक पंक्ति ने अगली फसल के लिए बीज बोए, और अंत में, सतह को समतल किया गया और एक पारदर्शी परत के साथ कवर किया गया।

जब मशीन समाप्त हो गई तो परिणाम एक डांसफ्लोर जैसा था। वे निश्चित रूप से स्वचालन में उस्ताद थे। खेती के अलावा, उनके खाद्य उत्पादन को मत्स्य पालन द्वारा काफी हद तक समर्थन दिया गया था। मछली के लिए उनकी प्राथमिकता का शायद उनके उभयचर मूल के साथ कुछ लेना-देना है, और यह तथ्य कि उनके पास बहुत सारे महासागर हैं। मछली पकड़ने का उनका तरीका एक शब्द में बेतुका है। वास्तव में इतना बेतुका, कि मुझे शुरू में लगा कि वे मुझे मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहे हैं। बाद में, मुझे पता चला कि यह उनकी जलवायु नियंत्रण प्रणाली का उप-उत्पाद मात्र था। यह एक विशाल जल-चालित परियोजना थी जिसके तहत महासागरों में सबसे गर्म पानी द्वीपों में पंप किया जाता है और ऐसा लगता है कि वर्षा को नियंत्रित करने के साथ कुछ करना है। सिस्टम पानी के नीचे चलने वाले हजारों किलोमीटर के लचीले पाइपों का उपयोग करता है, जिनमें से प्रत्येक में…

चित्र/आरेखण के लिए पाठ: पुल संरचनाओं ने एक बार में एक साथ कई कार्य किए। सबसे पहले, जमीन की एक पट्टी को दो परतों में दो “यू” आकार के ब्लेड से काट दिया जाता है। फिर एक किरण के साथ निष्फल पट्टी, एक मैला दिखने वाले उर्वरक के साथ छिड़का जाता है, मुड़ जाता है, और फ़रो में वापस आ जाता है। फिर अगली फसल के लिए तेजी से बढ़ने वाली गूसनेक-प्रकार की नलियों की एक पंक्ति बीज बोती है। अंत में सतह को सपाट घुमाया जाता है और एक पारदर्शी परत के साथ कवर किया जाता है, जिससे मैदान सपाट दिखता है और डांसफ्लोर के रूप में समाप्त हो जाता है। …..

….. सौ मीटर से अधिक का व्यास। कैच में विशुद्ध रूप से मछलियाँ होती हैं जिन्हें सिस्टम से बाहर निकाल दिया गया है। अजीब बात यह थी कि ये मछलियां बिल्कुल वैसी ही दिखती थीं जैसे यहां धरती पर मछली हैं। मैंने चार से पांच मीटर लंबी कुछ मछलियाँ देखीं, जहाँ तक जीव विज्ञान के बारे में मेरे ज्ञान पर भरोसा किया जा सकता है, पूरी तरह से सामान्य शार्क थीं। मैंने स्वोर्डफ़िश भी देखी; और ध्वनि तरंगों और सुगंधित चारा की सहायता से शिकारी मछलियों का शिकार किया गया, शवों को वापस समुद्र में फेंक दिया गया। इसके अलावा, वे मांस भी खाते हैं, लेकिन यहां उनके प्रजनन के तरीकों का वर्णन करने के लिए बहुत अधिक विवरण देना होगा। सच कहूं तो, मुझे यह देखकर कुछ निराशा हुई कि एक सुपर रेस ने अभी भी जानवरों को मार डाला।

मैं इस जानकारी को उनके खाद्य उत्पादन पर केवल उनके अनुरोध का अनुपालन करने के लिए संबंधित करता हूं; वे इस जानकारी को पहचान की प्रक्रिया के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में देखते हैं। इस प्रक्रिया से बाद में निपटा जाएगा। उन्हीं कारणों से, मैं घर के सिलेंडरों में उनके स्कूलों और अस्पतालों के कुछ विवरणों का भी वर्णन करूंगा। ये अन्य सामाजिक सेवाओं के साथ, शीर्ष मंजिल पर स्थित, कांच की छत के साथ छत के रूप में कार्यरत थे। स्कूल की कक्षाएँ वर्गाकार थीं, कोने से कोने तक चार दीवारें, चार त्रिभुज बनाती थीं। जहां बीच में जुड़े त्रिकोण चार बड़े पर्दे थे, जिन पर पाठ दिखाया गया था। शिक्षण का साधन बिल्कुल वैसा ही था जैसा मेरे लिए अंतरिक्ष यान में इस्तेमाल किया गया था: एक सरल व्याख्या वाली फिल्म; वास्तविक जानकारी विकिरण द्वारा प्रेषित की गई थी।

चार पर्दों के पीछे की जगह में “शिक्षक” बैठे थे, जिनका वास्तव में पाठों से कोई लेना-देना नहीं था, लेकिन एक पर्यवेक्षक के रूप में अधिक काम किया, बच्चों के व्यवहार को देखते हुए और माता-पिता को उनकी परवरिश पर सलाह दी।सबक पूरे ग्रह पर समान थे, इसका फायदा यह था कि एक बच्चे को दूसरे क्षेत्र में जाना चाहिए, जो अक्सर होता है, वह केवल उन पाठों को उठा सकता है जहां उसने छोड़ा था या कुछ भी याद किए बिना छोड़ दिया था। यह बुनियादी स्कूली शिक्षा तब तक जारी रही जब तक बच्चा पंद्रह या सोलह वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच गया।

जब मैं उस जानकारी के बारे में सोचता हूं जो मैंने विकिरण से दो दिनों में खेली है, तो मैं कल्पना कर सकता हूं कि दस साल या उससे अधिक समय तक विकिरण के अधीन रहने पर इन बच्चों को उस स्तर तक पहुंचना होगा। उनकी बुनियादी स्कूली शिक्षा हमारे विश्वविद्यालयों के स्तर से ऊपर होनी चाहिए। इस बुनियादी निर्देश को पूरा करने के बाद, बच्चे उन्नत स्कूलों में चले गए, एक सामान्य सिलेंडर जहाँ सभी छात्र एक साथ रहते थे और जहाँ वे अपने चुने हुए विषयों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते थे। उन्होंने मुझे जो अस्पताल दिखाया, वह उस प्रकार का नहीं था जो प्रत्येक सिलेंडर में स्थित था, बल्कि क्षेत्रीय अस्पताल था जहां विशेष चिकित्सा उपचार दिया जाता था। बाहर से देखने पर यह सामान्य घरेलू सिलेंडर जैसा लग रहा था, लेकिन आधा आवास कर्मियों के लिए और आधा मरीजों के लिए था। मुझे नहीं लगता कि ऐसे अस्पताल के कामकाज का विस्तार से वर्णन करना मेरे लिए आवश्यक है। पाठक कल्पना कर सकता है कि सब कुछ सामान्य इरगन दक्षता के साथ विनियमित किया गया था, और उन चीजों का वर्णन करने के लिए जिन्हें केवल अतिशयोक्ति द्वारा स्पष्ट किया जा सकता है, बल्कि उबाऊ हो जाता है। हालाँकि, एक बात मुझे दिलचस्प लगती है। प्रत्येक रोगी एक ऐसे कंप्यूटर से “जुड़ा” था जो व्यक्तिगत जरूरतों और उसके “चार्ज” की इच्छाओं को पूरा करता था; दर्द निवारण, दवा, दोस्तों या रिश्तेदारों से संपर्क, मनोरंजन या सूचना-कंप्यूटर ने इसका ख्याल रखा!

“क्या लोग अभी भी आपके ग्रह पर मरते हैं?”

“मृत्यु पर नियंत्रण एक अलग चिकित्सा नैतिकता की मांग करता है। हम खुशी की संभावना को लंबा करने में उचित महसूस करते हैं, लेकिन उस जीवन का विस्तार करने में नहीं जिसे प्रकृति अंत में मानती है।”

घरों में वापस जाने पर, मैंने देखा कि विद्युत चुम्बकीय स्टॉप वाले मूक, हवा से चलने वाले लिफ्ट ऊर्ध्वाधर परिवहन के रूप में कार्य करते थे, जबकि, व्यापक दीर्घाओं ने क्षैतिज कनेक्शन का गठन किया था। इनसे केंद्रीय उद्यानों का शानदार नज़ारा दिखाई देता था। प्रत्येक घर में एक बड़ा प्रवेश द्वार होता था जो दीर्घा के लिए खुला होता था, ताकि कोई भी व्यक्ति जो वहां से गुजर रहा हो, उसे देख सके। यह मुझे बहुत अजीब नहीं लग रहा था अगर यह इस तथ्य के लिए नहीं था कि एक तरफ बारिश की एक पंक्ति थी! यहीं से इन प्राणियों के रहन-सहन की आदतों से मेरा हैरान कर देने वाला टकराव शुरू हुआ और एक दूसरे के साथ उनके संबंधों को दर्शाने वाली लुभावनी आजादी शुरू हुई।

स्कूल, काम या घर के बाहर किसी अन्य गतिविधि से लौटने पर, रहने वाले क्वार्टर में फिर से प्रवेश करने से पहले सिर से पैर तक खुद को धोने का अजीब सामाजिक कर्तव्य था। फिर क्या हुआ? सभी ने हॉल में बड़े आराम से कपड़े उतारे और शॉवर में कदम रखा। ये ट्यूब थे, लगभग तीन फीट व्यास, सामने एक कांच की स्क्रीन के साथ, और फर्श पर दो उठाए गए कदम थे जिन पर खड़े होना था। ट्यूब के पीछे एक ऊर्ध्वाधर पट्टी थी, जिससे जमीनी स्तर पर एक सपाट अण्डाकार ट्यूब जुड़ी हुई थी। कांच की स्क्रीन को बंद करने के बाद, रहने वाले ने एक बटन दबाया और अण्डाकार ट्यूब ने ऊर्ध्वाधर बार के साथ ऊपर की ओर बढ़ते हुए तुरंत सफेद फोम के जेट स्प्रे करना शुरू कर दिया; कब्जा करने वाला कुछ ही सेकंड में एक स्नोमैन में बदल गया था। बार के शीर्ष पर पहुंचने पर, स्प्रे साफ पानी में बदल गया और धीरे-धीरे ट्यूब के आधार पर अपनी मूल स्थिति में वापस आ गया। फिर गर्म हवा को ट्यूब में प्रसारित किया गया ताकि स्नान करने वाले को सुखाया जा सके, कम से कम पानी के उपयोग के साथ तीन मिनट के भीतर धोया और सुखाया जा सके। कपड़े पहनने के बाद, किसी को रहने वाले क्वार्टर में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। कपड़े पहनना शायद गलत शब्द है, क्योंकि उनके घर की पोशाक एक प्रकार के सारंग के अलावा और कुछ नहीं थी, जो महिला के साथ-साथ पुरुषों को भी कमर के ऊपर नग्न छोड़ देती थी।

आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि यह समान तरीके से तैयार किए गए मनुष्यों के साथ किसी भी तुलना को सहन करता है, नर और मादा इरागन के बीच एकमात्र वास्तव में ध्यान देने योग्य अंतर यह है कि पुरुष अधिक शक्तिशाली रूप से निर्मित होते हैं और महिलाओं की तुलना में अधिक मांसपेशियों वाले होते हैं। उनका एक दूसरे के प्रति व्यवहार वास्तव में उल्लेखनीय था। मैंने एक बार भी किसी पुरुष को किसी महिला के आस-पास नहीं देखा, जिसने उसके चारों ओर कम से कम एक हाथ न रखा हो। एक दूसरे को बधाई देने का उनका सामान्य तरीका एक बड़ा आलिंगन था, और यह बच्चों पर भी लागू होता था। जब गर्मजोशी से अभिवादन पूरा किया गया, तो कैमरा घर में पार्टी का अनुसरण कर रहा था। हॉल लगभग साठ गुणा साठ फीट के एक बड़े कमरे के कोने में निकला, घर का केंद्रीय बैठक क्षेत्र। पहली चीज जो मैंने देखी, वह थी कमरे की पूरी लंबाई पर कांच की एक विशाल दीवार, जिससे आसपास का शानदार नजारा दिखाई दे रहा था। मैं एक वुडलैंड क्षेत्र से गुजरने वाली भव्य रेल प्रणाली को देख सकता था, और दूसरी तरफ, दो और सिलेंडर। कमरे का फर्श छिछले कदमों की एक श्रृंखला में खिड़कियों की ओर ढल गया और उससे लगभग नौ फीट की दूरी पर रुक गया, जहां किनारे को बेलस्ट्रेड के राजा में समाप्त किया गया था। खिड़की नीचे की मंजिल तक जाती रही, जहां वह लगभग दो फीट ऊंची दीवार में समाप्त हो गई। इंटीरियर शानदार था, लेकिन रंग संयोजन मेरे स्वाद के लिए बहुत उज्ज्वल थे। ढीला फर्नीचर कहीं नजर नहीं आ रहा था। बैठने को मोटे, आरामदायक कुशन के साथ फैले सोफे के रूप में फर्श में बनाया गया था।

निचली मंजिल को उपयोगकर्ता की इच्छा पर दो स्टेपलेस “एस्कलेटर्स”, चलती या स्थिर द्वारा ऊपरी से जोड़ा गया था। “बेडरूम” बड़े नहीं थे, लेकिन अंतरंग और रंगीन थे। एक दीवार में एक बड़ी स्क्रीन थी और दूसरी में प्रवेश कक्ष के समान शॉवर था। छत एक विसरित नारंगी प्रकाश से जगमगा रही थी, और अजीब वस्तुओं ने दीवारों को सजाया था। अगला दृश्य आकर्षक था: मेज पर परिवार। कुछ पच्चीस लोगों का समूह, जिनमें से लगभग आधे बच्चे थे, बड़ी ऊपरी मंजिल के एक नंगे दिखने वाले कोने में इकट्ठा हुए। कंपनी में से एक ने एक प्रकार का लीवर संचालित किया और फर्श से एक ऊर्ध्वाधर “दीवार” उठी जो लगभग अठारह फीट लंबी और पांच फीट चौड़ी एक मेज में खुल गई। उसी समय, दीवार में दो स्लाइडिंग पैनल खुल गए जिससे एक अलमारी दिखाई दी जिसमें विभाजन और बहुत सारे जटिल उपकरण थे। एक स्वयं सेवा रेस्तरां या कैफेटेरिया के रूप में, प्रत्येक व्यक्ति ने एक ट्रे ली और खुद को विभिन्न व्यंजनों में मदद की, जिन्हें बाद में ओवन जैसे उपकरण में कुछ सेकंड के लिए गर्म किया गया। कुछ ही मिनटों में सभी टेबल के चारों ओर फर्श पर क्रॉस लेग्ड बैठे बैठे थे। मेज के सिर और पूंछ के सिरों पर एक पुरुष और एक महिला बैठे थे, जो बाकी लोगों के साथ नहीं खाते थे। जैसे ही सभी बैठे, मेज के शीर्ष पर बैठे व्यक्ति ने हाथ उठाया और कुछ कहा, जिस पर बाकी लोग चुप हो गए। उन्होंने एक हाथ में सोने के रंग का, चम्मच की तरह का औजार रखा हुआ था और दूसरे हाथ में बगल वाले व्यक्ति के घुटने पर रखा था। खाने वाले चुप रहे और उन्होंने सुना कि जो आदमी और औरत खाना नहीं खा रहे थे, उन्हें क्या कहना है। यह एक अजीब, दूर की दुनिया के इन प्राणियों के रीति-रिवाजों का एक आकर्षक दृश्य था।

जिस तरह से उन्होंने खाने का एक समारोह बनाया, वह उन्हें पौराणिक देवताओं की तरह लग रहा था। जब सब खा चुके, तब सब उठ खड़े हुए, और अपने पड़ोसी के कन्धों पर हाथ फेरा, और इस प्रकार मेज के चारों ओर एक जंजीर बन गई। वे कुछ सेकंड के लिए उसी तरह खड़े रहे और फिर टेबल से अपने उपकरण प्रिय करने लगे, और जब यह समाप्त हो गया, तो टेबल को फिर से फर्श पर वापस ले लिया गया। सफाई के लिए चम्मचों को एक मशीन पर रखा गया था, प्लेट और ट्रे प्लास्टिक के लिए एक निपटान इकाई में चले गए और सभी ने अपने हाथ धोकर और अपने दांत साफ करके समाप्त कर दिया। हाथ तौलिये और पकवान तौलिये यहाँ कोई नहीं थे। सब कुछ गर्म हवा से सूख गया था, और मुझे आश्चर्य हुआ कि इरगन गृहिणियों को क्या करना है, खासकर जब प्रत्येक घर में पांच या छह महिलाएं होती हैं। खरीदारी कंप्यूटर द्वारा स्वचालित रूप से की जाती थी; आदेश कंप्यूटर में रखा गया था और सामान कुछ समय बाद एक कंटेनर में डिलीवर किया गया था। “क्या तुम्हारी औरतों को अब घर का काम नहीं करना है?”

इरगन हंस पड़े। “हमने आपको बताया है कि अब हमारे पास कोई वर्ग भेद नहीं है, और यह महिलाओं पर भी लागू होता है। काम सभी के द्वारा समान रूप से साझा किए जाते हैं।”

“लेकिन जब पुरुष घर से बाहर काम पर होते हैं, तो महिलाओं को भी निश्चित रूप से काम करना चाहिए।”

“यह सच है। यदि पुरुष दिन में तीन घंटे काम करते हैं, तो महिलाएं वही करती हैं, न अधिक और न कम, अन्यथा भेदभाव होता है।” “अजीब। तो महिलाएं प्रति दिन केवल तीन घंटे घर का काम कर सकती हैं?”

“आपके विचार बदलने में धीमे हैं। गृहकार्य, दूसरे शब्दों में, आवश्यक रखरखाव, सभी द्वारा एक साथ किया जाता है। यदि कुछ महिलाओं का कार्य बच्चों की परवरिश और शिक्षण और अन्य सामाजिक कार्य है, तो उन्हें भी समान अधिकार है पुरुषों की तरह घर से बाहर काम करना।”

“उन महिलाओं का क्या जिनके कोई संतान नहीं है?”

“जिस समूह में वे रहते हैं, उस समूह के बच्चों के प्रति सभी इरगन्स का एक ही कर्तव्य है। मानसिक रूप से स्थिर और विकसित वयस्क के लिए बच्चे की परवरिश एक उच्च संस्कृति के लिए एक कठिन और जटिल कार्य है। स्कूल इसके माध्यम से ज्ञान का रोपण करते हैं। विकिरण लेकिन वयस्कों को बच्चे को इस ज्ञान को अनुभव में बदलने में मदद करनी चाहिए। घरेलू क्षेत्र इन चीजों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक दौड़ जो आय स्तर की तलाश करती है उसे लोगों के मानसिक स्तर को बढ़ाने पर अत्यधिक ध्यान देना चाहिए, क्योंकि सामान्य न्यूनतम वेतन में वृद्धि इस स्तर के साथ संतुलन में होनी चाहिए। लोगों के बीच मूल्य और आय के अंतर को केवल उच्च न्यूनतम मानसिक स्तर से ही दूर किया जा सकता है।”

“तो वे महिलाएं बच्चों को पढ़ाने के कार्य से खुश महसूस करती हैं क्योंकि वे विभिन्न स्तरों पर खुद को पूरा करने में सक्षम हैं। वे वही चुनती हैं जो वे करती हैं।”

“हर कोई जो अपने काम को रुचि और आविष्कार के साथ पूरा करता है, वह खुश महसूस करता है। प्यार में सफल होने और बच्चों को यह सिखाने में सक्षम होने के अलावा जीवन से और क्या उम्मीद की जा सकती है।”

“इस ‘प्यार’ का सेक्स से कोई लेना-देना है?”

“पुरुष और महिला के बीच यौन संबंध प्रेम शब्द की हमारी समझ में एक अपरिहार्य लेकिन फिर भी महत्वहीन भूमिका निभाते हैं। इसे रचनात्मक व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के लिए निर्देशित किया जाता है और यह एक ऐसी चीज है जिसे बच्चों को जितना संभव हो उतना सिखाया जाना चाहिए।

“मैं यह नहीं समझता।”

“यह तर्कसंगत है, क्योंकि हमने केवल स्वतंत्रता की अवधारणा के अपने स्पष्टीकरण के साथ शुरुआत की है। आइए शुरुआत से शुरू करें। स्वतंत्रता मजबूरी की अनुपस्थिति है और क्योंकि मजबूरी भेदभाव का एक रूप है, यह इस प्रकार है कि स्वतंत्रता की अनुपस्थिति है भेदभाव। एक कदम आगे: न्याय और दक्षता के आधार पर तार्किक रूप से स्वतंत्रता मौजूद है। एक बुद्धिमान जाति का विकास दो खतरनाक प्राकृतिक कानूनों द्वारा नियंत्रित होता है, जो वास्तव में ब्रह्मांडीय चयन के नियम हैं। वे प्रवेश के लिए मांगों को तैयार करते हैं विकास के उच्च क्षेत्र, ब्रह्मांडीय एकीकरण।”

“और क्या यह परेशानी के लायक है?”

“निःसन्देह, यह अनन्त जीवन और अनन्त मृत्यु के बीच चुनाव है।”

“ओह, मैं देख रहा हूँ, एक धार्मिक पहलू। मेज पर उस समारोह का आपके धर्म से भी कुछ लेना-देना था?”

“धर्म के बारे में हमारी समझ इतनी विकसित है कि यह आपके साथ अतुलनीय है। क्या आपका कोई धर्म है?”

“मैं एक कैथोलिक हूँ।”

“कितना अजीब है, एक ईसाई! हम मसीह और बाइबल के कार्य से परिचित हैं।खाने के बाद, आपको हमें यह समझाना होगा कि इतनी संपत्ति वाला कोई व्यक्ति गंभीरता से खुद को ईसाई कैसे कह सकता है। हम उत्सुक हैं।

दूसरी ओर, यह दो ब्रह्मांडीय चयन कानूनों की व्याख्या को सरल करता है। पहला सामाजिक भेदभाव की मसीह की निंदा की पुष्टि करता है। उच्च स्तर का तकनीकी विकास अराजकता और अंततः आत्म-विनाश के दर्द के तहत हर भेदभाव और मजबूरी को समाप्त कर देता है। पृथ्वी इस कानून के न्याय को ठोस तरीके से प्रदर्शित करती है। सामाजिक अराजकता पहले से मौजूद है और खतरा खुद प्रकट होने लगता है। फिलहाल, केवल महान शक्तियों के पास ही परमाणु हथियार हैं, लेकिन छोटे राष्ट्रवादी समूह जल्द ही उसी स्थिति में होंगे। “स्थिति हर साल और अधिक खतरनाक हो जाती है। थोड़े समय के भीतर आपको अभौतिक विकिरण की संभावना का पता चल जाएगा और फिर मुट्ठी भर लोग एक ऐसा हथियार बनाने में सक्षम होंगे जो सभी मानव जाति को नष्ट करने में सक्षम है। यह सब कहाँ ले जाता है? कब तक क्या ऐसी सभ्यता का अस्तित्व बना रह सकता है जहाँ विज्ञान अपनी जिम्मेदारियों को नहीं जानता?

“दूसरा चयन कानून मानवीय रिश्तों की सही समझ को मजबूर करता है। यह ‘ईसाई प्रेम’ को ब्रह्मांडीय एकीकरण के लिए एक शर्त के रूप में प्रस्तुत करता है।केवल निःस्वार्थ व्यवहार जो प्राकृतिक व्यवस्था की मूल दक्षता को पुनर्स्थापित करता है, एक बुद्धिमान जाति को ब्रह्मांडीय एकीकरण प्राप्त होने तक अस्तित्व की निश्चितता दे सकता है।”

“वह शब्द ‘निःस्वार्थ’ बहुत अजीब लगता है।”

“जनता का स्वार्थी व्यवहार, जहां हर कोई अपना सब कुछ ले सकता है, सामान्य भलाई के लिए काम करने की क्षमता को रोकता है, उदाहरण के लिए, एक स्वच्छ ग्रह जहां प्रकृति का संतुलन असीमित समय तक बनाए रखा जा सकता है। यह भी है भावी पीढ़ियों के लिए प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग को सीमित करना असंभव है, क्योंकि एक स्वार्थी व्यक्ति किसी और के लिए कुछ भी नहीं छोड़ सकता है। सबसे बड़ी समस्या अध: पतन के नियम में निहित है: एक दौड़ जो प्राकृतिक चयन की दक्षता को बहाल करने में सफल नहीं होती है जैसा कि प्रागैतिहासिक काल में अस्तित्व में था, विलुप्त हो जाएगा।”

“आप प्रजनन चयन के साथ असीमित स्वतंत्रता को कैसे उचित ठहराते हैं जो भागीदारों की पसंद को अत्यधिक सीमित करता है?”

“जवाब है कि यह निःस्वार्थ भाव से ही उचित ठहराया जा सकता है। साथी की पसंद जिम्मेदारी की भावना से निर्धारित होती है।”

“मैं कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से देखता हूं।”

“आपको वह विचार कहां से मिला? यह अध: पतन को नहीं रोकता है, यह इसे तेज करता है! “हम उस जैविक घटना, ‘मनुष्य’ के उत्पादन से चिंतित नहीं हैं। शरीर अपनी सभी स्वार्थी मांगों के साथ सिर्फ एक खोल है। हम केवल रचनात्मक बुद्धि से संबंधित हैं, आत्मा जो निःस्वार्थ विचार करने में सक्षम है। हम बच्चों को स्वतंत्रता और खुशी के लिए कैसे शिक्षित करते हैं? स्वतंत्रता व्यक्ति के व्यवहार पर विवशता के प्रभाव की अनुपस्थिति है। हाथ में शस्त्र लेकर स्वतंत्रता प्राप्त नहीं की जा सकती

यह माता-पिता द्वारा अपने बच्चे के सावधानीपूर्वक मानसिक गठन द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है, फिर अच्छे और बुरे की सही अवधारणा द्वारा। यह एक कठिन और जटिल कार्य है जो केवल माता-पिता के प्राकृतिक प्रेम और अन्य समूहों की विविधता से ही संभव हो पाता है।

“इसमें कोई संदेह नहीं हो सकता है कि बच्चे का पिता या माता कौन है। महत्वपूर्ण बात बच्चे पैदा करना नहीं है, बल्कि उनका पालन-पोषण करना है। इस कारण से, कृत्रिम गर्भाधान अस्वीकार्य है। “निःस्वार्थता के लिए चयन की आवश्यकता है जाति की अमरता, लेकिन सुख प्राप्त करने से पहले उच्च मानसिक विकास वाले प्राणी के लिए भी यह एक आवश्यकता है। खुशी अपने और अपने परिवेश के साथ शांति से रहने में है। यह काफी हद तक स्व-निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में किसी की सफलता से निर्धारित होता है, दूसरे शब्दों में,स्वयं के निर्मम मूल्यांकन से। स्व-चुने हुए लक्ष्य तक पहुँचने का प्रयास करने वाला यह व्यक्ति मनुष्य में रचनात्मकता है।

“रचनात्मकता के बारे में सोचा जाता है कि किसी के जीवन में या दूसरे में परिस्थितियों को बदलने के लिए लगातार व्यस्त है। यह रचनात्मकता है जो पुरुषों को ‘और भी’ या ‘और भी बेहतर’ करने के लिए प्रेरित करती है। रचनात्मकता दो प्रकार की होती है, भौतिक और अभौतिक। पहला व्यक्ति अपने जीवन स्तर को सुधारने का प्रयास कर रहा है। यह ज्यादातर सेक्स, संपत्ति और शक्ति के क्षेत्र में किया जाता है और इस ग्रह पर सभी दुखों का कारण है व्यक्तित्व स्वयं को अहंकार, लालच और लोभ में व्यक्त करता है। भौतिक लक्ष्य के लिए निरंतर पहुंचने में, संतुष्टि का एक उपाय अनुभव किया जाता है,लेकिन जब लक्ष्य तक पहुंच जाता है, तो संतुष्टि खुद को सापेक्ष और छोटी अवधि के रूप में दिखाती है, जो दूसरों के पास तुलना के लिए केवल एक वस्तु है। तो यह अगले लक्ष्य की ओर बढ़ता है, आमतौर पर एक उच्च आय या एक उच्च स्थिति, और खोज जारी रहती है, क्योंकि संतुष्टि केवल खोज में निहित है।

लेकिन फिर एक समय आता है जब बीमारी, या बुढ़ापे के कारण खोज जारी नहीं रखी जा सकती है, और जीवन अपने आप में असंतोष में चलता रहता है वह व्यक्ति यह नहीं समझ पाया है कि भौतिक लाभ कभी भी स्थायी संतुष्टि और खुशी नहीं ला सकते हैं।

“दूसरी ओर, अभौतिक रचनात्मकता है – आपका ईसाई प्रेम – और यह स्थायी खुशी है। यह दूसरों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास है। यह खुद को मदद, समझ, दया, सहिष्णुता, मित्रता, सम्मान में व्यक्त करता है। -संक्षेप में, निःस्वार्थ प्रेम की कुल अवधारणा।”

“यह मुझे एक प्रकार के बाँझ आदर्शवाद की तरह लगता है।”

“यह समझने की कोशिश करें कि ऐसा नहीं है। क्या आप मानते हैं कि सामाजिक स्थिरता असीमित समृद्धि और पूर्ण सुरक्षा पैदा करती है?”

“हाँ, मैं इसे स्वीकार कर सकता हूँ।”

“क्या आप यह भी स्वीकार कर सकते हैं कि रचनात्मकता के बिना आदमी कभी खुश नहीं रह सकता?”

“हां मैं समझता हूं।”

“जब भौतिक उद्देश्य गायब हो जाते हैं तो मानव रचनात्मकता का क्या लक्ष्य हो सकता है? एक भौतिकवादी हमारी दुनिया में आंसुओं से ऊबने के अलावा और क्या कर सकता है?

एक आदमी के पास वास्तव में क्या है जिसके पास प्यार के अलावा सब कुछ है? उत्तर है: कुछ नहीं!

“पिछली पीढ़ियों ने उच्च स्तर के वैज्ञानिक और तकनीकी विकास और असीमित समृद्धि के साथ एक स्थिर दुनिया बनाने के लिए जो कुछ भी किया है वह सब बेकार है जब मनुष्य के पास वह प्यार नहीं है जो उसे खुशी दे सके।

“प्रत्येक निःस्वार्थ कार्य, प्रत्येक आत्म-बलिदान, व्यक्तिगत मूल्य, संतुष्टि की भावना को बढ़ाता है। एक व्यक्ति जो निःस्वार्थता के उच्च स्तर पर पहुंच गया है, उसके व्यक्तित्व के एक ध्यान देने योग्य पक्ष के रूप में एक स्थायी व्यक्तिगत मूल्य प्रकट होता है – ज्ञान – जो अप्रभावित प्रतीत होता है असफलताओं या उम्र बढ़ने से। वह व्यक्तिगत मूल्य की भावना में अजेय हो जाता है, खुद के साथ उसकी शांति, उसकी खुशी। कोई विकल्प नहीं है, स्टेफ। प्राकृतिक चयन कानून कठोर हैं। केवल एक उच्च स्तर की निःस्वार्थता के साथ एक दौड़, या, जैसा कि हम इसे कहें, एक अभौतिक संरचना, जीवित रह सकती है।”

“क्या यह सब हम पर भी लागू होता है? मैं कल्पना नहीं कर सकता कि इस दुनिया में ऐसे लोग रहते हैं जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं।”

“जितना अधिक हम बात करते हैं, उतना ही हम आश्वस्त हो जाते हैं कि आप ईसाई नहीं हैं। मसीह की शिक्षा का पूरा बिंदु – प्रेम – आपके लिए पूरी तरह से अजीब है। आपने स्पष्ट रूप से बौद्ध धर्म में निःस्वार्थता के प्रयास के बारे में कभी नहीं सुना है। वहाँ है कोई विकल्प नहीं।जब मनुष्य भौतिक प्रभावों से मुक्त होता है, तभी वह ऐसे बच्चों का पालन-पोषण करने में सफल हो सकता है, जो अपने निःस्वार्थ मानसिक दृष्टिकोण से वास्तव में स्वतंत्र और सुखी हो सकते हैं।

आपको उन्हें दूसरों से प्यार करना और उनकी चिंता करना सिखाना चाहिए। उन्हें अपनी भावनाओं के साथ बहुत अभिव्यंजक होना सीखना चाहिए। यह उनकी वाक्पटुता पर बहुत मांग करता है, ताकि वे अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां कर सकें। यह उनकी ईमानदारी, सहजता और उत्साह, उनकी सहायता और सबसे बढ़कर, अपने प्रेम संपर्कों को भौतिक से महान आध्यात्मिक ऊंचाइयों तक बढ़ाने की उनकी क्षमता की विशेषता है। हम अपने मानवीय संपर्कों की मात्रा और गहराई में रोमांच चाहते हैं। यह सब आपने पर्दे पर अपने सामने देखा है। इरगा एक ऐसा ग्रह है जहां लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं, जहां लोग एक-दूसरे से मिलकर खुश होते हैं और जहां उन्हें यह अफ़सोस होता है कि वे एक समय में केवल एक ही व्यक्ति को अपनी बाहों में ले सकते हैं।

“जैसे ही हमारे बच्चे यौन परिपक्वता की आयु तक पहुँचते हैं, माता-पिता बच्चे के लिए एक मनोवैज्ञानिक और चिकित्सा परीक्षण से गुजरने की व्यवस्था करते हैं। यदि वे इसे पास करते हैं, तो उन्हें कानूनी रूप से स्वतंत्र घोषित किया जाता है और मतदान और यौन स्वतंत्रता के अधिकार प्राप्त होते हैं। हम इसे एक महान दावत के साथ मनाएं। माता-पिता बच्चों के साथ इस तथ्य में आनन्दित होते हैं कि उन्हें सच्ची स्वतंत्रता के योग्य माना गया है।”

“अच्छे भगवान, फिर माता-पिता उन्हें किसी और के साथ बिस्तर पर जाने की अनुमति देते हैं?”

“आपका आश्चर्य समझ में आता है, क्योंकि आप हमारी जाति की चरित्र संरचना को नहीं जानते हैं। प्रजनन करने की हमारी इच्छा आपकी तुलना में बहुत कम है, आंशिक रूप से क्योंकि हम सेक्स में समान आनंद का अनुभव नहीं करते हैं। हम इसे पारित करने के तरीके के रूप में उपयोग नहीं करते हैं समय, लेकिन अंतरंगता और प्रेम की अभिव्यक्ति के रूप में। इरगा का विकास चक्र अलग है और हमारे पास एक सटीक नियंत्रित जनसंख्या वृद्धि है। पृथ्वी को जनसंख्या विस्फोट के लिए प्रयास करना चाहिए ताकि दौड़ पूरी हो जाए इससे पहले कि उसे खुद को नष्ट करने का मौका मिले। सेक्स हमारे द्वारा पूरी तरह से अलग भूमिका निभाता है, इसकी कोई तुलना नहीं है।

“हमें यह जोड़ना चाहिए कि हमारी महिलाओं की स्थिति भी आपकी तुलना में काफी भिन्न है। उनके पास एक अलग सृजन जनादेश है जो एक मौलिक अंतर का कारण बनता है। पृथ्वी महिलाओं के पास भविष्य में एक भारी कार्य (विपरीत) है, यही कारण है कि अब उनके पास आदेश है आदमी की आज्ञाकारिता का यह उसे भविष्य में समानता के सिद्धांत को नुकसान पहुंचाए बिना नेतृत्व का कार्य संभालने का अधिकार देगा।

“इरगन पुरुष और महिलाएं समान हैं, लेकिन अलग-अलग जनादेश हैं। महिलाओं की प्रमुख स्थिति है क्योंकि उन्हें मानसिक विकास का नेतृत्व करना चाहिए, वे यौन वस्तुएं नहीं हैं। सेक्स का विषय, जिसे यहां पृथ्वी पर निषिद्ध फल माना जाता है और इसलिए यह लेता है एक अस्वास्थ्यकर अपील, का हम पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। एक पुरुष-महिला संबंध जो पूरी तरह से सेक्स पर आधारित है, जिसे हम अपमानजनक मानते हैं।एक तरह के शारीरिक प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जाने के बजाय हमारी महिलाएं मौके पर ही मर जाएंगी; वे अपने भागीदारों की उच्च मांग करते हैं। वे एक व्यक्ति के रूप में, उनके बौद्धिक स्तर के लिए उनकी रुचि, उनकी कोमलता और अधिकतर उनके सम्मान की मांग करते हैं। सब कुछ रचनात्मक अभिव्यक्ति पर निर्देशित है और इसमें सेक्स एक्ट बहुत ही मामूली भूमिका निभाता है।

“कई रिश्तों में, सेक्स पूरी तरह से अनुपस्थित है, उस अनुपस्थिति के बिना अनुभव की गई संतुष्टि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। एक बार जब आप वास्तव में जीना सीख जाते हैं, तो यह समझना मुश्किल होता है कि पृथ्वी के रहने का कारण क्या हो सकता है।”

“हम अक्सर इस बारे में खुद सोचते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मैं समझने लगा हूं कि वह कारण क्या होना चाहिए।”

सबक जारी रहा, लेकिन मुझे डर है कि यह किसी भी हद तक नहीं घुसा। मैं अपने विचारों में बहुत व्यस्त था। वे अपनी शादी की अवधारणाओं और व्यक्तिगत संबंधों को सेक्स के अलगाव और प्रचार के आधार पर समझा रहे थे, लेकिन मेरा दिमाग सवालों और शंकाओं से भरा था। यह सब बहुत दिलचस्प था, लेकिन इसका मुझसे क्या लेना-देना था? यह प्रिय था कि उनके पास हमसे बेहतर जीवन था, लेकिन फिर, वे इंसान नहीं थे, वे हमारी दुनिया में नहीं रहते थे, और अगर उन्होंने किया, तो वे निश्चित रूप से हमारे जैसे ही होंगे। अगर, लेकिन, क्यों, कैसे; मेरा दिमाग हलकों में घूम रहा था। जिस समय उन्होंने मुझे यह स्पष्ट करने की कोशिश की कि पृथ्वी को यौन स्वतंत्रता की अनुमति नहीं है क्योंकि हम प्यार में असफल रहे, मैंने हार मान ली।

“आपके जीवन के तरीके के साथ इस टकराव का क्या मतलब है? आपके जीवन का तरीका हमारे लिए संभव नहीं है, भले ही हम आपके जैसा जीना चाहें। पृथ्वी कभी भी इरगा की तरह नहीं बन सकती है। आपका समाज मुझे एक जिज्ञासा के रूप में मारता है जिसका हमारे लिए कोई व्यावहारिक उपयोग नहीं है।”

“आप सही कह रहे हैं। पृथ्वी कभी भी इरगा की तरह नहीं बनेगी। पृथ्वी, इरगा के विपरीत, एक अलग चरित्र का एक पतला-वातावरण ग्रह है, और यह उसके निवासियों पर भी लागू होता है। हमारे पास आपसे अलग विकास चक्र है, लेकिन इस ब्रह्मांड में सभी बुद्धिमान जातियों के विकास का लक्ष्य एक ही है। रास्ते अलग हैं; लक्ष्य एक ही है। इस टकराव का व्यावहारिक उद्देश्य अंतर्दृष्टि का रोपण है, हमारी तकनीक या हमारी सामाजिक संरचना में अंतर्दृष्टि नहीं, हालांकि यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन हमारी मानसिकता में।

अध्याय 4
इरगन सोसायटी

मुझे अपने कई निष्कर्षों को समेटने की कोशिश करनी चाहिए। Iargans और मनुष्य पूरी तरह से अलग प्राणी प्रतीत होते हैं, लेकिन वास्तव में एकमात्र वास्तविक अंतर एक ऐसा शरीर है जो अपने संबंधित ग्रह पर जीवन के अनुकूल है। अन्य मतभेद विभिन्न परवरिश और पर्यावरणीय प्रभावों के कारण होते हैं, लेकिन बौद्धिक और भावनात्मक रूप से हम लगभग एक ही हैं। अगर एक इरगन पृथ्वी पर पैदा होता, तो वह एक सामान्य इंसान बन जाता; और अगर इरगा पर एक इंसान का जन्म होता है, तो वह एक सामान्य इरगन बन जाता है। तो, अगर यह सच है, तो हम मानसिकता में भारी अंतर को कैसे देखते हैं? अतिसामाजिक समुदाय जो सभी भेदभाव और आक्रामकता को समाप्त करता है, मानव मानसिकता में जबरदस्त सुधार की मांग करेगा, अन्यथा लालची और आलसी इसका दुरुपयोग करेंगे। यह उच्च स्तर की निःस्वार्थता के साथ एक दौड़ की मांग करता है।”

“क्या मैं इससे यह समझ सकता हूँ कि इरगा का रहस्य बच्चों के पालन-पोषण की एक उत्तम विधि में निहित है?”

“नहीं, उसकी ग्रह स्थितियों के कारण, इरगा में पृथ्वी की तुलना में विकास का एक अलग चक्र है। इसके कारण, हमारे पास कई पीढ़ियों के माध्यम से अपनी मानसिकता को लगातार सुधारने की क्षमता है। इरगा का रहस्य यह है कि हम कारण के कानून से बंधे हैं और प्रभाव और इसलिए पुनर्जन्म-चयन के अधीन हैं। इस कानून ने बहुत पहले पृथ्वी पर अपनी वैधता खो दी थी। पृथ्वी पर, फसल तक फसल के साथ खरपतवार उगते हैं, और फिर चयन होता है। इस वजह से, मानव जाति अपनी मानसिकता में सुधार नहीं कर सकती है मानव द्वैतवाद के आसुरी तत्व से आप अभी भी परेशान हैं और कोई पलायन नहीं है।” वहीं दूसरी ओर इरगा पर लगातार खरपतवारों को हटाया जाता है, जो आसुरी तत्व को निष्प्रभावी कर देता है। स्वाभाविक रूप से, बच्चों की परवरिश मानसिक दृष्टिकोण में एक बड़ी भूमिका निभाती है, लेकिन यह सुधार का कारण नहीं है। “आपका यह अनुमान गलत है कि इरगा पर जन्म लेने वाला एक सामान्य इरगन में विकसित होगा। सबसे पहले, उसने इरगा के पुनर्जन्म चक्र में भाग नहीं लिया होगा और इससे भी अधिक, उसका चरित्र फिट नहीं होगा।” ग्रह की स्थिति, मनुष्य इच्छाधारी और अवज्ञाकारी है। वह न तो परमेश्वर का पालन करता है, न आज्ञा, और न विवेक; वह यह भी दिखावा करता है कि उसके पास एक नहीं है। वह सब कुछ बेहतर जानता है। मुझे आशा है कि हमें कभी भी इन प्राणियों में से किसी एक को अपने सिस्टम में स्वीकार नहीं करना पड़ेगा, यह एक भयानक गलती होगी, इससे उसके आसपास के नुकसान की गणना किए बिना।

निःस्वार्थता की एक बड़ी खुराक केवल उस वातावरण में मौजूद हो सकती है जो बुराई से सुरक्षित है.

आप देखते हैं कि यह उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं।”

“महान भगवान, मैंने खुद को क्या पाया है? कमोबेश दुर्घटना से मैं एक प्रासंगिक प्रश्न पूछता हूं, और उत्तर के दौरान मुझे ऐसे भाव सुनाई देते हैं जो मेरे लिए अर्थहीन हैं। मुझे पुनर्जन्म-चयन जैसे भावों का क्या करना चाहिए , विकास चक्र, और राक्षसी द्वैतवाद?”

“इसका उत्तर देने के लिए हमें सृष्टि की पूरी योजना समझानी होगी, क्या आप यही चाहते हैं?”

“निश्चित रूप से!”

“बहुत बढ़िया, लेकिन हमें अपने स्पष्टीकरण की प्रकृति को बदलना होगा। जल्द ही, कुछ असाधारण होने वाला है, पृथ्वी का अलगाव टूट जाएगा। बुद्धिमान दौड़ के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान होगा, और यह कड़े नियमों से बंधे हैं और शर्तें। “पहला नियम यह है कि इस तरह के आदान-प्रदान से पहले एक पहचान प्रक्रिया होनी चाहिए जिसमें क्रेडेंशियल्स का आदान-प्रदान किया जाता है। भौतिक टकराव के आगे, यह ग्रह के सचित्र विवरण और जाति के प्रकार, विकास और इतिहास की मांग करता है। आम तौर पर यह विनिमय यात्राओं के दौरान होता है, जिसका अर्थ है अंतरिक्ष उड़ान की क्षमता, लेकिन आपके मामले में एक अलग प्रक्रिया का पालन करना होगा, आप केवल एक विशेष प्रणाली के माध्यम से दिमाग में इरगा का दौरा करेंगे जिसे हमने स्थापित किया है। आपने अपनी स्मृति में जो चित्र संजोए हैं, वे वास्तविक हैं, किसी फिल्म से नहीं। “हमारे पास पदार्थ पर मन की शक्ति है, जैसा कि आप भी थोड़े समय के भीतर करेंगे।

“इससे पहले कि हम सृजन की योजना की व्याख्या के साथ शुरू कर सकें, हमें पहचान को पूरा करना होगा। आपको पता होना चाहिए कि हम कौन हैं, हम कहाँ से आए हैं, और हमारे इरादे क्या हैं। हम मानव जाति के इन विवरणों को पहले से ही जानते हैं, क्योंकि हमारे पास पहुंच है मानव ज्ञान का स्रोत, या यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो मनुष्य की आत्मा, जहाँ सभी मानवीय विचार और अनुभव निर्धारित होते हैं। हम आपके विचारों को भी जानते हैं।”

“अब मुझे एहसास हुआ कि आपने इस पहचान प्रक्रिया को शुरू से ही शुरू कर दिया है। मैं आपके इस विस्तृत विवरण के लिए किसी अन्य स्पष्टीकरण के बारे में नहीं सोच सकता। क्या आप जानते हैं कि हमारे शुरू होने से पहले यह बातचीत कैसी होगी?”

Aliens from planet Iarga

“हां, समय और पदार्थ शून्य से बाहर की रचनाएं हैं और इसलिए शुद्ध अंतर्विरोधों से बने हैं जो मूल अनंत को बरकरार रखते हैं। इसलिए, वे वास्तव में मौजूद नहीं हैं। हमें यहां भेजने वाली कालातीत चेतना जानती थी कि हमें यहां कौन मिलेगा, और क्या वह जानकारी के साथ करेगा। प्रत्येक मानव जीवन का प्रत्येक विवरण पहले से ज्ञात है।”

“तो यह मुलाकात कोई दुर्घटना नहीं थी?” सबसे निश्चित रूप से।

यदि संयोग न होता तो सृष्टि का लक्ष्य असंभव होता।एक संयोग बस होता है, और इसलिए स्वतंत्र है। तथ्य यह है कि एक अभौतिक अस्तित्व में एक कालातीत चेतना संयोगों के परिणाम को पहले से जानती है, संयोग की स्वतंत्रता में कुछ भी नहीं बदलता है। हमारे लिए आप एक संयोग हैं, और रहेंगे; तब भी जब हम मोटे तौर पर जानते हैं कि क्या होगा। आपकी स्वतंत्रता अक्षुण्ण रहती है; अगर आप अभी जाने का फैसला कर लें, तो कोई भी आपको रोकने की कोशिश नहीं करेगा।यदि आप प्राप्त जानकारी का उपयोग नहीं करने का निर्णय लेते हैं, तो आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, कोई भी आपको बाध्य नहीं करेगा।”

यदि आप प्राप्त जानकारी का उपयोग नहीं करने का निर्णय लेते हैं, तो आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, कोई भी आपको बाध्य नहीं करेगा।” “मैं अपनी टिप्पणी सुरक्षित रखता हूं। क्या हम जारी रख सकते हैं?”

“चूंकि अब हमें आपकी स्वतंत्र रूप से दी गई सहमति मिल गई है, हम सूचना के आगे हस्तांतरण को तेज कर सकते हैं। आपको सोने के लिए प्रेरित किया जाएगा, और जब आप जागेंगे, तो आपको एक बहुत लंबा व्याख्यान याद होगा जिसमें आपने जानकारी का खजाना इकट्ठा किया है।”

इसमें सबसे अजीब बात यह है कि मुझे सोने या जागने के बारे में कुछ भी याद नहीं है। अगर उन्होंने मुझे इसके बारे में नहीं बताया होता, तो मुझे कुछ भी नहीं पता होता, सिवाय इसके कि समय के साथ कुछ गलत हो गया था। सारी जानकारी जो मुझे इतनी स्पष्ट रूप से याद है, उसे इकट्ठा होने में आमतौर पर हफ्तों लग जाते थे; मुझे बाद में एहसास हुआ कि अभ्यास लगभग डेढ़ घंटे में पूरा हो गया होगा। यह मानव मन को हेरफेर करने की उनकी शक्ति का एक आकस्मिक प्रदर्शन है, उनकी “माइंड ओवर मैटर” की शक्ति जिसे इस पुस्तक के दूसरे भाग में समझाया जाएगा। यह टकराव के दौरान मेरी पहली भावनाओं की पुष्टि करता है, जब आप जानते हैं कि आप असहाय हैं तो आपको जो डर लगता है; ये स्टील की दीवारें भी इस बुद्धिमान दबाव समूह से मेरी रक्षा नहीं कर सकतीं। किसी तरह की आदिम प्रवृत्ति ने मुझे चेतावनी दी। मुझे आश्चर्य है कि क्या इस बैठक में मेरी भागीदारी उतनी ही स्वैच्छिक थी जितनी कि वे मुझ पर विश्वास करते। विशेष रूप से बातचीत के दूसरे भाग में मुझ पर जो मानसिक दबाव डाला गया, उसने निश्चित रूप से मुझे मेरे संदेह दिए। अब कई वर्षों के बाद, संदेह दूर हो गए हैं।

टकराव के दौरान मेरी आजादी का सवाल अब महत्व का नहीं है, अब सवाल यह है कि क्या मैं जानकारी के उपयोग में स्वतंत्र हूं, और इसका उत्तर हां है। जानकारी प्रकाशित करने या न करने के मेरे निर्णय को प्रभावित करने के लिए किसी भी व्यक्ति या स्थिति ने किसी भी प्रकार का दबाव नहीं डाला है। इस नोट को पूरा करने के बाद, मैं इस पुस्तक के वास्तविक उद्देश्य को जारी रखूंगा, और जो जानकारी मेरी स्मृति में जल गई है, उसे बताऊंगा।इस दौरान मैं डायलॉग फॉर्म को नजरअंदाज कर दूंगा और रिपोर्टिंग की दक्षता पर ज्यादा ध्यान दूंगा। विषय इरगन जाति का आगे विकास और विशेष रूप से सुपरकल्चर का जन्म है। सभ्यता शब्द की उनकी या संस्कृति का वैज्ञानिक या तकनीकी विकास स्तर से कोई लेना-देना नहीं है , लेकिन जिस तरीके से समुदाय विकलांग या कमजोर प्राणियों की देखभाल करता है.

(यह ठीक वैसा ही है जैसा डेनिश, क्लैरसीइंग एडिटर मार्टिनस(१८९०-१९८१) कहते हैं: विकास की सभ्यताओं के चरण को इस बात से मापा जा सकता है कि समाज समाज में कमजोर और बीमार लोगों की देखभाल कैसे करता है। आर.Ø. टिप्पणी)

सुपरकल्चर शब्द उस स्थिति को परिभाषित करता है जो तब उत्पन्न होती है जब व्यक्तिगत प्रयास के माध्यम से एक समूह संरचना उत्पन्न होती है जो किसी भी व्यक्ति के खिलाफ किसी भी भेदभाव को समाप्त करती है। यह नहीं भूलना सबसे बड़ा महत्व है कि यह स्थिति केवल संभव थीस तथ्य के कारण कि Iarga .पर पुनर्जन्म का चयन मौजूद है जो बुराई के माहिरों को जड़ से उखाड़ फेंकता है. इसलिए यह एक ऐसा वातावरण है जो बुराई के प्रभाव से सुरक्षित है।

यह विकास हमारे लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम भी एक दिन सुपरकल्चर का विकास करेंगे। यह पृथ्वी-अनुकूलित संस्करण “पुनरुत्थान” चयन के बाद शांति और न्याय के निकट आने वाले राज्य के दौरान विकसित होगा।

पहचान प्रक्रिया के संबंध में यहां वर्णित चीजें केवल स्वयं विकास हैं, पृष्ठभूमि के कारणों से केवल भाग दो में निपटा जा सकता है। इस विकास का विवरण पिछले स्पष्टीकरणों के साथ पूरी तरह से फिट बैठता है। सार्वभौमिक आर्थिक प्रणाली व्यवहार में खुद को वस्तुओं और सेवाओं की एक कुशल उत्पादन प्रणाली के रूप में दिखाती है, आवास, पोषण और परिवहन के क्षेत्रों में पूर्व महत्व रखती है। तब उत्पाद को केवल व्यक्तिगत उपयोग या खपत को नियंत्रित करके साझा किया जाता है। इस प्रणाली का उद्देश्य व्यक्ति को यथासंभव गैर-रचनात्मक, दास कार्य से मुक्त करना है। जैसे ही उत्पादन अतिउत्पादन के एक बिंदु पर पहुंच जाता है, कार्य दिवस छोटा कर दिया जाता है जो रचनात्मक गतिविधियों के लिए अधिक समय देता है। वे रचनात्मकता में जो महत्व रखते हैं, वह कुछ स्पष्टीकरण के योग्य है। वे अपने अस्तित्व के उद्देश्य को तीन गुना देखते हैं।

उनकी व्यक्तिगत पहचान का निर्माण। यह कमोबेश अपने आप पैदा होने, जीने और काम करने से होता है।
उनकी प्रतिभा के उपयोग से उनकी अमरता का निर्माण। वे स्व-चुने हुए रचनात्मक लक्ष्यों तक पहुँचने का प्रयास करके एक-दूसरे की गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं। वे सोचते हैं कि वे अपने कामों में, अपनी रचनात्मकता में जीते हैं।
उनकी दूसरी पहचान का चुनाव, स्वार्थी और निःस्वार्थ रचनात्मकता के बीच उनकी दैनिक पसंद की परिणति है। यह निर्धारित करता है कि व्यक्ति ईश्वरीय या अधर्मी चेतना के निर्माण में भाग लेगा या नहीं। यह दृढ़ विश्वास शब्द के व्यापक अर्थ में रचनात्मकता की उनकी बेलगाम खोज का कारण है। पहला असाइनमेंट अपने आप पूरा हो जाता है ताकि दूसरा सबसे महत्वपूर्ण हो जाए। निःस्वार्थता की तलाश बाद में आती है।

इसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत रचनात्मकता के लिए खुद को मुक्त करने में एक प्रमुख रुचि पैदा हुई। इस विचार को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने एक अत्यधिक कुशल, लगभग पूरी तरह से स्वचालित उत्पादन प्रणाली बनाई। इसके बाद, उन्होंने उत्पादन में कमी या जनसंख्या में वृद्धि प्राप्त करने के लिए आत्म-अनुशासन की अपील करके वस्तुओं और सेवाओं की खपत को कम करने की मांग की। अंततःवे उस स्थिति में पहुँच गए जहाँ बिना किसी अपवाद के सभी को सप्ताह में केवल एक दिन प्रत्यक्ष उत्पादन प्रक्रिया पर काम करना पड़ता था।

उपभोग की स्वैच्छिक बाधा और गैर-रचनात्मक कार्य आउटपुट की समानता, स्वचालित रूप से आय के बराबरी की ओर ले जाती है। लोग उपभोग करने के अपने अधिकार को माफ कर देते हैं और उनकी जरूरतें कम हो जाती हैं। फिर इरगन जाति के विकास में महान क्षण आता है, खपत पर नियंत्रण हटा लिया जाता है। सभी सामान और सेवाएं एक निश्चित आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं।

व्यक्तिगत आत्म-अनुशासन उम्र का हो गया है, भौतिक लालच पर विजय प्राप्त की गई है। इरगंस इसे सुपरकल्चर की शुरुआत के रूप में देखते हैं।सभी के लिए इस सारी समृद्धि की मुफ्त पहुंच, किसी व्यक्ति के लिए दूसरों की तुलना में अभावग्रस्त होना असंभव बना देती है।

यह बिना भेदभाव के कल्याणकारी राज्य है, जो पालने से लेकर कब्र तक आपकी देखभाल करता है, कि हम, चयन की कमी, पृथ्वी पर कभी नहीं बना सकते। (कभी नहीं ?? – मार्टिनस का मतलब है कि इसमें लंबा समय लगेगा – कम से कम 500 साल यहाँ पृथ्वी पर इस स्तर तक पहुँचने के लिए। RØ:com)

कितनी शर्म की बात है, निःस्वार्थता की गर्मी में जकड़े इंसानों का चमत्कार होगा। खुशी और संतुष्टि का अर्थ है दूसरों के साथ मिलकर अपनी रचनात्मकता के लक्ष्य तक पहुंचना, जब तक यह आत्म-सम्मान की भावना को मजबूत करता है। यह केवल तब तक काम कर सकता है जब तक कि कोई भी ऐसा प्रकार नहीं है जो हमेशा अपने लिए सारी महिमा चाहता है, और यह किसी भी रचनात्मक परियोजना के नेताओं पर बहुत मांग करता है। यह स्पष्ट रूप से आध्यात्मिक या सारहीन बैकलॉग को खत्म करने की उनकी लड़ाई का एक हिस्सा है। एक-दूसरे की देखभाल करने की इस व्यापक प्रणाली का वर्णन करना असंभव है, केवल इसलिए कि हम जितना संभव हो सके उससे दूर हैं। मुझे लगता है कि कई लोगों के लिए ऐसी स्थिति की कल्पना करना असंभव हो सकता है, और मैं शायद कुछ अंतिम परिणामों के विवरण के लिए खुद को बेहतर ढंग से सीमित कर सकता हूं। एक सुपरकल्चर को उसकी बेलगाम रचनात्मक शक्ति से पहचाना जा सकता है। यह अविश्वसनीय है कि एक समर्पित समूह थोड़े समय में क्या हासिल कर सकता है जब नियंत्रण या पर्यवेक्षण पर समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कला का दिन है।

प्रयोगशालाओं और वेधशालाओं का निर्माण किया जाता है और वे ब्रह्मांड के रहस्यों की खोज करते हैं। उनकी रचनात्मकता विशाल अंतरिक्ष यान का निर्माण करती है जो प्रतिक्रिया मुक्त शक्ति पर काम करते हैं, वे अपने महासागरों की खोज के लिए पनडुब्बियों का निर्माण करते हैं, उनके ज्ञान की कोई सीमा नहीं है। वे सुंदरता के लिए एक मजबूत आत्मीयता विकसित करते हैं, जो कई कलाकृतियों में खुद को प्रकट करता है। घर के सिलेंडरों में केंद्रीय उद्यान पूर्ण कला प्रदर्शनियों में बदल जाते हैं जो आगंतुकों के निरंतर प्रवाह को आकर्षित करते हैं। उनके डिजाइन विशेष रूप से, निर्माता और ब्रह्मांड के साथ उनकी आत्मीयता को दर्शाते हैं। आधे अमूर्त कला रूप कृतियों की सुंदरता के विवरण को दर्शाते हैं। एक प्रकार की धार्मिक कला। वे लगातार व्यस्त रहते हैं, और एक ऐसी गतिविधि प्रदर्शित करते हैं जो सांसारिक पर्यवेक्षक को चकित कर देती है। यह उस गति के बारे में भी कहा जा सकता है जिसके साथ एक खोज दूसरे का अनुसरण करती है; ऐसा प्रतीत होता है कि इसका इस तथ्य से कोई संबंध नहीं है कि वे अत्यधिक बुद्धिमान हैं, बल्कि इसलिए कि उनमें ब्रह्मांडीय स्पंदनों, सृष्टिकर्ता के प्राचीन ज्ञान के साथ तालमेल बिठाने की क्षमता है।

वे इसे अंतिम चिंतन की क्षमता कहते हैं, मन की एक अवस्था जिसे वे एक समूह के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। कुछ समय के लिए इस स्टेडियम तक पहुंचना हमारे लिए असंभव है, इरगन विकास चक्र एक बंद सर्किट है जिसमें बाहरी हस्तक्षेप को बाहर रखा गया है। वे स्वावलंबी हैं क्योंकि वे एक ईश्वरीय कानून का पालन करते हैं, वे एक सर्वशक्तिमान निर्माण योजना, (वचन) पर अपनी निर्भरता के बारे में जानते हैं।

वे ज्ञान प्राप्त करते हैं कि हम केवल दूसरों से सीख सकते हैं, यही कारण है कि एक खुले चक्र के साथ दौड़ विकास के एक बंद चक्र के साथ दौड़ द्वारा मदद की जाती है। इस संक्षिप्त विवरण से यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि अंतिम चिंतन का निम्नलिखित विवरण विशुद्ध रूप से पहचान प्रक्रिया का एक हिस्सा है, बहुत आवश्यक है, लेकिन हमारे लिए विशुद्ध रूप से एक जिज्ञासा है, कम से कम फिलहाल के लिए। यह बहुत उच्च स्तर की निःस्वार्थता के मीठे फलों में से एक है।

मैं एक घर-सिलेंडर के बगीचे में एक विचित्र “घटना” का गवाह था। लगभग ३० मीटर की दूरी पर एक मस्से से ढके खोखले में कुछ सौ इरगन बैठे या लेटे हुए थे। इस एम्फीथिएटर व्यवस्था ने उन सभी को खोखले के बीच में रखी एक तरह की अमूर्त मूर्ति का एक दृश्य प्रदान किया। यह शाफ्ट की एक श्रृंखला के साथ एक हब था, जिस पर लगभग दस स्पोक, पहिया जैसी वस्तुएं लगाई गई थीं। एक पुरुष और एक महिला, कलाकार के रूप में, रंगीन ग्लोब को तीलियों के सिरे तक जोड़ने में लगे हुए थे; उनके बगल में एक व्यक्ति ने सभा को संबोधित किया। चौड़ी आंखों से, मैंने इस रंगीन सभा को देखा जो एक उल्लेखनीय प्रकार के “स्पर्श” (रोरेन्डे) समारोह में लगी हुई थी। बाएँ, दाएँ, और केंद्र, सभी लेटे हुए थे या बैठे थे, जहाँ तक हमारा संबंध है, अंतरंग मुद्राएँ; देखना और सुनना। यह उनकी सुपर कल्चर के शुरुआती दौर में हुआ था।

उन्होंने अंतिम चिंतन की अपनी शक्तियों को विकसित करने के लिए अपने परिपक्व युवाओं को पढ़ाने की एक “सरल” पद्धति का इस्तेमाल किया, और ये इस शाम के लिए विशेष गतिविधियों और मानसिक प्रशिक्षण के एक दिन के लिए तैयार किए गए थे। समूह के मध्य में वक्ता ने प्रश्नों के माध्यम से अपने विचारों को विषय पर केंद्रित किया, इसका उद्देश्य यह था कि उपस्थित सभी लोग उत्साहपूर्ण चरमोत्कर्ष के क्षण में उत्तर को महसूस करेंगे।चिंतन प्रशिक्षण का उद्देश्य एक दृश्य वस्तु पर आपसी एकाग्रता के माध्यम से एक मजबूत सामूहिक विचार शक्ति, एक शक्ति को नियंत्रित करने वाली शक्ति का विकास करना है। इस मामले में एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक आग जिसे उनकी विचार शक्ति द्वारा सिंक्रनाइज़ किया जाना था।

वक्ता ने अपने प्रश्नों को समाप्त कर दिया था, और अब कुछ लंबे, कम वाद्ययंत्रों पर बैठे कई संगीतकारों की ओर इशारा किया। उन्होंने अपनी अंगुलियों को यंत्र की दस चाबियों पर रखा और उन्हें एक निश्चित लय में अंदर और बाहर दबाना शुरू किया, और साथ ही, उन्हें बाएं से दाएं और फिर से पीछे की ओर ले गए। पांच चाबियों का प्रत्येक सेट स्वतंत्र रूप से चल सकता है, एक प्रकार का चल पियानो कीबोर्ड। सभा ने तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त की, वे अपने पैरों को क्रॉस करके और अपने हाथों को अपने बगल वाले व्यक्ति के कंधों या घुटनों पर रखकर सीधे बैठ गए। पारदर्शी नीले घूंघट पहने सात महिलाएं आगे की पंक्ति से उठ खड़ी हुईं और केंद्रीय वस्तु के चारों ओर एक अंगूठी बनाई। जिन कलाकारों ने वस्तु को सजाया था, वे खुद को उपकरण के एक अन्य टुकड़े पर बैठे थे, जिसमें चाबियां भी थीं, डिस्क में फिट की गई थीं जो झुक सकती थीं और साथ ही मुड़ सकती थीं।

तब बत्तियाँ बुझ गईं और वे अँधेरे में बैठी रहीं। मैं धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से अजीब स्थितियों को देखने के अभ्यस्त हो गया था, लेकिन यह इरगन श्रृंखला का चरमोत्कर्ष था। वस्तु हिलने लगी। यह अपनी ऊर्ध्वाधर धुरी में बदल गया, और अलग-अलग बोलने वाले सिस्टम एक ही समय में झुकते हुए, अपनी धुरी पर बदल गए। तीलियों के सिरे पर लगे ग्लोब ऐसे चिंगारी फेंकने लगे जैसे कि वे गर्म चमक रहे हों। फिर चिंगारी एक धुंध बनने लगी और पहियों के बीच तब तक उछली जब तक कि पूरी दो मीटर ऊंची वस्तु आग के अशांत गोले में तब्दील नहीं हो गई। प्रकाश की तीव्रता में वृद्धि हुई, और मूल नीला सफेद रंग नारंगी, लाल, पीले, हरे, नीले और सफेद रंग के अलग-अलग धब्बों की उबलती तरंगों की एक शानदार रंग संरचना में बदल गया।

उन बिंदुओं पर जहां एक ही रंग के धब्बे एक दूसरे को छूते थे, चकाचौंध चमक दिखाई देती थी; अंतिम परिणाम को सबसे अच्छा एक अंधा, उबलते आग के गोले के रूप में वर्णित किया गया है, जिसने बहुरंगी प्रकाश की तीव्र चमक के साथ परिवेश को रोशन किया। सात आच्छादित महिलाओं ने संगीत की लय में झटकेदार आंदोलनों के साथ नृत्य किया, इतना सुंदर, परिष्कृत, पूरी तरह से समन्वित नृत्य, जिसे मैं केवल चौंका देने वाला कह सकता हूं। उनके पारदर्शी आवरण और उनकी कांच जैसी त्वचा प्रकाश की चमक को इस हद तक अवशोषित कर लेती थी कि ऐसा लगता था जैसे वे स्वयं प्रकाश की लगातार बदलती चमक का उत्सर्जन कर रहे हों। जिस अभिमानी एकाग्रता के साथ उन्होंने अपने नृत्य का प्रदर्शन किया, उसने उन्हें अलौकिक प्राणियों की तरह बना दिया, जो सामग्री से बहुत ऊपर थे। सभा ने अग्नि नृत्य को गहरी एकाग्रता में देखा, जो संगीत की थाप पर थोड़ा आगे बढ़ रहा था। ग्लोब की अशांति और चमक ने अधिक नियमित पैटर्न लेना शुरू कर दिया; अचानक, रोशनी रंगीन बैंड में बन गई और चमकना बंद हो गया। उस समय सभा में एक झटका लगा, उन्हें लग रहा था कि आग के गोले पर उनकी एकाग्रता बढ़ गई है। संगीत बंद हो गया और नर्तक मूर्तियों की तरह खड़े हो गए। घातक चुप्पी। अचानक, प्रकाश की चमक फिर से शुरू हो गई, लेकिन इस बार रंगीन बैंड में, और आंदोलन के नियंत्रित पैटर्न में। यह वह सर्वोच्च क्षण था जिस पर उनकी चिंतन की शक्ति अदृश्य रूप से प्रकट हुई थी।

उनकी सामूहिक विचार शक्ति का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक आग के दो ऑपरेटरों को तेज और दोषरहित कार्यों को करने के लिए मजबूर करने के लिए किया गया था, जो कि रंगों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए आवश्यक थे, कुछ ऐसा जो अकेले करना असंभव है। जैसे ही सिंक्रोनाइज़ेशन पूरा हुआ, दोनों ऑपरेटरों ने नियंत्रण से अपने हाथ हटा लिए और आवश्यक नियंत्रण पूरी तरह से समूह की विचार-शक्ति द्वारा किया गया था। यह कई मिनटों तक जारी रहा। यह सब मुझ पर जो प्रभाव पड़ा वह लगभग विनाशकारी था। मैं ऐसी असमंजस की स्थिति में था कि मैं लगभग खुद पर से नियंत्रण खो बैठा था और बेहोशी की स्थिति में था। मुझे बाद में ही पता चला कि मैंने इस तरह से रिएक्ट क्यों किया। मैं इस घटना का सच्चा गवाह था। यह सब नज़ारा मुझे इतना परेशान नहीं कर रहा था, बल्कि उनकी इच्छा शक्ति का प्रत्यक्ष अनुभव था। उनके विचारों को भ्रमित करने वाली इलेक्ट्रॉनिक आग को नियंत्रित करना था, और उन्हें असाधारण रूप से मजबूत आवेगों को प्रसारित करना था जो केवल मुझे भ्रमित करने का काम करते थे!

यह अच्छा है कि हमारे पास अभी तक ये शक्तियां नहीं हैं, वे केवल हमारे लिए चीजों को और कठिन बना देंगे। दूसरी ओर, इसने मुझे यह स्पष्ट कर दिया कि वे कैसे विचार की शक्ति से लोगों को ठीक कर सकते हैं, यह एक ऐसी शक्ति है जो आपके शरीर में हर पाप को चलाती है। अंतिम चिंतन के सिद्धांत को समझना अधिक कठिन है।वे कहते हैं कि मनुष्य की रचनात्मक शक्ति व्यक्तिगत नहीं है, बल्कि कुछ ऐसा है जिसे उसने कुछ समय के लिए उधार लिया है। यह हमेशा मौजूद रचनात्मकता क्षेत्र का प्रतिबिंब है जिसे मैं सर्वव्यापीता कहता हूं। पूरी तरह से, यह निर्माता की शक्ति थी, और जैसे, सर्वशक्तिमान।

अब यह एक अवैयक्तिक चेतना घटक के रूप में उपलब्ध है जो इसका उपयोग करने के लिए बुद्धिमान जातियों की प्रतीक्षा करता है।इसका उपयोग करने से, यह एक व्यक्तिगत चेतना घटक बन जाता है जिसके द्वारा व्यक्तित्वों का निर्माण होता है जिनके पास पदार्थ पर मन की शक्ति होती हैजो इस स्तर तक पहुंच गया है, वह समूह की सहायता के बिना सर्व-रचनात्मक संपर्कों में सक्षम है, और उसके बाद अंतिम चिंतन की क्षमता है।

वे चिंतनशील चरमोत्कर्ष का वर्णन इस तरह करते हैं जैसे कि खोपड़ी खुलती है और विचार एक असीम स्थान में पंख लेते हैं। इसे मन के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है जो सत्य के अंधा प्रकाश की उपस्थिति में प्रवेश करता है और गर्मी को पोषित करता है। (et slags kollektivt kosmisk Glimt. Rø -komm) शारीरिक संवेदना को कांपते हुए परमानंद के क्षण के रूप में वर्णित किया गया है। कोई भी शब्द सभी ज्ञान और ज्ञान के स्रोत के साथ आमने-सामने आने की अनुभूति का पूरी तरह से वर्णन नहीं कर सकता है, तब सत्ता चिंतनशील संपर्कों के कई दोहराव के माध्यम से सर्व-ज्ञान और सर्वज्ञान की स्थिति तक पहुंच जाएगी।

यह वास्तव में एक नई ईश्वरीय चेतना में भाग लेते हुए, ब्रह्मांडीय एकीकरण प्रक्रिया की शुरुआत है। इसे प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को इसके लिए स्वतंत्र रूप से और अपरिवर्तनीय रूप से चुना जाना चाहिए, और अपने आप को अपने राक्षसी चेतना घटक से मुक्त करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, उसने चयन पास कर लिया होगा; हमने अभी तक ऐसा नहीं किया है, और इसलिए यह हमारी पहुंच से बाहर है। इस समयपूर्व व्याख्या का कारण (यह वास्तव में इस पुस्तक के दूसरे भाग में है) पाठक को कुछ विचार देना है कि कैसे इरगंस ने निर्माण योजना का ज्ञान प्राप्त किया जिसमें वे दूसरों को निर्देश देते हैं। यह पहचान प्रक्रिया के एक भाग के रूप में विकास के इरगन चक्र की समझ में सहायता करने के लिए भी काम कर सकता है। अंतिम चिंतन कैसे अरबों प्राणियों की एक जाति को, जो हमसे थोड़ा अलग है, एक ऐसे सजातीय समूह में बांधता है जो केवल एक लक्ष्य जानता है; आपसी प्रेम से अपने समाज की पूर्णता ताकि धीमी जाति सहित पूरी जाति सर्व-रचनात्मक एकीकरण प्रक्रिया में भाग लेने में सक्षम हो।

निरपेक्ष मूल्यों की यह लालसा एक पारस्परिक बंधन बनाती है, इतना प्रभावशाली, कि सामूहिक चेतना की स्थिति व्यक्ति की जगह लेती है। सुपर-संस्कृति के इस अंतिम चरण में, इरगन जाति प्रेम, ज्ञान और ज्ञान के इतने उच्च स्तर तक पहुँचती है; पूर्णता का ऐसा स्तर जिसकी कल्पना करना हमारे लिए असंभव है। इससे भी कम कल्पना की जा सकती है कि हम भी एक दिन उसी स्तर पर पहुंचेंगे। बाकी पहचान प्रक्रिया के लिए, मैं आपको दूसरे भाग के लिए संदर्भित करता हूं, क्योंकि इसे सृजन की योजना की व्याख्या से अलग करना असंभव है। उनकी यात्रा का वास्तविक कारण, जैसा कि कहा गया है, पृथ्वी के भविष्य का वर्णन करने वाली सूचनाओं का रोपण और बाहरी हस्तक्षेप का कारण था जो मानव जाति के अधिकार और संप्रभुता को परेशान करेगा। इस जानकारी को इस पुस्तक के दूसरे भाग में रखा गया है और इसमें मूल बातचीत के क्रम को खो दिया है। अगले दो अध्याय स्पष्ट रूप से परिचय में हैं और पहचान में योगदान करते हैं, इसलिए वे मेरी भावनाओं के अनुसार पहले भाग में हैं। मैंने डायलॉग फॉर्म का फिर से उपयोग करना चुना है क्योंकि यह वास्तविकता के अनुरूप है। यह वास्तव में विदाई समारोह है जो तब हुआ जब मैं अपने “ट्रान्स” से जागा।

अध्याय 5
इरगन अंतरिक्ष यान

“अब हम इस बैठक की शुरुआत में किए गए वादे को निभाएंगे और आपको अपना अंतरिक्ष यान दिखाएंगे।”

स्क्रीन ने ब्रह्मांड की अनंत काली गहराइयों में हजारों सितारों के साथ अंतरिक्ष में एक नई तस्वीर दिखाई। बीच में चार चमकदार गोल डिस्क लटकाए गए, नियमित अंतराल पर और बिल्कुल लाइन में। एक क्षण बाद ये वस्तुएँ धीरे-धीरे मुड़ीं और मुझे एक ओर का दृश्य दिखाई देने लगा। मैंने महसूस किया कि मेरे अंदर एक जंगली विजय आ रही है।

“उड़न तश्तरी-असली, जीवित उड़न तश्तरी!” साइड व्यू में उनके पास चाकू-नुकीले किनारों के साथ एक आदर्श डिस्कस की सुव्यवस्थित प्रोफ़ाइल थी। वे ऊपर और नीचे से कई संकेंद्रित छल्लों से चिह्नित थे, लेकिन खिड़कियां या कोई अन्य संकेत जो कि जीवित प्राणी बोर्ड पर थे, कहीं भी दिखाई नहीं दे रहे थे। केवल बाहरी दाहिने जहाज पर एक छोटा प्रक्षेपित बेलनाकार रिज देखा जा सकता था, जो अंधाधुंध रूप से सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करता था। वे एक दूसरे से एक केबल द्वारा जुड़े हुए थे और इसके अलावा, मुझे और कोई विवरण नहीं दिख रहा था। “वे चीजें कितनी बड़ी हैं?”

“आप अपने लिए इसका न्याय कर सकते हैं। नेविगेशन गुंबद आखिरी शिल्प में उठाया गया है और आप उस पर चले गए हैं।”

“आपका मतलब उस छोटे से चमकदार रिज से नहीं है?”

“निश्चित रूप से।”

मैं चौंक गया। आप उस मंच पर एक विला का निर्माण करेंगे! “लेकिन … अब, मुझे देखने दो। उनका व्यास लगभग एक हजार फीट होना चाहिए!”

“आपके आकलन की शक्ति पर हमारी बधाई।”

मैं बेदम था। एक सुपरटैंकर उनमें से एक को चालू कर सकता है! “ऐसा राक्षस निश्चित रूप से यहाँ पानी के भीतर नहीं है?”

“नहीं, यह एक लैंडिंग यूनिट है, बहुत छोटे आयामों का एक पूर्ण अंतरिक्ष यान जो खुद को मदर शिप से अलग कर सकता है, अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है और ग्रहों पर उतर सकता है।”

“वे इतने बड़े क्यों हैं?”

“वे इतने बड़े नहीं हैं। हम उन्हें बड़ा बनाना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से, प्रत्येक अंतरिक्ष कमांड में पांच जहाज होते हैं। आप यहां आखिरी एक नहीं देख सकते क्योंकि फिल्म इस जहाज द्वारा इरगा के करीब एक युग्मन युद्धाभ्यास के दौरान बनाई गई थी। . जहाज एक लिफ्ट युक्त खोखले ट्यूब द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसलिए हम एक-दूसरे से मिलने में सक्षम हैं।”

“उनके पास डिस्कस फॉर्म क्यों है?” “डिस्कस स्टारशिप का अंतिम सार्वभौमिक रूप है। मुख्य कारण प्रणोदन इकाई का गोल रूप है,सूरज के पहिये।

इसका अंदाजा लगाने के लिए पेश है एक फिल्म।”

एक विशाल, गोल, कारखाना हॉल दिखाई दिया, कम से कम बारह सौ फीट व्यास में और एक आत्मनिर्भर छत के निर्माण के साथ। इनमें से एक शिल्प निर्माणाधीन था। एक जटिल, स्टार-पैटर्न वाली पसली का निर्माण जिसमें एक विशाल डिस्कस की आकृति को देखा जा सकता है। नारंगी रंग के चौग़ा में सैकड़ों Iargan क्रेन और अन्य उपकरणों के बीच असंख्य मंजिल स्तरों में काम कर रहे थे। डिस्कस के बाहरी किनारे के करीब दो गोल पाइप थे, जिनमें से प्रत्येक का व्यास लगभग बीस फीट और लगभग बारह फीट अलग था, एक दूसरे के ऊपर। इस डबलट्यूब सिस्टम के बाहर एक त्रिकोणीय क्रॉस सेक्शन वाला एक बहुत बड़ा ट्यूब था, जो कोनों पर गोल था। यह अन्य दो ट्यूबों से स्पर्शरेखा, तुरही के आकार के पाइपों से जुड़ा था। यह रिंग सिस्टम सन व्हील था।

“जब मुझे समझ में नहीं आता कि ट्यूबों का एक सेट एक अंतरिक्ष यान को कैसे शक्ति दे सकता है, तो आप शायद ही मुझसे यह समझने की उम्मीद कर सकते हैं कि उन्हें गोल क्यों होना चाहिए।”

“द्रव्यमान-गतिज प्रणोदन सिद्धांत आपके लिए समझ में आता है। दोनों गोल नलियों में, पदार्थ सापेक्ष गति से गोल घूमता है। प्रत्येक ट्यूब में दिशा विपरीत होती है, एक बाएँ और एक दाएँ।”

“ओह, मैं देख रहा हूँ-एक प्रकार का साइक्लोट्रॉन?”

“आइए हम एक प्रकार का सिंक्रोट्रॉन कहते हैं। एक रॉकेट का आउटलेट सिद्धांत आपको ज्ञात है। गर्म गैसों, या सामग्री को उच्चतम संभव गति से बाहर निकाला जाता है। एक सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान वास्तव में वही काम करता है। पदार्थ को बाहर निकाला जाता है। प्रकाश की गति से, लेकिन अंतरिक्ष में नहीं; यह एक एंटीमास क्षेत्र में आता है, जहां यह गायब हो जाता है और ब्रह्मांडीय वाहक क्षेत्र में अभौतिक ऊर्जा के रूप में वापस गिर जाता है। ऊपर से इस रिंग सिस्टम को देखें और उड़ान की दिशा में एक लाइन स्क्वायर पर प्रहार करें केंद्र बिंदु के माध्यम से। तब आपके पास दो विपरीत रूप से विपरीत बिंदु होते हैं। इन बिंदुओं पर और जहां सामग्री धारा एक पिछड़ी दिशा में होती है, आप एक ब्रह्मांडीय लेजर काम करते हैं, जो लगातार सबसे तेज गति वाले कणों को बाहर निकलने देता है। तब आपके पास वही प्रभाव होता है जैसे एक रॉकेट जो दो नोजल के माध्यम से प्रकाश की गति से सामग्री को विस्फोट करता है। सर्कल फॉर्म के माध्यम से, दो लेजर को स्थानांतरित किया जा सकता है, ताकि क्षैतिज विमान से किसी भी दिशा में प्रणोदन शक्ति का उपयोग किया जा सके।”

“मैं इसे अब तक समझता हूं, लेकिन सामग्री को लगातार बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए आपको बहुत अधिक ईंधन की आवश्यकता होगी।”

“यह सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान का रहस्य है। प्रणोदन प्रक्रिया में कोई भी पदार्थ खो नहीं जाता है। पीछे की ओर विस्फोट किया गया मामला गायब हो जाता है, लेकिन अंतरिक्ष यान के भीतर एक जटिल शक्ति क्षेत्र में ब्रह्मांडीय वाहक क्षेत्र की अभौतिक ऊर्जा की अधिकता के रूप में रहता है। इस वजह से, हम एक सेकंड के एक अंश के भीतर नया पदार्थ बना सकते हैं, जिसे फिर से पेश किया जाता है और त्वरित किया जाता है। प्रक्रिया खुद को एक अंतहीन चक्र के रूप में दोहराती है। शिल्प के लिए पाठ के गायब होने के माध्यम से:“स्पेस डिस्कस” का खंडित दृश्य। मदर शिप का डिस्कस रूप, जो लगभग 250 मीटर व्यास का है, शीतलन के लिए अधिकतम सतह क्षेत्र और अधिकतम क्षमता वाले न्यूनतम ललाट क्षेत्र के बीच एक समझौता है। ब्रह्मांडीय वेगों पर अंतरिक्ष यात्रा के लिए यह सार्वभौमिक समाधान है। शक्ति स्रोत, एक “सन-व्हील” (भारहीन ऊर्जा के नियंत्रण के लिए बाहरी रिंग के साथ दो विरोधी साइक्लोट्रॉन) अमेरिका के लिए अज्ञात है और परिपत्र योजना की मांग करता है। सापेक्ष गति से ब्रह्मांडीय धूल से टकराने का खतरा सबसे छोटा संभव ललाट क्षेत्र की आवश्यकता है। दो छोटे मॉड्यूलर डिस्क वास्तव में लैंडिंग इकाइयाँ हैं, मदर-शिप हमेशा अंतरिक्ष में रहती है। विद्युत-चुंबकीय क्षेत्र, उच्च तापमान और आसपास की हवा का आयनीकरण, हमारे लिए इन शिल्पों को स्पष्ट रूप से देखना असंभव बना देता है। एक दौड़ जो ऐसी मशीनों को वित्तपोषित कर सकती है वह स्वयंसिद्ध शांतिपूर्ण है, इससे पहले कि यह संभव हो, उन्हें वैश्विक सहयोग की आवश्यकता है।

ड्राइंग पर संख्याओं की कुंजी:।

  • कवच चढ़ान
  • मुख्य बिजली इका
  • साइक्लोट्रॉन और कलेक्टर रिंग के बीच स्पर्शरेखा कनेक्टर
  • मुख्य फ्रेम
  • बाहरी त्वचा और शीतलन प्रणाली
  • दबाव त्वचा
    उपकरण क्षेत्र
  • ईंधन टैंक (पानी)
  • क्रू क्षेत्र, खाद्य संस्कृतियां, आदि।
  • गीले ग्रहों के लिए लैंडिंग यूनिट (टैंकर)
  • लैंडिंग यूनिट में पानी की टंकियां
  • लैंडिंग यूनिट में क्रू एरिया
  • कमांड टॉवर (वापस लेने योग्य)
  • निरंतर त्वरण (या मंदी) की दिशा

(इरगन शहर की पेंटिंग-छवि के लिए पाठ, पुस्तक में पृष्ठ १०२-१०३) निवास इकाइयाँ, बड़े ढके हुए छल्ले, ९०० फीट से अधिक व्यास और लगभग ३०० फीट ऊंचे, प्रति यूनिट लगभग १०,००० लोगों को रखा गया, और सभी सेवाओं और सुविधाओं को शामिल किया गया कि कई व्यक्तियों के लिए सभी प्रकार के। उन्हें 36 रिंग-कॉम्प्लेक्स प्रति “शहर” के आयताकार संरचनाओं में व्यवस्थित किया गया था, जिससे जनसंख्या घनत्व लगभग 6,000 प्रति वर्ग किलोमीटर था। अजीबोगरीब वनस्पतियां यहां भारी गुरुत्वाकर्षण और तेज हवाओं का सामना करने के लिए विकसित हुई हैं। इस ग्रह पर केवल 10% भूमि की सतह उपलब्ध होने के साथ उच्च घनत्व जीवन एक आवश्यकता बन गया और कुशलता से विकसित हुआ। अजीबोगरीब वनस्पतियां यहां भारी गुरुत्वाकर्षण और तेज हवाओं का सामना करने के लिए विकसित हुई हैं। पूरी तरह से स्वचालित रोबोट रेल परिवहन प्रणाली घर्षण रहित दक्षता के साथ संचालित होती है, उच्च गति पर कई आकारों और विन्यासों के वाहन चलते हैं।

छोटे समूहों के लिए अलग-अलग कारें थीं, सामूहिक इकाइयाँ जैसे सामूहिक आवाजाही के लिए ट्रेनें, वाणिज्य के लिए कार्गो इकाइयाँ, और यहाँ तक कि एक अजीबोगरीब विकास जैसे होटल ट्राम। एक साथ यात्रा करने के इच्छुक लोगों का एक समूह एक इकाई का आदेश देगा जो एक स्वयं-सेवा होटल के रूप में फिट किया गया था और जहां मूड उन्हें ले गया था। यह प्रणाली आश्चर्यजनक रूप से कुशल थी और हाउस ब्लॉकों के बीच केवल ऊपरी छह-लेन रेल प्रणाली का उपयोग करके किसी भी बिंदु पर प्रति घंटे दस लाख से अधिक व्यक्तियों को स्थानांतरित कर सकती थी। रेल प्रणाली और उपकरण को 1,000 वर्षों की उपयोगी जीवन प्रत्याशा के साथ डिजाइन किया गया था, एक प्रकार की गुणवत्ता जिसकी पृथ्वी पर कल्पना नहीं की गई थी।

(जारी। ऊपर से) …. मामला, गति ऊर्जा खो जाती है, जिसका अर्थ है कि यह प्रतिक्रिया-मुक्त बल में बदल जाती है, लेकिन द्रव्यमान ऊर्जा बनी रहती है।”

“आपने मुझे खो दिया है। आप वास्तव में एक बंद सर्किट में प्रतिक्रिया-मुक्त बल बना सकते हैं! यह कैसे संभव है? मैंने हमेशा सोचा था कि क्रिया-प्रतिक्रिया का नियम सही था।”

“वह कानून वास्तव में सही है। और कानून को दूर करने के लिए आपको प्राकृतिक कानूनों, या दूसरे शब्दों में, ब्रह्मांडीय वाहक-क्षेत्र कानूनों को दूर करना होगा।”

“क्या आप डरते नहीं हैं कि इस जानकारी से हम एक सन व्हील बना सकते हैं?”

“नहीं। मुख्य बिंदु, पदार्थ-ऊर्जा वाहक-क्षेत्र परिवर्तनों का उत्क्रमण, प्रकृति के नियमों को धता बताते हुए, उन्नत परमाणु विज्ञान के इतने उच्च स्तर की मांग करता है कि अब आप उस तक नहीं पहुंच पाएंगे। ऊर्जा अधिशेष (ओवरस्कड) वाहक क्षेत्र से, जो पदार्थ के कण बना सकता है, एक अत्यंत खतरनाक घटना है। ऊर्जा की ऐसी अकल्पनीय एकाग्रता को केवल गुरुत्वाकर्षण क्षेत्रों में नियंत्रित किया जा सकता है, जिसमें पृथ्वी पर सबसे प्रारंभिक ज्ञान भी अनुपस्थित है। ऐसा सूर्य चक्र एक बल विकीर्ण करता है यहां तक ​​कि लंबी दूरी पर भी कुछ इलेक्ट्रॉन आंदोलनों को रोक सकते हैं और धातु निर्माण विघटित हो सकते हैं। आपको उस तकनीक का कोई पता नहीं है जो सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान के निर्माण में जाती है।”

“आप इसे सूर्य का पहिया क्यों कहते हैं? इसका सूर्य से क्या लेना-देना है?” “सूर्य, अपने महत्वपूर्ण द्रव्यमान के घूर्णन के कारण, प्राकृतिक अंतरिक्ष यान हैं, जो अपने पड़ोसियों के कण बमबारी के प्रभाव में मुक्त ब्रह्मांडीय वेक्टर शक्तियों के साथ अंतरिक्ष में नेविगेट करते हैं। इन शक्तियों के माध्यम से वे अन्य सितारों से अपनी दूरी बनाए रखते हैं और मोड़ का कारण बनते हैं क्षण और आकाशगंगाओं का विस्तार।इसलिए, सूर्य चक्र सूर्य की शक्ति की एक प्रति है।

एक सूर्य का पहिया केवल क्षैतिज तल में ही शक्ति का प्रयोग कर सकता है और इसलिए, अकेला व्यक्ति नेविगेट नहीं कर सकता है। लैंडिंग इकाइयों के दोनों तरफ मुख्य केंद्रीय पहिये के बगल में एक छोटा पहिया रखना आवश्यक है, ताकि जहाज को चलाने के लिए एक टोक़ बनाया जा सके। जब यह रिंग सिस्टम धातु चढ़ाना द्वारा कवर किया जाता है, तो डिस्कस फॉर्म स्वाभाविक रूप से प्रकट होता है।”

“उन्हें इतना सुव्यवस्थित क्यों होना पड़ता है, क्योंकि अंतरिक्ष निश्चित रूप से खाली है?”

“हम चाहते हैं कि यह सच हो! सापेक्ष गति से यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यान के लिए, अंतरिक्ष पर्याप्त खाली नहीं है और न केवल सुव्यवस्थित करना बल्कि कवच चढ़ाना भी आवश्यक है। आपने हमारे जहाज को देखा है और आप देख सकते हैं कि कवच एक बेकार विलासिता नहीं है। उनके पास नहीं है खिड़कियां; वे भारी, बख्तरबंद प्रक्षेप्य हैं, जिनकी ताकत डिस्कस रूप से आती है। (टिप्पणी: पूर्व के लिए अन्य ब्रह्मांडीय दौड़। ग्रह एरा (सेमजेस ..) से प्लेयडियन – ऐसा लगता है कि चुंबकीय सुरक्षा ढाल के साथ एक प्रणाली विकसित की है, जो स्पष्ट रूप से सेवा करती है जैसा कि यहां बताया गया है, वही उद्देश्य है। लेकिन ऐसा लगता है कि ये मधुमक्खी – इरगन्स – इंटरडिम यात्रा नहीं करते हैं।/हाइपरस्पेस में कूद के माध्यम से, जैसा कि एरा-सिव। वर्णन करता है। और उसके कारण – उनकी अंतरिक्ष यात्रा में बहुत लंबा समय लगता है जैसा कि होगा बाद में पाठ में कहा गया। पहले के समय में लायरा की प्रणाली से हमारे पूर्वजों/हमारे पूर्वजों ने भी “पहली पीढ़ी की अंतरिक्ष यात्रा” की थी, फिर यात्राओं में बहुत, बहुत लंबा समय लगा। – आर: ø.remark)

“जब हमारा रडार हमें धूल या सामग्री के बारे में चेतावनी देता है, तो हम बैंकिंग पैंतरेबाज़ी करते हैं जिसे आपने अभी देखा है। यह तब खतरे के लिए सबसे छोटा संभव सतह क्षेत्र प्रस्तुत करता है। फिर भी, धूल का प्रत्येक कण चढ़ाना पर जलने के निशान बनाता है। इस कारण से हम हमेशा लाइन फॉर्मेशन में उड़ते हैं। कमांड में पांच जहाज होते हैं और लीड जहाज हमेशा मानव रहित होता है, क्योंकि यह सबसे बड़ा जोखिम चलाता है। जहाज एक केबल से जुड़े होते हैं, क्योंकि सापेक्ष गति पर रेडियो संपर्क असंभव है। “का एक और फायदा डिस्कस फॉर्म थर्मल विविधताओं और बड़ी शीतलन सतह के लिए महान प्राकृतिक प्रतिरोध है। सामान्य कामकाजी परिस्थितियों में जहाज बहुत गर्म होते हैं और बाहरी चढ़ाना बोर्ड पर ऊर्जा प्रक्रियाओं के नियंत्रण के लिए कूलर के रूप में कार्य करता है। अंत में, डिस्कस फॉर्म एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र बनाने के लिए आदर्श है जो अंतरिक्ष में रहने वालों को खतरनाक विकिरण से बचाता है। हमें उम्मीद है कि आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।”

“हाँ, ठीक है, धन्यवाद-, लेकिन क्या आपने एक सुरक्षात्मक हथियार के बारे में कुछ नहीं कहा, जिसका उपयोग आप तब कर सकते हैं जब सामग्री अंतरिक्ष यान के मार्ग को पार करने की धमकी देती है?”

“एंटीमैटर किरण, स्टेफ, बड़े ब्लॉकों के खिलाफ एक रक्षा है जो केवल अंतरिक्ष में शायद ही कभी होता है। इस किरण के उपयोग से न केवल भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, बल्कि प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ने से रोकने के लिए इसे मजबूत प्रतिबंधों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हम केवल हैं जब कोई अन्य तरीका संभव नहीं है तो इसके उपयोग में उचित है। यह हथियार हमारे जहाजों के कवच चढ़ाना की जगह नहीं ले सकता है।”

“मैं समझता हूं। भारहीन परिस्थितियों में जीवन कैसा होता है? मुझे ऐसा लगता है कि यह बहुत सुखद नहीं होना चाहिए।”

“भारहीन परिस्थितियों में यह न केवल सुखद होगा, बल्कि असंभव भी होगा। सितारों के बीच अंतहीन यात्रा के दौरान एक बुद्धिमान व्यक्ति गुरुत्वाकर्षण के बिना नहीं रह सकता है। हमने इस समस्या को सूर्य चक्र के निरंतर उपयोग से हल किया है, जो बनाता है हमारे ग्रह की स्थितियों की तरह एक निरंतर त्वरण या मंदी। हम अपने लोगों को असामान्य गुरुत्वाकर्षण बलों के अधीन नहीं करते हैं। हमारे जहाजों का त्वरण हमेशा स्थिर रहता है ताकि हम अपने घरों की तरह ही बोर्ड पर रह सकें। “यात्रा शुरू होती है त्वरण की एक लंबी अवधि जब तक हम उस अधिकतम गति तक नहीं पहुंच जाते जिस पर नेविगेशन संभव है। फिर हम बारी-बारी से धीमा और गति बढ़ाते हैं। यात्रा का अंतिम भाग मंदी की लंबी अवधि है। महान, केंद्रीय सूर्य चक्र के निरंतर कार्य करने के कारण गुरुत्वाकर्षण हमेशा सामान्य होता है। छोटे सूर्य के पहिये सामान्य प्रणोदन के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं।” (फिर से: अन्य ब्रह्मांडीय दौड़ पूर्व के लिए। ग्रह एरा (सेमजेस ..) के प्लेइडियन – ने एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जो एक कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र बनाती है, जहां सभी परमाणु (सवार लोगों में) जहाज के समान प्रगतिशील बलों से प्रभावित हैं। R.ø.)

“आपके साथ ‘ऊपर’ और ‘नीचे’ क्या है?”

(यूएफओ-पेंटिंग के लिए पाठ): एक इरगन अन्वेषण की पेंटिंग, जो चक्राकार गृह ग्रह को एक अंतरतारकीय यात्रा पर छोड़ती है। एक अन्वेषण कमांड में अक्सर “सन व्हील्स” द्वारा संचालित पांच हजार फुट व्यास वाले सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान होते हैं। वे एक गर्भनाल से जुड़े लाइन-एस्टर्न फॉर्मेशन में उड़ते हैं। दो सौ-पचास फुट के वियोज्य लैंडिंग मॉड्यूल में से प्रत्येक को बड़े भ्रमण जहाजों में से प्रत्येक के केंद्र में देखा जा सकता है। जिम निकोल्स द्वारा पेंटिंग। (जारी। ऊपर से)

.

…… स्क्रीन ने फिर से केबल से जुड़े हुए चार जहाजों को लाइन फॉर्मेशन में दिखाया। “आप यहां हमारे ग्रह को छोड़ने के तुरंत बाद हमारे आदेश का गठन देखते हैं। त्वरण प्रकाश की दिशा में था और जहाजों ने बाईं ओर उड़ान भरी थी। बाएं जहाज इसलिए दाएं से ऊपर है, जहां नेविगेशन गुंबद बाहर है, नीचे है ।”

“तो आप उस क्षेत्र में सीधे खड़े हैं जो चित्र में क्षैतिज है। मैं आपको अपनी तरफ देखता हूं।”

“बिल्कुल।”

मैंने नेविगेशन गुंबद में देखा और अचानक मुझे समझ में आया: “मैं देखता हूं- यह नेविगेशन गुंबद सामान्य रूप से लंबवत है, जो बताता है कि सभी यंत्र फर्श पर क्यों हैं। धातु ग्रिल उपकरणों का उपयोग करने के लिए फर्श के स्तर और बीच में ट्रैक हैं आपको विभिन्न स्तरों पर लाने के लिए एक लिफ्ट के लिए है।”

“हमें आपके अवलोकन की शक्तियों के बारे में कोई शिकायत नहीं है।”

“क्या ऐसी मशीन का नियंत्रण इतना जटिल है कि ये सभी उपकरण आवश्यक हैं?”

“जहाज के नियंत्रण के लिए इन सभी उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है। वे अन्य उद्देश्यों के लिए हैं। इसे समझाने के लिए हमें शुरुआत से ही शुरुआत करनी होगी। “यह लैंडिंग यूनिट विशाल मदर शिप का एक हिस्सा है। यह खुद को मुक्त कर सकता है और अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है और ग्रहों पर उतर सकता है। सामान्य स्थिति में, ये लैंडिंग इकाइयाँ मदर शिप का एक अभिन्न अंग हैं। आपको पता होना चाहिए कि लैंडिंग यूनिट का केंद्रीय पहिया मूल जहाज के दो स्टीयरिंग पहियों में से एक है। हम आपको कार्रवाई में एक लैंडिंग इकाई दिखाएंगे और फिर आप बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।”

नज़ारा बदल गया। मेरे ठीक सामने एक बहुत बड़ा डिस्कस था। मैंने केवल ऊपरी सतह देखी, जो जले हुए और पिघले हुए पत्थरों से बनी हुई थी। फिर, धीरे-धीरे, इस राक्षस में से, एक छोटा काला खंभा निकला, जिसे मैंने लगभग पाँच फीट व्यास वाले काले खंभे के रूप में पहचाना। फिर नेविगेशन गुंबद का चमकता हुआ किनारा दिखाई दिया। इसके तुरंत बाद, अंतरिक्ष यान के बीच से एक छोटा सा डिस्कस निकला जैसे कि उसे जबरदस्ती दूर धकेल दिया गया हो। बात तेज हो गई और तारों की पृष्ठभूमि में प्रकाश के एक कण के रूप में गायब हो गई। यह बहुत छोटे आयामों का एक विषम चक्र था। इसकी ऊपरी सतह मदर शिप के कर्व से पूरी तरह मेल खाती थी, लेकिन नीचे का हिस्सा अधिक गोल था और इसमें एक शंक्वाकार रिम था। इसके अलावा नीचे की तरफ एक सपाट गुंबद के रूप में और अधिक मोटा होना था। मदर शिप बीच में एक गहरी कटोरी के साथ छोड़ दिया गया था, जिसमें लैंडिंग यूनिट फिट थी।

“क्या लैंडिंग यूनिट का नेविगेशन गुंबद इतना बड़ा है?”

“हां।”

“अच्छा आकाश-तो इकाई कम से कम दो सौ पचास फीट व्यास की होनी चाहिए।”

“यह लगभग सही है।”

“अकल्पनीय!”

“बिल्कुल। एक सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान के निर्माण में जाने वाली तकनीकी जानकारी पृथ्वी पुरुषों की अवधारणा से परे है। यह नेविगेशन गुंबद अंतरिक्ष यान का तंत्रिका केंद्र है। कल्पना कीजिए कि नेविगेशन और संचार में क्या शामिल है, केवल इसमें क्या आवश्यक है उपकरण, डेटा रिकॉर्ड और गणना मशीन। प्रत्येक नेविगेशन गुंबद जलवायु नियंत्रण, खाद्य उत्पादन, मनोरंजन और बच्चों के अध्ययन कार्यक्रम सहित पूरे बेड़े के सभी नियंत्रण कार्यों को पूरा कर सकता है। कुल मिलाकर, उल्लेख करने के लिए बहुत अधिक है, लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि उपकरणों की संख्या को न्यूनतम रखा गया है।” “बिल्कुल। एक सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान के निर्माण में जाने वाली तकनीकी जानकारी पृथ्वी पुरुषों की अवधारणा से परे है। यह नेविगेशन गुंबद अंतरिक्ष यान का तंत्रिका केंद्र है। कल्पना कीजिए कि नेविगेशन और संचार में क्या शामिल है, केवल इसमें क्या आवश्यक है ‘ उपकरण, डेटा रिकॉर्ड और गणना मशीनें। प्रत्येक नेविगेशन गुंबद पूरे बेड़े के सभी नियंत्रण कार्यों को पूरा कर सकता है, जिसमें जलवायु नियंत्रण, खाद्य उत्पादन, मनोरंजन और बच्चों के अध्ययन कार्यक्रम शामिल हैं। कुल मिलाकर, उल्लेख करने के लिए बहुत अधिक है, लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि उपकरणों की संख्या को न्यूनतम रखा गया है।”

“आपने क्या कहा? बच्चों के लिए अध्ययन कार्यक्रम? क्या आपके पास बच्चे हैं?”

“हां, हम सिर्फ एक अभियान नहीं हैं। हम अपनी पत्नियों और बच्चों के साथ, कभी-कभी बीस साल या उससे अधिक समय तक रहते हैं। अंतरिक्ष हमारा घर है। सबसे बड़ी खुशी के रूप में चिंतन करने वाले लोगों के लिए, गर्म अंतरंग संपर्क एक जीवन का अनुभव है और एक मानसिक संवर्धन जिसे हम किसी भी चीज़ के लिए याद नहीं करेंगे। आप हमारी तुलना अपने भिक्षुओं से कर सकते हैं। हम सितारों के बीच जीना और मरना चाहते हैं।”

“हाँ, यदि आप स्टील के डिब्बे में अपना जीवन व्यतीत करते हैं तो आपको भिक्षुओं की तरह होना चाहिए।”

“आपको हमारे जहाजों पर आराम का अंदाजा नहीं है, लेकिन हम इसे वहीं छोड़ देंगे।”

“आप कब तक सूर्य चक्र को लगातार गति में रख सकते हैं?”

“लंबे समय तक, यहां तक ​​कि बीस साल तक, तब हमें ईंधन भरना होगा।”

“तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उस समय के भीतर अपने ग्रह पर वापस आ गए हैं?”

“नहीं, हमारा ईंधन पानी है। ऑक्सीजन का उपयोग हमारे लिए किया जाता है और हाइड्रोजन हमारी ऊर्जा का स्रोत है। कई सौर प्रणालियों में एक गीला ग्रह होता है और यह आमतौर पर हमारी यात्रा का लक्ष्य होता है, इसलिए पानी ढूंढना कोई समस्या नहीं है। हमारी लैंडिंग इकाइयां प्रकाशित करने के प्रयासों के लिए फिट हैं

पानी का परिवहन। इस तरह वे आपकी पनडुब्बियों की तरह पानी के नीचे रहने में सक्षम हैं।”

“तो आप केवल बोर्ड पर पानी लेते हैं?”

“ऐसा है।

“तो आप इतने सालों में क्या खाते हैं?”

“यह सार्वभौमिक अंतरिक्ष यान के निर्माण से जुड़ी मुख्य समस्याओं में से एक है। तकनीक केवल आधी समस्या है। अन्य आधा 100 प्रतिशत रीसाइक्लिंग प्रणाली के साथ बोर्ड पर रहने योग्य वातावरण बना रहा है। बुद्धिमान प्राणियों को जीवित रखना मुश्किल है अंतरिक्ष की स्थिति।

“हम आपको अपने अंतरिक्ष यान के बारे में अधिक जानकारी नहीं दे सकते हैं, यह पर्याप्त से अधिक था और हम अपनी बात के अंत तक पहुंच गए हैं। यदि आप कुछ विशेष पूछना चाहते हैं, तो यह आपके लिए आखिरी मौका है।”

“आप निश्चित रूप से मुझे निर्देश दिए बिना नहीं जा सकते कि मैं इस बातचीत को कैसे प्रकाशित करूं?”

“यह अपेक्षा न करें कि हम आपको निर्देश देंगे, आप जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं, हमारा काम हो गया है। ज्ञान बोया गया है, और यदि आप कुछ भी करने का निर्णय नहीं लेते हैं, तो यह सामूहिक चेतना में भी लगाया गया है। यार, जिसका तुम्हें ज्ञान है। लाखों दिवंगतों ने तुम्हारे साथ सुना है, वे भी जानते हैं जैसे तुम जानते हो।”

“मुझे समझ में नहीं आता; एक तरफ आप मुझे इस जानकारी के महत्व को मानवता के लिए समय के अंत में प्रभावित करते हैं, और दूसरी तरफ आप मुझे बताते हैं कि मैं प्रकाशित करने के लिए स्वतंत्र हूं या नहीं; मैं नहीं बना सकता इसका सिर या पूंछ!”

“अंतरग्रहीय संपर्कों का पहला नियम यह है कि एक ब्रह्मांडीय दौड़ की स्वतंत्र इच्छा का कभी भी उल्लंघन नहीं किया जा सकता है। शुद्ध ज्ञान स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं करता है जब तक कि हम एक ऐसी दौड़ से निपटते नहीं हैं जिसने अभी तक अपनी पसंद नहीं बनाई है, जैसा कि हम यहां हैं।

“आइए हम पहले अवलोकन से शुरू करते हैं; ज्ञान स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं करता है। इसका मतलब है कि हमें ज्ञान का रोपण करने की अनुमति है, और इससे ज्यादा कुछ नहीं। हम आपको इस ज्ञान के साथ कुछ भी करने के लिए किसी भी तरह का दबाव नहीं डाल सकते हैं। यह है हम आपको क्यों बताते हैं कि ज्ञान मनुष्य की सामूहिक चेतना में बोया गया है, देर-सबेर उसे सतह पर आना ही चाहिए।आपका कोई दायित्व नहीं है, आप स्वतंत्र हैं।

“दूसरा अवलोकन अधिक समस्याओं का कारण बनता है। ज्ञान एक अज्ञानी जाति की पसंद की स्वतंत्रता को प्रभावित कर सकता है, जैसा कि हमने पहले ही समझाया है; और निश्चित रूप से जब इस ज्ञान को अधिकार के साथ प्रस्तुत किया जाता है, या एक माध्यम या किसी अन्य द्वारा, इसे निर्विवाद बनाया जा सकता है।

“यही कारण है कि आपको कभी भी हमारे अस्तित्व को साबित करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, और ईश्वर के अस्तित्व के प्रमाण का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब प्रकाशित करने के अन्य सभी प्रयास विफल हो गए हों।”

“आप निश्चिंत हो सकते हैं कि अगर मैंने इस ज्ञान को प्रकाशित नहीं किया तो मैं खुद से नफरत करूंगा। मुझे लगता है कि जब भी मैं प्रकाशित करने के लिए तैयार हूं, तब भी आप मुझे कुछ सलाह दे सकते हैं?”

“जब यह स्पष्ट है कि आपने अपनी मर्जी से चुना है, तो हम आपको कुछ संकेत देने के लिए तैयार होंगे। आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह उन्माद और कट्टरता को रोकने के लिए अपने प्रकाशन के प्रभाव को नियंत्रित करना है। आप केवल पूरा कर सकते हैं यह आपकी जानकारी के स्रोत के बारे में रहस्यमय होने के कारण। हम जानते हैं कि आपने हमारे नेविगेशन गुंबद की तस्वीरें बनाई हैं और आपको उन्हें नष्ट करना होगा। धातु का ब्लॉक जो हमने आपको अपनी बातचीत की शुरुआत में दिया था, वह अब और नहीं दिया जा सकता है। यदि, हालांकि, , आप हमारे अस्तित्व के कुछ प्रमाण खोजने का प्रबंधन करते हैं, चीजें हाथ से निकल जाएंगी और आप मानव जाति के उन्माद से नष्ट हो जाएंगे। अपनी पुस्तक को स्पष्ट विज्ञान कथा शैली में लिखें और निश्चित रूप से लाएं, ताकि इसे अकाट्य तर्क के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सके .

आपको लोगों को विश्वास करने या न करने के लिए स्वतंत्र छोड़ना चाहिए, जैसा वे चुनते हैं.अगर कोई आपसे पूछे कि क्या वाकई ऐसा हुआ है, तो आपको इसे नकारना होगा और कहना होगा कि यह शुद्ध कल्पना है।जिन लोगों के लिए यह किताब नियत है वे कहेंगे: ‘मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है कि यह वास्तव में हुआ या नहीं; मेरे लिए, यह सच है। इसने मेरी अंतर्दृष्टि को बदल दिया है और अब मैं होशपूर्वक जीता हूं। मैं जीवन के पीछे का अर्थ जानता हूं।’

“ईमानदारी आपके लिए खतरनाक है और अंतरग्रहीय संपर्कों में कोई माप नहीं है। इसलिए, आपको सभी सूचनाओं को एक शॉट में प्रकाशित नहीं करना चाहिए, लेकिन चरण दर चरण और परिणामों को मापना चाहिए। कभी भी विश्वास करने का प्रयास न करें। आपका कर्तव्य केवल इस जानकारी को प्रकाशित करना है और और कुछ नहीं।

किताबों को अपना जीवन जीने दें और पब्लिसिटी स्टंट से बचें। फिर वे हाथ से हाथ मिलाएंगे और उन लोगों तक पहुंचेंगे जिनके लिए उनका इरादा है।यह सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त संख्या में भाषाओं में प्रकाशित हों और पुस्तक से प्राप्त आय का इस उद्देश्य तक उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह है  अंतिम समय पर उपलब्ध  जब लोग इसके लिए पूछना शुरू कर देंगे। लोगों को किताब में सच्चाई के बारे में समझाने की कोशिश कभी न करें यदि वे इसके लिए परिपक्व नहीं हैं, या यदि वे इसे समझने में असमर्थ हैं।

अपने आस-पास के लिए कभी भी दबाव न बनाएं, क्योंकि इससे केवल घबराहट और उन्माद ही पैदा होगा। “विनम्र रहें। केवल उन लोगों के प्रश्नों के उत्तर दें, जिन्होंने अधिकांश भाग में पुस्तक को समझा है और इसे स्वीकार किया है। कभी भी मसीह की अंतर्दृष्टि के विपरीत कुछ भी न कहें जैसे कि यह बाइबिल में प्रकट होता है। उसका अधिकार पूरे ब्रह्मांड में अजेय है। वह है एकमात्र रास्ता; एकमात्र सत्य और जीवन। “कोई भी उसके बिना पिता के पास नहीं आता है” (मतलब: उसका जीवन जीने का तरीका – जो कुछ भी आप अपने खिलाफ अन्याय महसूस करते हैं उसे क्षमा करना)।

. “हमारी बातचीत खत्म हो गई है। देर हो चुकी है और आपको अंधेरा होने से पहले बंदरगाह पर पहुंचना होगा। हम अलविदा कहने जा रहे हैं। क्या आप जाने के लिए तैयार हैं?”

एक अजीब सी भावना के साथ मिश्रित होकर मुझ पर निराशा की भावना आने लगी। वे जा रहे थे; वे मुझे अकेला छोड़ने वाले थे! पूछने के लिए और भी बहुत सारे प्रश्न थे, और जब वे चले गए तो कौन मेरी मदद करने वाला था? मैं धीरे से उठा और खिड़की के पास चला गया ताकि मैं इन आठ अंतरिक्ष यात्रियों को एक बार फिर खुराक सीमा पर देख सकूं।

“हां, हमें अलविदा कहना चाहिए। मैं आपको बहुत याद करूंगा। पूछने और समझाने के लिए और भी बहुत कुछ है, लेकिन जो मुझे सबसे ज्यादा याद आएगा, वह है हमारे लिए आपकी रुचि और स्नेह। सुखद गर्मजोशी जिसे आप निःस्वार्थता कहते हैं। मैं यह कभी नहीं बता पाऊंगा कि आपके साथ इस संपर्क ने मेरे साथ क्या किया है। इसने थोड़े समय में मुझे एक और आदमी बना दिया है, एक व्यापक क्षितिज और एक गहरी अंतर्दृष्टि के साथ। इसने मुझे उद्देश्य के साथ एक आदमी बना दिया है, और मेरे पास है एक कमीशन प्राप्त किया जिसे पूरा किया जाना चाहिए।

“मैं चुनौती स्वीकार करूंगा। मेरे लिए इरगा और अन्य ग्रहों पर लोगों को नमस्कार करें, और आपकी इस यात्रा में उनके हिस्से के लिए धन्यवाद, जिसने यह सब संभव बनाया है। उन्हें बताएं कि यह आदमी उन्हें अपनी पूर्णता की दुनिया से ईर्ष्या करता है, जहां बुद्धिमान लोग वास्तव में खुश हो सकते हैं। उन्हें बताएं कि मैं समझता हूं, उन सवालों के बावजूद जिनका अभी तक उत्तर नहीं दिया गया है। और अब आप सभी को धन्यवाद देना मेरा कठिन काम है-”

“रुको, स्टेफ। आपको हमें धन्यवाद देने की आवश्यकता नहीं है। इस तथ्य में हमारी संतुष्टि कि आपने चुनौती स्वीकार कर ली है, धन्यवाद को अनावश्यक बनाता है, लेकिन अभी भी एक बड़ी समस्या है। आप जानते हैं कि हम कैसे चिंता करते हैं कि आप हमारे अस्तित्व को साबित करने का प्रयास करेंगे और इसका मतलब यह होगा कि हम बहुत दूर चले गए थे। आप फिल्म को नष्ट करने का वादा करके और सबूत इकट्ठा करने के किसी भी प्रयास से फिर से तैयार करके हमें एक बड़े बोझ से मुक्त कर सकते हैं।”

मैं थोड़ा सा अफ़सोस से मुस्कुराया। “मैंने अंतर्ग्रहीय संपर्कों की नैतिकता को भी समझा और स्वीकार किया है। मैं आपको अपने सम्मान के वचन पर विश्वास दिलाता हूं कि मैं फिल्म को नष्ट कर दूंगा और किसी भी तरह का सबूत इकट्ठा करने की कोशिश करने से बचना चाहता हूं”

आठों का उदासीन रवैया अचानक बदल गया। वे उठे और खिड़की के चारों ओर आधा घेरा बनाकर खड़े हो गए। पहली बार मैंने उनके चेहरों पर किसी तरह का इमोशनल रिएक्शन देखा।

“आपने हमारे दिमाग से बहुत वजन हटा लिया है। 

हमें आपकी ईमानदारी पर भरोसा है और इसलिए आपने अमेरिका के लिए यह संभव बनाया है कि आप अपने सभी ज्ञान के साथ आपको बिना रुके रहने दें। केवल अब हम ऐसा करना उचित समझते हैं। ऑपरेशन ब्रह्मांडीय एकीकरण पृथ्वी एक सफलता है। हम पर से एक भारी बोझ उठा लिया गया है।

“हम यह समझने के लिए आप पर भरोसा करते हैं कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम खुद को यह समझाएं कि आपने फिल्म को नष्ट कर दिया है, और हम आपको अपने जहाज पर कदम रखने से पहले और काले पोल की दृष्टि में ऐसा करने के लिए कहते हैं। इसके बाद, हम करेंगे अपने जहाज को ढीला छोड़ दो, और छोड़ दो। “विदाई, स्टीफ, और हम चाहते हैं कि आप पर भरोसा करने का साहस करें। सत्य की आत्मा की प्रेरणा आपकी यात्रा में आपका साथ दे। बिदाई।”

मेरे सिर के ऊपर हैच खुल गया। आठ प्राणियों ने एक सम्मानजनक धनुष बनाया, जिसका एक हाथ उनके माथे पर था। मैंने उसी तरह अभिवादन लौटा दिया। “अलविदा, एक हजार धन्यवाद।”

थोड़ी देर बाद, मरियम और बच्चे एक विचारशील अभिव्यक्ति के साथ एक आदमी की दृष्टि देखने के लिए खड़े हो गए, जो पानी में अपने घुटनों के बल खड़ा हो गया और एक कैमरा खोला। उन्होंने फिल्म को बाहर निकाला और पानी में फेंक दिया। फिर उन्होंने अंतिम अभिवादन के रूप में काले खंभे की दिशा में हाथ हिलाया और बोर्ड पर चढ़ गए। यह एक खूबसूरत, हवा रहित शाम थी और हम सब बोर्ड पर खड़े होकर इंतजार कर रहे थे और सोच रहे थे कि क्या होने वाला है। पिछली बार हमने नेविगेशन गुंबद के पीछे हटने पर ज़ूमिंग शोर सुना था, लेकिन इस बार जटिल रूप से गठित काला ध्रुव विस्तारित रहा। कुछ ही समय बाद, जहाज के माध्यम से एक सुस्त झटका लगा, क्योंकि अंतरिक्ष यात्रियों ने यूएस को रिहा कर दिया और जहाज एक बार फिर अपने तत्व में तैर गया। हम ज्वार के साथ बहने लगे और हम लंगर श्रृंखला को अंतरिक्ष यान की सतह पर तब तक खुरचते हुए सुन सकते थे जब तक कि वह किनारे तक नहीं पहुंच गया; तभी लंगर गिर गया और जंजीर कस कर मर गई।

जैसे ही मैंने श्रृंखला को बंद करना शुरू किया, मैंने सुना कि अंतरिक्ष यान की प्रणोदन प्रणाली काम करना शुरू कर देती है और काला ध्रुव पानी, समुद्र की ओर बढ़ने लगा। मैं फोरडेक से देख रहा था और आश्चर्यचकित था जब मैंने देखा कि वे कितनी धीमी गति से यात्रा कर रहे थे; यह छह या सात समुद्री मील से अधिक नहीं हो सकता था। यह अचानक मेरे पास आया कि शायद उन्होंने इस पानी में विशाल डिस्क के साथ किसी भी तेजी से जाने की हिम्मत नहीं की, जो रेत के किनारों और उथले से भरा था, और साथ ही मुझे यह विचार आया कि मैं शायद कुछ समय के लिए उनका अनुसरण कर सकता हूं और शायद टेकऑफ़ का कुछ भी देखने में सक्षम हो। मरियम के विरोध के बावजूद, जो इस नए साहसिक कार्य का ग्लैमर नहीं देख सकती थी, मैं पीछे भागा और जल्दी से मोटर चालू किया और पूरी शक्ति के साथ व्यापक रूप का पालन किया। आधे घंटे में हम अपने पीछे वाल्चेरेन और शॉवेन के अंतर्देशीय तट को छोड़ कर खुले समुद्र में थे।

सूरज एक सुंदर लाल चमक में डूब गया था और अभी भी गहरा पानी धीरे-धीरे बह रहा था। यह एक अजीब यात्रा थी। पूर्ण अकेलापन, पानी का विस्तृत विस्तार, और, ज्यादातर, अजीब मशीन की उपस्थिति ने पूरे अमेरिका पर दबाव डाला, जिसके खिलाफ मेरी जिद का कोई मुकाबला नहीं था। जैसे ही मैंने अंतरिक्ष यान द्वारा छोड़े गए वेक की दृष्टि खो दी, मैंने मोटर को रोक दिया और जहाज को अपने आप तैरने के लिए छोड़ दिया, जबकि हम सभी एक कप कॉफी पी रहे थे। इस पूर्ण शांति में हम डेक पर बैठे, तनाव में और सुन रहे थे। जैसे ही मैंने हार मानने और बंदरगाह पर लौटने का फैसला किया था, हमने दूरी में प्रणोदन की झटकेदार आवाज सुनी। मैं उछल पड़ा, अपनी आंखों के सामने दूरबीन रख दी और बुखार से पानी को स्कैन करना शुरू कर दिया। मरियम ने इसे पहले देखा।

“वहाँ, स्टीफ, एक प्रकाश!”

दूरबीन के माध्यम से मैंने एक विशाल डिस्क देखी, जो हिलती हुई गति के साथ पानी से बाहर निकली। प्रकाश एक जगमगाते प्रभामंडल के कारण हुआ था जो अंतरिक्ष यान की पूरी दृश्य सतह पर फैल गया था। पानी के करीब यह पीला-नारंगी था, आगे पीला-हरा और ऊपर नीला, और इस प्रकाश प्रभाव के लिए धन्यवाद, मैं दूरी के बावजूद डिस्कस को स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम था। अचानक शोर और प्रकाश की तीव्रता बढ़ गई। कुछ सेकंड बाद मशीन भाप के एक विशाल बादल में गायब हो गई। इसके तुरंत बाद, यह फिर से बादल के ऊपर दिखाई दिया, एक विशाल चमकता हुआ डिस्कस जो हमारे जहाज के मध्य बिंदु के रूप में एक सर्पिल के रूप में एक तेज कोण पर उठा। मैंने अंतरिक्ष के बारे में जो फिल्में देखी थीं, उनकी तुलना में यह दृश्य कहीं अधिक प्रभावशाली था। दरअसल, देखने के लिए डिस्कस का बहुत कम हिस्सा था; यह एक नारंगी-लाल बादल से घिरा हुआ था जो एक प्रिय दृश्य को रोकता था। इस बादल के चारों ओर एक विशाल धुंध वाला प्रभामंडल लटका हुआ था, जिससे अंतरिक्ष यान वास्तव में जितना बड़ा था, उससे कहीं अधिक बड़ा दिखाई देता था। तेज रोशनी के कारण मिरियम से अलार्म का रोना आया। उसने सोचा कि कुछ गलत हो गया है, लेकिन मैं उसे आश्वस्त करने में सक्षम था।

“यह बिल्कुल सामान्य है। जब प्रणोदन काम कर रहा होता है तो चीजें गर्मी से चमकती हैं।”

हम इन प्राणियों की शक्ति के इस अलौकिक, अवर्णनीय रूप से प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए बेदम खड़े रहे, जो अंतिम संकेत के रूप में, हमारे जहाज के चारों ओर एक विशाल घेरे में उड़ गए, फिर तेजी से लाल बत्ती के एक छोटे से बिंदु तक कम हो गए, जो जल्द ही अंधेरे में खो गया था। शाम के आसमान का। मेरी विजयी भावना के बावजूद कि मैं टेकऑफ़ को देखने में सफल रहा, मुझे अजीब अकेलापन महसूस हुआ, एक अच्छे और भरोसेमंद दोस्त को अलविदा कहने के बाद जो एहसास होता है। मरियम मेरी भावनाओं के बारे में कुछ साझा कर रही थी, क्योंकि वह आई और मेरे पास खड़ी हो गई और अपना हाथ मेरे माध्यम से रखा। इससे पहले कि वह कुछ कहती, हमने फिर से प्रणोदन की चीख-पुकार सुनी और हमें आश्चर्य हुआ कि उसी स्थान पर एक और डिस्कस पानी से बाहर निकल आया। हमने चिंगारी और भाप के बादल का वही प्रदर्शन देखा, केवल इस बार यह एक सर्पिल में नहीं उड़ता था, बल्कि एक रॉकेट की तरह सीधा ऊपर चला जाता था।

“अच्छे स्वर्ग,” मिरियम फुसफुसाए, “उन राक्षसों में से एक और। उनमें से कितने हैं? कृपया, चलो चलते हैं। अगर कोई दूसरा चला जाता है, तो मैं चिल्लाऊंगा!”

मैंने जबाब नहीं दिया। मैं ऐसे खड़ा रहा मानो एक समाधि में, प्रकाश के बिंदु को तब तक घूरता रहा जब तक कि वह रात में गायब नहीं हो गया। कुछ मिनटों के लिए हम लहराते हुए डेक पर खड़े रहे, इस उम्मीद या डर से कि शायद एक तिहाई उड़ान भरेगा, लेकिन इससे ज्यादा कुछ नहीं हुआ। अचानक मरियम ने पुकारा। “वहाँ, स्टीफ, वे वहाँ जाते हैं!”

ऊँचे अँधेरे आकाश में, प्रकाश का एक छींटा दिखाई दिया था। मशीनों में से पहली पृथ्वी की छाया से मुक्त हो गई थी और डूबते सूरज की रोशनी में उड़ गई थी। दूरबीन के माध्यम से मैंने एक धुंधली वस्तु देखी जो एक नारंगी चमक दे रही थी और एक धुंधले प्रभामंडल से घिरी हुई थी। इसके तुरंत बाद दूसरा हुआ। अचानक से प्रभामंडल गायब हो गया, और वे वातावरण से मुक्त प्रतीत हो रहे थे और सिगार के आकार की दो वस्तुओं के रूप में आगे बढ़े जो अंतरिक्ष की अंतहीनता में धीरे-धीरे निगल गए थे। मरियम ने अपना सिर मेरे कंधे पर रख दिया।

“तो, क्या आप समाप्त कर चुके हैं?” मैंने आह भरी और अपना हाथ उसके चारों ओर रख दिया।

“नहीं, प्रिय। वे-” और मैंने उस स्थान की ओर इशारा किया, जहां वे गायब हो गए थे, “वे समाप्त हो गए हैं, लेकिन हमारे लिए यह अभी शुरू हुआ है!”

प्रकाशक का नोट:

इस पहली संपर्क घटना की सही तारीख और समय वास्तव में अन्य साक्ष्य समर्थन के रूप में जाना जाता है। अन्य गवाह हैं और इस कहानी का समर्थन करने वाले भौतिक सबूत हैं, लेकिन संपर्ककर्ता के गंभीर वादे को ध्यान में रखते हुए कभी भी कहानी की वास्तविकता या इरगंस के वास्तविक अस्तित्व को साबित करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, बहुत अच्छे कारण के लिए, हमने प्रकट नहीं करना चुना है यह। वेंडेल सी. स्टीवंस

यह भी पढ़ें:

मानव जाति के निर्माता

अनंत जीवन के बारे में “लंबे सफेद एलियंस”

मृत्यु के बाद जीवन

एन्जिल्स वॉचर

संदेशों

एलियन एनकाउंटर्स

Facebook Comments Box